शादी के 8 साल बीतने के बाद भी ऐसा लगता है कि मानो हम अभी कल ही तो शादी के बंधन में बंधे थे। सगाई से लेकर शादी तक न जाने कितने हसीन और चुलबुले पल हमने साथ बिताए कभी साथ में मूवी देखना तो कभी डिनर डेट प्लान करना कुछ ऐसे ही नटखट पल मन को गुदगुदा जाते हैं और अनायास ही होठों पर भीनी मुस्कान ले आते हैं। जी हां ,सगाई एक ऐसी सेरेमनी होती है जो शादी के रिश्ते की शुरुआत होती है। सगाई की खबर अपने दोस्तों और अपने परिवारवालों को देना एक ऐसा काम होता है जो दुल्हन और दूल्हे दोनों को एक ख़ुशी की अनुभूति कराता है। हमारे पास ऐसे कई नायब तरीके  हैं जिनका उपयोग आप अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को अपनी सगाई की खबर को पहुंचाने  के लिए कर सकते हैं। 

कस्टमाइज्ड कॉफ़ी मग 

किसी को भी उपहार के रूप में एक खूबसूरत सा कॉफी मग देना एक अच्छा ऑप्शन होता है ,और जब बात हो रही हो सगाई के अनाउंसमेंट की तो अपने परिवार और दोस्तों के बीच  अपनी सगाई की घोषणा करने का यह एक बहुत ही अच्छा तरीका है। इसके लिए आप एक अच्छे रंग और डिज़ाइन का कॉफ़ी मग ले सकते हैं और इसको अपने हिसाब से कस्टमाइज करवा सकते हैं।  जैसे कि आप उस मग में अपनी सगाई का कोई संदेश  लिखवा सकते हैं। आप जब अपने दोस्तों और परिवारवालों के सामने ये मग प्रस्तुत करेंगे और वो जब इसमें लिखा संदेश पढ़ेंगे तब वो भी ख़ुशी से झूम उठेंगे। 

सरप्राइज पार्टी प्लान करें 

पार्टी का मज़ा उठाना भला किसे पसंद नहीं होता है। अपनी सगाई की घोषणा करने के लिए अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक सरप्राइज पार्टी का आयोजन करें।  इस पार्टी में लड़के और लड़की दोनों परिवारों के लोग शामिल होने चाहिए। इस पार्टी में डांस और म्यूजिक के साथ -साथ सबके लिए कुछ सरप्राइज गिफ्ट्स ज़रूर रखें और पार्टी ख़त्म होने के समय पर एक ख़ास तरीके से अपने मंगेतर के साथ सबके सामने अपनी सगाई की घोषणा करें। जैसे कि सगाई के दृश्य वाला कोई डांस नंबर सिलेक्ट करें और अपने मंगेतर के साथ उस पर डांस करते हुए सबको अपनी सगाई का संदेश दें। 

सोशल मीडिया पर सगाई की तस्वीर पोस्ट करें

आजकल के हाईटेक जमाने में सोशल मीडिया का  अपना अलग ही महत्त्व है। हर कोई सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़ा हुआ रहता है। या फिर यूं कहा जाए की लोगों की सुबह से लेकर रात तक की सारी एक्टिविटीज सोशल मीडिया से ही जुड़ी  रहती हैं।   इसलिए अपनी सगाई का ऐलान करने के लिए सोशल मीडिया सबसे बेहतरीन तरीका है। सोशल मीडिया की मदद से आप अपनी सगाई की खूबसूरत तस्वीरों के साथ ये संदेश सबके सामने रख सकते हैं कि आप अब आप सिंगल न होकर मिंगल हो गए हैं।  

कैलेंडर डिज़ाइन 

अपनी सगाई के संदेश  के साथ एक खूबसूरत सा कैलेंडर डिज़ाइन करवाएं और उसे अपने ख़ास मित्रों और परिवारीजनों को दें। इसके अलावा आप किसी ऐसी दीवार पर भी ये कैलेंडर लगा सकते हैं जिस पर सभी की नज़र पड़ती हो और जब इस कैलेंडर पर सबकी नज़र पड़ेगी तो इसमें लिखे संदेश को देखकर आपके ख़ास मित्र और परिवार के लोग ख़ुशी से पागल हो जाएंगे।

 

खूबसूरत संदेश के साथ कुकीज़ तैयार करें 

कुकीज़ भला किसे पसंद नहीं होती  हैं? बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी कुकीज़ के दीवाने होते हैं।  ये छोटी , खूबसूरत और  रंगीन कुकीज़  किसी का भी दिन अच्छा  कर सकती हैं। आप अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को अपनी सगाई की खबर लिखी हुई कुकीज़ उपहार में दे सकते हैं ये तोहफा उन्हें आश्चर्यचकित कर देगा और बेहतरीन तरीके से आपकी सगाई का अनाउंसमेंट आपके दोस्तों के बीच हो जाएगा।