googlenews

क्या कम यौन इच्छा रखने वाली महिलाओं को मेनोपॉज जल्दी होता है?

कम यौन इच्छा रखने वाली महिलाओं को मेनोपॉज जल्दी होता है
कम यौन इच्छा रखने वाली महिलाओं को मेनोपॉज जल्दी होता है

हाल ही में हुई कुछ स्टडीज के मुताबिक अगर आप नियमित रूप से अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाती हैं तो आपका मेनोपॉज समय पर ही आने की संभावना रहती है। लेकिन अगर आप बहुत कम सेक्स करती हैं या महीने में एक बार सेक्स करती हैं तो इससे आपके मेनोपॉज समय से पहले आने के लगभग 28% चांस बढ़ जाते है।

इसलिए अगर आप नहीं चाहती हैं तो आपको समय से कई ज्यादा पहले मेनोपॉज का सामना करना पड़े तो आपको जितना हो सके उतना सेक्सुअली एक्टिव रहना चाहिए। अगर लाना चाहते हैं अपने बोरिंग सेक्स लाइफ में स्पार्क तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है

कैसे बढ़ाएं यौन इच्छा

सेक्स के टिप्स अपनाएं
सेक्स के टिप्स अपनाएं

अगर आप दिनभर की थकावट के बाद सीधे अपने बिस्तर में सोने के लिए जाती हैं और सेक्स के बारे में आप हमेशा कल करने के लिए टाल देती हैं तो आपको  सोच विचार करने की जरूरत है। आपको ये सोचना जरूरी है कि ऐसा करने से आप पार्टनर के साथ अपनी सेक्स लाइफ पूरी तरह से बर्बाद कर रही हैैं। क्यों न आप सेक्स के निम्न टिप्स अपनाएं। इससे आपके रिश्ते में स्पार्क आ सकता है। 

कुछ दवाइयों का करें सेवन

अगर आप इस समस्या को लेकर अपने डॉक्टर के पास जाती हैं तो आपके डॉक्टर जो दवाइयां आप पहले से ही ले रही हैं, उनको चेक करेंगे और आपकी यौन इच्छा की कमी का अगर वहीं कारण होंगी तो उन्हें बदलने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा आपकी यौन इच्छा बढ़ाने के लिए भी आपके डॉक्टर आपको कुछ दवाइयां खाने की सलाह दे सकते हैं।

मौखिक सेक्स कैसे करें

मौखिक सेक्स करें
मौखिक सेक्स करें

पार्टनर के मौखिक सेक्स करने से अगर आप कंफर्टेबल हैं तो जरूर करने दें बल्कि खुद भी इस सेक्स का हिस्सा बने। दूसरे शब्दों में कहें तो समय-समय पर कुछ न कुछ अलग कोशिश करना आपके रिश्ते के लिए अच्छा हो सकता है।

एक से ज्यादा बार सेक्स करें

एक से ज्यादा बार सेक्स करें
एक से ज्यादा बार सेक्स करें

हकीकत में तो पति पत्नी दोनों का ही इतना व्यस्त शेड्यूल होता है कि सेक्स के लिए अलग से समय निकालना दोनों को ही मुश्किल लगता है। ऐसे में आप वीकेंड पर या सप्ताह में कुछ दिन निश्चित करें और अपने पति के साथ या पार्टनर के साथ एंजॉय करें। संभव हो तो आप एक से अधिक बार भी सेक्स का आनंद ले सकती हैं। 

काम सूत्र क्या है जानें

काम सूत्र क्या है जानें
काम सूत्र क्या है जानें

कामसूत्र किस विषय पर है यह तो आप जानती हैं। लेकिन असल में है क्या शायद ही इसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो। इसलिए इसे गूगल करके इसके बारे में सारी जानकारी एकत्र करें। अपनी सेक्स लाइफ में इसका पालन करें। इससे आपको बहुत सी नई पोजीशन, बहुत सी नई कहानियां देखने को मिलेंगी। जिससे अपनी सेक्स लाइफ और यौन इच्छा दोनों ही बेहतर कर सकती हैं। 

सेक्स में जल्दबाजी किसलिए

सेक्स में जल्दबाजी किसलिए
सेक्स में जल्दबाजी किसलिए

अगर आप इंटिमेसी के समय जल्दबाजी करती हैं तो आप इमोशनल रूप से एक दूसरे की बहुत सी चीजों को जाने बिना ही छोड़ देती हैं। सबसे पहले आप पार्टनर के साथ ढेर सारी बातें करें। सेक्स में सिर्फ शरीर से ही नहीं बल्कि एक दूसरे की भावनाओं से भी जुड़ना होता है। अगर आप आराम से एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करते हुए आगे बढ़ते हैं तो इससे आपका रिलेशन और यौन इच्छा भी अधिक बेहतर बन सकता है।

पार्टनर के साथ कोई पोर्न मूवी देखें

पार्टनर के साथ कोई पोर्न मूवी देखें
पार्टनर के साथ कोई पोर्न मूवी देखें

एक साथ पोर्न देखना या उनके बारे में बात करना एक टर्न ऑन हो सकता है। पोर्न क्वालिटी और वैरायटी के मामले में बहुत अधिक विस्तृत हो चुकी है। इसलिए आप दोनों को एक तरह की पोर्न पसंद आए यह जरूरी भी नहीं होता। समय निकाल कर कोई ऐसी वीडियो ढूंढें जिसे आप दोनों ही बहुत पसंद करते हैं और उसे आप साथ में देख सकते हैं। जिससे आपके रिश्ते पर एक अच्छा असर पड़ सकता है।

स्ट्रेस कम करें

स्ट्रेस कम करें
Female Sex Drive: महिलाएं यौन इच्छा कैसे बढ़ाएं? 11

अगर आप मानसिक रूप से तनाव में रहेंगी तो आपको शारीरिक सुख का एहसास ही नहीं होगा इसलिए आपको अपनी मानसिक स्थिति का बेहद ध्यान रखना चाहिए। अपनी स्ट्रेस को कम करने के लिए आप को योग और मेडिटेशन का सहारा लेना चाहिए।

Leave a comment