googlenews
Exercise During Periods
Exercise During Periods

Exercise During Periods: देखा गया है कि पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाओं के मन में एक्सरसाइज को लेकर उलझन रहती है। लेकिन, एक्सपर्ट्स के मुताबिक आप पीरियड्स के दौरान भी हल्की-फुल्की कसरत यानी एक्सरसाइज कर सकती हैं जो आपके लिए ठीक होगी ।

माना कि पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करना थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है, लेकिन यह फायदेमंद ही होगा खासकर तब जब आपको हार्मोन्स संतुलित करने हों। ध्यान रखें कि कुछ आवश्यक जानकारी को ध्यान में रख कर ही इस दौरान एक्सरसाइज करनी चाहिए।

पीरियड में बेस्ट एक्सरसाइज

वॉकिंग

यह पीरियड्स के दौरान एक साधारण और सबसे अच्छी एक्सरसाइज होती है, जिसके लिए आपको किसी यंत्र, किसी खास तरह के कपड़ों आदि की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपने दर्द और आराम के अनुसार जितनी देर तक चाहें और जितनी तेजी से चाहें उतना चल सकती हैं।

Exercise During Periods
Walking Benefits

हल्का कार्डियो

Exercise During Periods
Light Cardio

यह कोई ऐसा वर्कआउट नहीं है जिसमें आपको अपने शरीर पर बहुत अधिक प्रेशर डालना होता है। आपको केवल कुछ बहुत ही हल्की एक्सरसाइज करनी है। आप इसमें जॉगिंग, स्विमिंग और साइकिल चलाने जैसी एक्सरसाइज को शामिल कर सकती हैं।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

easy strength training
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

अगर आपके अंदर इतनी क्षमता है कि आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकती हैं तो हल्का वजन उठाने की कोशिश करें और भारी वजन उठाने से बचें।

थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग और योग

Exercise During Periods
Standing Yoga

अपनी मसल्स में होने वाले दर्द को कम करना है और इस दौरान क्रैंप्स से भी राहत पाना है तो आप हल्की-हल्की स्ट्रेचिंग और योगासन ट्राई कर सकते हैं। योग से आपका मन भी खुश रहेगा और आपको मूड स्विंग्स से भी राहत मिलेगी।

पीरियड्स के दौरान कौन सी एक्सरसाइज आपको नहीं करनी चाहिए

अगर आप लंबे समय तक अपने शरीर को एक्सरसाइज के प्रेशर में डालती हैं तो यह कोई बहुत अच्छी बात नहीं है। आप को पीरियड्स के दौरान हल्की-फुल्की और लो इंटेंस एक्सरसाइज करनी चाहिए और समयसीमा को एक घंटे से अधिक न होने दें।

उल्टे होने वाले योग न करें

Exercise During Periods
Reverse Yoga

कुछ योगासन ऐसे होते हैं जिनमें आपको अपने शरीर को ही उल्टा करना होता है। इससे आप के यूटरस पर उल्टा प्रभाव पड़ सकता है और आपके रिप्रोडक्टिव सिस्टम का ब्लड फ्लो भी बाधित हो सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान इस तरह के योगासन भूल कर भी न करें।

अधिक थकान महसूस हो तो न करें

Exercise During Periods
Don’t feel too tired

अगर आप को पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करते समय उल्टियां या फिर जी मिचलाने जैसा मन होता है और थकान महसूस होती है तो आपको उसी वक्त एक्सरसाइज करनी बंद कर देनी चाहिए। इस समय आपको अपने शरीर की आवाज सुननी चाहिए।

एक्सरसाइज के बाद हाइजीन का रखें ख्याल

आपको पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहा लेना चाहिए। इसके बाद एक नए पैड या फिर टैंपोन का प्रयोग करें। वर्कआउट के बाद आपके पहले वाले कपड़ों में पसीने आदि लग सकते हैं इसलिए आपको साफ कपड़े पहन लेने चाहिए।

ये सब एक्सरसाइज आपको पीरियड्स के दौरान करनी चाहिए। आमतौर पर आपको अपने शरीर के साथ चलना चाहिए। अगर आपको अधिक थकान लगती है तो केवल वॉकिंग आदि ही करें, लेकिन अगर आपको किसी प्रकार के लक्षण नहीं महसूस होते हैं तो पीरियड्स के दौरान एक्सरसाइज जारी रखें।

Leave a comment