अगर आप एक रिलेशन में हैं या आपकी शादी हो चुकी है तो सेक्स आपकी जिंदगी का एक आवश्यक और बहुत कॉमन पार्ट होगा। अगर आप बहुत अधिक सेक्स करते हैं तो इससे भी आपके पार्टनर तंग आ सकते हैं और बहुत कम सेक्स करना भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए आपको कभी कभी सेक्स  से डिटॉक्स लेना चाहिए। रिलेशनशिप काउंसिलर्स ने सुझाव दिया है कि,” सेक्स डिटॉक्स रिश्तों की एकरसता को मात देने का एक अच्छा तरीका है।लगातार  सेक्स से परहेज करना उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो रिश्तों से ज्यादा सेक्स में रुचि रखते हैं। उन्होंने मोटे तौर पर कहा: किसी भी व्यवहार के कार्य को देखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है और यह आपके लिए कैसे काम करता है। क्या आपको लगता है कि यह आपके लिए काम नहीं कर रहा है? या आपको वह नहीं मिल रहा है जो आप चाहते हैं, या आपकी ज़रूरतें पूरी नहीं हो रही हैं? तब मुझे लगता है कि पीछे हटना और ब्रेक लेना बहुत मायने रखता है। “इसका मतलब होता है कि आप दोनों कुछ दिनों के लिए एक सेक्स ब्रेक ले लें। इससे आप दोनों को ही काफी ज्यादा लाभ मिल सकते हैं, यह आपकी मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा होता है और शारीरिक सेहत के लिए भी।

यह निश्चित रूप से व्यक्ति को यह स्पष्ट करने में मदद करेगा कि वे अपने जीवन में क्या चाहते हैं। आप ‘सेक्स डिटॉक्स’ क्यों लेना चाहते हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करना भी किसी के लिए भी एक  महत्वपूर्ण काम है। जो सेक्स डिटॉक्स करना चाहता है। हालांकि यह मुख्य रूप से दो लोगों को सिर्फ सेक्स के बारे में सोचने के बजाय उनकी भावनात्मक जरूरतों को समझने में मदद करेगा। ताकि वे लोग दिल से भी जुड़ें।

तो आइए जान लेते हैं सेक्स डिटॉक्स से आपका रिश्ता किस प्रकार अच्छा बन सकता है।

आपकी एंजाइटी होती है कम: सेक्स डिटॉक्स के कारण आप पर सेक्स करने का प्रेशर नहीं रहता है जिस कारण आप कम चिंतित रहते हैं। इस कारण आप डिटॉक्स के बाद जब भी इंटीमेट होते हैं तो आपका वह अनुभव काफी अच्छा जा सकता है। इससे आपकी बहुत सारी चिंता खत्म हो सकती है जिससे आप अपने पार्टनर पर और अधिक अच्छे से ध्यान दे सकते हैं।

रिश्ते का वह स्पार्क वापिस आता है: एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप दोनों एक दूसरे से गैप लेते हैं तो आपकी एक दूसरे से चाह और अधिक बढ़ जाएगी और इससे आपका वह एक दूसरे के प्रति खोया हुआ प्यार और पैशन वापिस आ सकत है। इससे आपका पहला प्रेम जोकि कहीं चला गया था वह दुबारा से देखने को मिल सकता है जो आपके रिश्ते को नीचे से ऊपर उठा सकता है।

एक दूसरे की इमोशनल जरूरतों का पता चलता है: जब आप एक दूसरे से सेक्सुअल गैप ले लेते हैं तो आप उनकी इमोशनल स्थिति को समझ पाते हैं कि वह आपसे इमोशनली क्या चाहते हैं और क्या उनकी जरूरत हैं। हो सकता है आपके रिश्ते में कोई इमोशनल बाधा ही हो जिस कारण आप एक दूसरे से दूर जा रहे हों इसलिए आपको एक दूसरे की इमोशनल सेहत और स्थिति का भी ख्याल रखना चाहिए।

एक दूसरे को और अधिक अच्छे से जान पाते हैं: कुछ कपल सेक्स के आलावा एक दूसरे को जानते ही नहीं है। यह एक रिश्ते के लिए बहुत दुखदायक हो सकता है। इसलिए एक दूसरे को भावनात्मक और व्यक्तिगत रूप से जानने के लिए आपको सेक्स डिटॉक्स का प्रयोग करना चाहिए। अगर आप एक दूसरे को अच्छी तरह से जानेंगे तो एक दूसरे से इमोशनल जुड़ाव और अधिक होगा और इससे आप दोनों की बॉन्डिंग भी मजबूत बनेंगी। 

तो इतने सारे लाभ जब आपको सेक्स डिटॉक्स से मिल रहे हैं तो इसका प्रयोग एक बार तो आपको जरूर करना चाहिए। हो सकता है यह आपके रिश्ते को सच में मजबूत और पहले जिस प्यारा बना पाने में आपकी मदद कर पाए।

यह भी पढ़ें- क्या सेक्स के दौरान आपके पति हिंसक हो जाते हैं

सेक्स रिलेशनशिप सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें।  हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com