Instagram
इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम पर जब भी आप अपनी स्टोरी में किसी फोटो या वीडियो को शेयर करते हैं, तो इन्हें कैप्चर और एडिट करने के लिए आप कई क्रिएटिव टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे Instagram story edit ideas लेकर आएं हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज को आकर्षक बना सकते हैं। 

फोटो और वीडियो अपलोड, रिकॉर्ड करने के लिए

  • अपनी फोटो या वीडियो लेने के लिए अगर आप फ्लैश को एडजस्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए फ्लैश आइकन पर टैप करें। अंधेरे में आप बढ़िया फोटो और वीडियो ले सकें, इसके लिए आपको तब तक टैप करते रहने की जरूरत पड़ती है, जब तक आप को चांद आइकन न दिखाई दे जाए। (ऐसा सिर्फ आईफोन के लिए) 
  • अगर आप रिकॉर्डिंग करना चाहते हैं तो रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए एक उंगली से टैप करके फोन को होल्ड करें और वीडियो रिकॉर्ड करते समय ज़ूम के लिए उसी उंगली से ऊपर या नीचे की ओर स्लाइड करें। 
  • अगर आप वीडियो को रिकॉर्ड करते समय सामने और पीछे के कैमरे के बीच स्विच करना चाहते हैं, तो ऐसा किया जा सकता है। रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए इसे टैप करके रखें। फिर कैमरा स्विच करने वाले आइकन पर टैप करें। 
  • अगर आप फोटो और वीडियो के साथ कैमरा इफेक्ट को भी चुनना चाहते हैं, तो स्क्रीन के सबसे नीचे और बाएं तरफ स्वाइप करें और किसी भी इफेक्ट को चुनें। आप बाईं ओर स्वाइप कर सकते हैं और इंस्टाग्राम या इंडिपेंडेंट क्रिएटर के अन्य इफेक्ट को देखने के लिए इफेक्ट वाले आइकन पर टैप किया जा सकता है। आगे पीछे वाले कैमरे का इस्तेमाल करते समय आप जिस इफेक्ट को चुनेंगे, वह सबसे पास मौजूद व्यक्ति के चेहरे पर अपने आप दिखाई दे जाएगा। आपको यह ध्यान रखना है कि इफेक्ट कुछ पुराने डिवाइस पर नहीं भी काम कर सकते हैं।
  • अपनी स्टोरी को कैप्चर करने के अधिक विकल्प के लिए बाईं ओर टैप करें – 
    1. किसी स्टोरी को पर्सनलाइज करने के लिए बनाएं पर टैप करें। कुछ लिखने, जिफ को जोड़ने या कोई सवाल पूछने के लिए स्क्रीन के सबसे निचले हिस्से में बाईं ओर स्वाइप करें। 
    2. बुमरैन्ग पर टैप करके एक साथ कई सारी फोटो खींचने के लिए नीचे दिए गए गोलाकार पर टैप करें जो आगे और पीछे की ओर लूप करता है। 
    3. लेआउट पर टाइप टैप करके एक साथ कई फोटो खींचने के लिए नीचे दिए गए गोले को टैप करके उन्हें एक कोलाज में जोड़ लें। अपनी फोटो के लेआउट को बदलने के लिए ग्रिड बदलें पर टैप करें। 
    4. करके रखे बिना किसी वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए हैंड्स फ्री पर टाइप टैप कीजिए। वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए एक बार टैप करें या रिकॉर्डिंग से पहले उल्टी गिनती वाले टाइमर को देखने के लिए टैप करके होल्ड करें। 
    5. फोटो बूथ पर क्लिक करें और एक साथ कई सारी फोटो खींचने के लिए नीचे दिए गए गोले पर टैप करें।  इसके बाद आप ही ने इन्हें एक स्टोरी में लगा सकते हैं। 
    6. अलग स्टोरीज के तौर पर पोस्ट करने के लिए एक साथ कई फोटो लेने के लिए मल्टी कैप्चर पर टैप करें। 
    7. लेवल फ़ीचर पर टाइप करके यह देखें कि आपका डिवाइस लेबल पर है या नहीं इसके बाद अपने कैमरा को मूव करें। 

फोटो और वीडियो को एडिट करने के लिए

  • अगर आप अपनी फोटो या वीडियो में फिल्टर जोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए बाय बाएं या दाएं ओर स्वाइप करें। 
  • अगर आप म्यूजिक जोड़ना चाहते ,तो इसके लिए म्यूजिक आइकन पर टैप करें। आप कोई गाना चुन सकते हैं या ऊपर की ओर सर्च कर सकते हैं। यदि आपके चुने हुए गाने के बोल उपलब्ध हैं, तो आप उनके लिए अलग-अलग फॉन्ट फोंट और डिजाइन को भी चुन सकते हैं। इसके साथ ही आप यह भी चुन सकते हैं कि आप गाने के किस हिस्से का इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसी हिसाब से आप गाने को एडिट कर सकते हैं। 
  • यदि आप स्टिकर जोड़ना चाहते हैं तो इमोजी आइकन पर टैप करें। 
  • अपनी फोटो या वीडियो पर कुछ ब्लॉक करने के लिए ड्रॉ आइकन पर टैप करें। आप यहां से इन काम को कर सकते हैं – 
    • स्क्रीन पर सबसे ऊपर विकल्प में से अलग-अलग तरह के ब्रश और ड्राइंग टूल को चुना जा सकता है। 
    • बाईं ओर दिए स्लाइडर का इस्तेमाल करके आप लाइन की मोटाई को बदल सकते हैं। 
    • स्क्रीन में सबसे नीचे कलर्स पर टाइप करके उस कलर को चुन सकते हैं जिससे आप कुछ बनाना चाहते हैं। अगर आप ज्यादा रंग देखना चाहते हैं तो उसके लिए बाईं ओर स्वाइप करें या कलर्स के और विकल्प के लिए किसी गोले को टाइप करके होल्ड करें। आप अपनी फोटो और वीडियो से रंग चुनने के लिए ब्रश पर टैप करके इसे खींचकर छोड़ सकते हैं। 
    • यदि आप कुछ लिखना चाहते हैं तो अल्फाबेट आइकन पर टाइप कर सकते हैं। आप यहां से इन काम को कर सकते हैं – 
      1. इमोजी जोड़ सकते हैं। 
      2. यदि आप क्लासिक टेक्स्ट स्टाइल का इस्तेमाल करते हैं, तो आप स्लाइडर पर टैप करके टेक्स्ट के आकार को छोटा या बड़ा कर सकते हैं। 
      3. आप टेक्स्ट को बीच, बाईं या दाईं ओर कर सकते हैं। 
      4. टेक्स्ट को पिन्च या ज़ूम करने के लिए उसे दो उंगलियों से घुमाकर उसके आकार को बदला जा सकता है। 
      5. स्क्रीन पर सबसे नीचे उपलब्ध रंगों को  टैप करके टेक्स्ट के रंग को चुना जा सकता है। ज्यादा रंग देखने के लिए स्वाइप करें या किसी कस्टम रंग को चुनने के लिए गोले को टैप करके होल्ड करें। 
      6. स्क्रीन पर सबसे ऊपर उपलब्ध बटन को टैप करके आप टेक्स्ट के स्टाइल को बदल सकते हैं। 
      7. स्क्रीन पर सबसे ऊपर अल्फाबेट आइकन पर टैप करके और किसी रंग को चुनकर आप टेक्स्ट में कलर ब्लैकग्राउंड को जोड़ सकते हैं। 
      8. अपने वीडियो में टेक्स्ट को एक खास जगह पर पिन करें। वीडियो बनाने के बाद यदि आप कोई टेक्स्ट जोड़ना चाहते हैं, तो उसे टैप करके होल्ड करें। आप अपनी वीडियो में जिस जगह पर टेक्स्ट को पिन करना चाहते हैं उस जगह तक स्क्रॉल करने के लिए स्क्रीन पर उपलब्ध सबसे नीचे स्लाइडर बार का इस्तेमाल करें। टेक्स्ट को वहां ले जाएं और पिन करें पर टैप करें। 
      9. यदि आप टेक्स्ट के एक और सेक्शन को जोड़ना चाहते हैं, तो उसके लिए अल्फाबेट आइकन पर फिर से टैप  करने की जरूरत पड़ती है। 
      10. यदि आप उस पर किसी का जिक्र करना चाहते हैं, तो इसके लिए “@” लिखने के बाद यूजर का नाम लिखें। 
      11. हैशटैग का इस्तेमाल करने के लिए हैशटैग आइकन के बाद आप जिस शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं, वह लिखें। 

Leave a comment