googlenews
parenting

viral kids: इन बच्चों की मासूमियत है अमीर-गरीब की समझ से परे: हम जिस समाज में रहते हैं उसमें अमीर और गरीब की पहचान कितनी आसान है। व्यक्ति अपना परिचय दे उससे पहले ही उसे उसके रंग-रूप, पहनावे और ठाठ-बाट से पता लग जाता है कि वह गरीब है या अमीर। यह भेदभाव बहुत आम है, मां-बाप अपने बच्चों को भी तो यही कहते हैं न कि देखो घर में काम करने वाली आंटी के बच्चों से थोड़ा दूर रहो या छोटे घर के लोग चोरी कर लेंगे तुम्हारा सामान वगैरह वगैरह। लेकिन, इस भेदभाव को दरकिनार करने वाला दो छोटे बच्चों का एक वीडियो खूब viral हो रहा है।

इस viral वीडियो में एक बच्चा हाथ में गुब्बारे लिए बेचने वाली औरत के बच्चे को प्यार से गले लगाता हुआ दिख रहा है। दोनों बच्चों का रंग-रूप एक-दूसरे से बहुत अलग है, दोनों का पहनावा भी भिन्न है और इसमें कोई दोराय नहीं कि एक बच्चा गरीब और दूसरा उससे अमीर है। यह भेद हम भी व्यस्क होने के नाते बता पा रहे हैं। लेकिन, ये बच्चे हम जैसे परिपक्व और भेदभावी नहीं हैं, इन्हें वर्ग में अंतर नहीं समझ आया। इसीलिए तो एकदूसरे के साथ खेलते हुए इनके मन में कोई झिझक नहीं आई। शायद इसी को अच्छी परवरिश कहते हैं जिसमें बच्चों को समझदारी का पाठ पढ़ाने के लिए उनकी मासूमियत और नैतिकता का गला नहीं घोंटा जाता.

इस वीडियो को बच्चे की मां ने अपने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया है। लोग इस वीडियो  पर प्रतिक्रियाएं देने से खुद को नहीं रोक पाए। एक यूजर ने कमेंट किया, ‘इसी को कहते हैं सही परवरिश,’ दूसरे ने लिखा, ‘बचपन अमीर गरीब नहीं देखता’, तीसरे ने लिखा, ‘बच्चों ने अपनी मासूमियत से कितना बड़ा सन्देश दिया है।’ सचमुच, बच्चों की मासूमियत ने हम सभी को बताया है कि दोस्ती और प्यार सिखाया नहीं जाता, वह हम सभी के अन्दर है, बस हम आंखों पर अमीर-गरीब की पट्टी बांध लेते हैं और चीजें बदल जाती हैं।

Leave a comment