googlenews
Instagram
इंस्टाग्राम

Instagram tips in hindi :अब इंस्टाग्राम पर पोस्ट के तौर पर वीडियो शेयर करने का विकल्प भी आ चुका है। आप चाहे तो छोटे वीडियो क्लिप को रिकॉर्ड और एडिट कर इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर सकते हैं। इसे रील भी कहा जाता है। इंस्टाग्राम पर वीडियो अपलोड करने या नया वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए – 

1. सबसे ऊपर बने प्लस आइकन पर टैप करें। 

  • यदि आप अपने मोबाइल की लाइब्रेरी से वीडियो शेयर करना चाहते हैं, तो उस वीडियो को चुनें।  
  • यदि आप नया वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो उसके लिए अपने मोबाइल की लाइब्रेरी के ऊपर बने कैमरा आइकन पर टैप करें। रिकॉर्डिंग को शुरू करने के लिए आप गोले के निशान पर टैप करके होल्ड करें और रिकॉर्डिंग रोकने के लिए वहां से अपनी उंगली हटा लें। आप आगे और पीछे के कैमरे के बीच स्विच करने के लिए कैमरे स्विच करने वाले आइकन पर टैप कर सकते हैं। 

2. दाहिनी और आगे बढ़ें पर टैप करें। 

3. अगर आप अपना वीडियो एडिट करना चाहते हैं तो उसके लिए –

  • सबसे नीचे की ओर बने कई फिल्टर में से एक को चुनें। अधिक विकल्प के लिए फिल्टर पर बाईं ओर स्वाइप करें। 
  • नीचे की ओर ट्रिम करें पर टैप करें और स्लाइडर्स का इस्तेमाल करके अपने वीडियो के शुरुआती और आखिरी पॉइंट को बदलने का विकल्प पाया जा सकता है। 
  • सबसे ऊपर दाहिनी और आगे बढ़ें पर टैप करें। यहां से ऐसा भी किया जा सकता है – 
  • कवर पर टैप करके कवर फोटो जोड़ा जा सकता है। फोटो को चुनने के लिए फोटो को सबसे नीचे स्लाइड करें या अपने फोन की लाइब्रेरी से फोटो को चुनने के लिए प्लस साइन के साथ कैमरा रोल या गैलरी से जोड़ें पर टैप करें। ओके पर टैप करें। 
  • आप यहां पर कैप्शन लिखने के साथ ही लोगों को टैग भी कर सकते हैं। चाहे तो अपनी लोकेशन को भी जोड़ा जा सकता है और सीरीज में भी नए वीडियो जोड़े जा सकते हैं। 

4. ये सारे काम पूरे होने के बाद सबसे नीचे शेयर करें पर टैप जरूर करें। \

इंस्टाग्राम पर यहां दिखता है वीडियो 

इंस्टाग्राम पर किसी वीडियो को शेयर करने के बाद इसका प्रीव्यू फ़ीड में दिखाई देता है। प्रीव्यू के खत्म होते ही वीडियो रुक जाता है। यदि कोई व्यक्ति वीडियो को पूरा देखना चाहता है, तो इसके लिए उसे देखते रहें पर टैप करने की जरूरत पड़ती है। 

Leave a comment