Instagram tips in Hindi

Instagram tips in Hindi: आप अपने फॉलोवर से कनेक्ट होने के लिए इंस्टाग्राम पर लाइव ब्रॉडकास्ट को कभी भी शुरू कर सकते हैं। लाइव ब्रॉडकास्ट खत्म होने के बाद आप उसकी रिप्ले को शेयर कर सकते हैं या चाहे तो उसे अपने लाइव आर्काइव में भी एक्सेस कर सकते हैं। 

ऐसे शुरू करें इंस्टाग्राम में लाइव ब्रॉडकास्ट

  • इंस्टाग्राम फीड में कहीं भी दाहिनी ओर स्वाइप करें। इसके बाद नीचे की ओर लाइव पर स्क्रॉल करें।
  • अगर आप टाइटल जोड़ना चाहते हैं, तो बाईं और टाइटल पर टैप करें और टाइटल डालें। इसके बाद टाइटल जोड़ें पर टैप करें।
  • आप सबसे नीचे टैप करें। आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर ऑडियंस की संख्या और नीचे की ओर कमेंट दिखाई देते हैं। 
  • आप चाहें तो इस स्क्रीन पर सबसे नीचे कमेंट पर टैप करके वहां कमेंट जोड़ सकते हैं।
  • कमेंट पर टैप करने के बाद से पिन करने के लिए कमेंट पिन करें पर टैप करें ताकि दर्शक इसे आसानी से देख पाए।      
  • लाइव वीडियो शेयर हो जाए, तो ऊपर दाहिनी ओर खत्म करें पर टैप करें। आप सबसे ऊपर बाईं और टैप करके इसे अपने कैमरा रोल में सेव कर सकते हैं या अपनी प्रोफाइल में शेयर भी कर सकते हैं।

 ध्यान रखें कि जब आप अपनी प्रोफाइल में अपना लाइव ब्रॉडकास्ट सेव करते हैं या लाइव आर्काइव से ब्रॉडकास्ट को डाउनलोड करते हैं तो सिर्फ ब्रॉडकास्ट ही सेव होता है। इसके कमेंट, लाइक और दर्शक सेव नहीं हो पाते हैं। आपके मोबाइल में लाइव ब्रॉडकास्ट को सेव होने में 1 मिनट का समय लग सकता है। यह खास कर तब होता है जब आपका वीडियो बहुत लंबा होता है। ऐसे मैनेज करें लाइव ब्रॉडकास्ट

अगर आप अपने लाइव ब्रॉडकास्ट में कमेंट बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे नीचे की ओर तीन बिंदु पर टैप करके कमेंट बंद करें पर टैप करें। यह ध्यान रखना जरूरी है यदि आपने किसी की वर्ड फिल्टर को शुरू किया है, तो यह आपके लाइव ब्रॉडकास्ट पर आने वाले कमेंट को भी फिल्टर करेगा। 

लाइव के लिए जाते समय दिखाई देने वाली रिक्वेस्ट को यदि आप बंद करना चाहते हैं तो उसके लिए नीचे की ओर बने तीन बिंदु पर टैप करें। इसके बाद लाइव जाते समय दिखाई देने वाली रिक्वेस्ट बंद करें पर टैप करें। 

यदि आप किसी आईओएस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप सबसे नीचे दाहिनी ओर अपने कैमरा रोल से लाइव वीडियो में फोटो या वीडियो को जोड़ सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपकी फोटो या वीडियो ना दिखाई दे तो आप नीचे अपने कैमरा रोल पर दाहिनी ओर स्वाइप करके डू नॉट डिस्टर्ब वाले आइकन पर टैप करें। ध्यान रखें कि लाइव ब्रॉडकास्ट को शेयर करते समय सिर्फ आप ही अपने कैमरा रोल में फोटो और वीडियो को देख सकते हैं। 

ध्यान रखें कि यदि कभी भी आपने कोई ऐसा कॉन्टेंट पोस्ट किया था, जिसे इंस्टाग्राम की कम्यूनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन करने के कारण हटा दिया गया था तो हो सकता है कि आप इंस्टाग्राम पर लाइव ब्रॉडकास्ट को शुरू ना कर पाएं। 

Leave a comment

Cancel reply