हमें अकसर कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों के कारण परेशानी का सामना करता है। पार्टी वेयर पर दाग लग जाने से हमारी परेशानी और बढ़ जाती है जहां तक बच्चों का सवाल है, उनके स्कूल यूनिफार्म एवं अन्य कपड़ाें पर क्रेयोन्स, पेंट, गोंद एवं इंक जैसे दाग लगते रहते हैं।

ऐसे दागों से निबटने के लिए जानकारी के साथ धैर्य की भी जरूरत होती है दाग कई तरह के होत हैं –

मिनरल स्टेन – इसमें धातु एवं डाई का समावेश होता है धातु (लोहा वगैरह ) के लिए अम्ल एवं डाई के लिए क्षार प्रयुक्त होता है । ऐसे दागों को छुड़ाने के लिए खट्टे पदार्थों, जैसे नींबू, टमाटर, खट्टा दही को लगाकर पांच-दस मिनट छोड़े फिर साबुन एवं पानी से धोएं जंग का दाग छुड़ाने के लिए गरम पानी में सिरका मिलाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ें, फिर स्टोन रिमूवर से धोएं।

ग्रीस स्टेन- घी, तेल, मक्खन, वार्निश, पेंट के लगे दाग इस श्रेणी में आते हैं ऐसे दागों में चिकनाई होती है। इसे छुड़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी टेलेकम पाउडर का इस्तेमाल करें, यह चिकनाई सोखेगा, फिर बाद में लिक्विड सोप से धो लें। घी या तेल के दाग छुड़ाने के लिए आप दाग पर पेट्रोल डालकर कुछ देर के लिए छोड़ें, फिर ब्रश से रगड़ कर धो दें, दाग मिट जाएंगें,।

 

अगर तेल की चिकनाई लगी हो तो घी लगाकर पांच मिनट छोड़े एवं घी की चिकनाई लगने पर तेल लगाकर पांच मिनट छोड़े, फिर कपड़े को पानी में उबाल लें, दाग मिट जाएगा। इसके अलावा आप उस पर नमक पीसकर लगाएं, फिर उस पर चूना छिड़क कर थोड़ी देर बाद साबुन या सर्फ से धो लें। चिकनाई पूरी तरह मिट जाएगा। 

 

वेजिटेबल स्टेन – इस श्रेणी में चाय, काॅफी, शराब, चाॅकलेट एवं फलों के दाग आते हैं। ऐसे दागों में अम्ल होता है। जिसे छुड़ाने के लिए क्षारयुक्त पदार्थ का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर कपड़े पर इन चीजों के दाग लग जाए तो कपड़े पर स्टार्च या ग्लिसरीन लगाकर थोड़ी देर छोड़ें, फिर धो लें इसके अलावा आप अमोनिाय या बोटंक्स में भी कपड़ा भिगोकर धो सकती है।

एनिमल स्टेन- इस श्रेणी में दूध, अंडा, आइसक्रीम, और खून के लगे दाग आते हैं । ऐसे दागों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। ऐसे दागों को छुड़ाने के लिए ठंडा पानी, साबुन, नमक एवं बोरक्स प्रयोग में लाएं, गर्म पानी इस्तेमाल न करें क्योंकि गरम पानी से प्रोटीन जम जाता है।

डाई स्टेन- डाई दो तरह की होती है क्षारीय एवं अम्लीय क्षारीय डाई के दाग पर अम्लीय पदार्थ जैसे-विनेगर एवं नींबू घिसने चाहिए इसी तरह अम्लीय डाई के दाग पर क्षार एवं सोडा इस्तेमाल करें, क्षारीय दाग के लिए आप ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती है।

 

आगे पढ़ें कैसे आसानी से छुड़ाएं रोजमर्रा के दाग-धब्बे ….( पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)।

 

 

रोजमर्रा के अन्य दाग-धब्बों को मिटाने के लिए आप इन्हें भी आजमा सकती हैं- 

-धूल मिट्टी एवं मेकअप संबंधी दाग को छुड़ाने के लिए दाग पर लिक्विड सोप डालकर रात भर छोड़ दें एवं सुबह साफ कर लें । मिट्टी के दाग शैंपू से भी छुड़ा सकते हैं। नेल पाॅलिश का दाग मिथाई लेटेड स्पिरिट से छुड़ाएं।

-पसीने का दाग छुड़ाने के लिए कपड़े धोते वक्त पानी में तीन चार एस्प्रिन की गोली डालकर धोएं।

-फफूंदी का दाग छुड़ायें के लिए उस पर नींबू रगड़े फिर धो लें।

– रोशनाई का दाग छुड़ाने के लिए पुराना सिरका गरम करके दाग पर रगड़ें एवं गरम पानी से धो लें।

-बाॅलपेन के दाग पर डिटाॅल में रूई भिगोकर रगड़ें ।

-मेंहदी का दाग छुड़ाने के लिए कपड़े को कुछ देर दूध में भिगोएं फिर धो लें।

-च्यूइंगम के दाग को छुड़ाने के लिए उस पर तब तक बर्फ घिसें, जब तक दाग न निकल जाए, फिर ठंडे, पानी से धो लें।

-हल्दी का दाग छुड़ाने के लिए उस पर शैंपू लगाएं, जब दाग लाल हो जाए तो कुछ देर धूप में रखें, फिर गरम पानी से धो लें।

-कोलतार का दाग केरोसिन रगड़कर गरम पानी से धो लें। किसी भी दाग को हमेशा ताजा में ही छुड़ा लें।

-अगर रेस्टोरेंट में खाना खाते वकत कपड़े पर कोई दाग लग जाए तो घर आकर तुरंत कपड़े को सोडा वाटर में डालकर दस मिनट छोड़ें, फिर डिटर्जेंट से धो लें।

-अगर कपड़े पर पेंट का दाग लगा जाए तो उसे गीले कपड़े से पोंछ कर, स्पंज के उपर लिक्विड सोप डालकर हल्का-हल्का रगड़ें फिर उसे धो लें।

-साॅस के दाग को मिटाने के लिए सबसे पहले उसे बिना धार के एक चाकू से खुरच लें फिर उसे तेज धार के ठंडे पानी में धोकर उसके बाद साबुन से धो लें ।

-अगर कपड़े पर गोंद या क्रेयोन्स के दाग लग गए हो तो पहले उसे सुखा लें, फिर बिना धार के चाकू से खुरच कर उस पर वर्क का टुकड़ा रगड़े, इसके बाद कोई भी माइचराइजर लगाकर कुछ देर छोड़ें एवं साबुन से धो लें।

 

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

मुंह के छालों को इन 10 टिप्स से करें ठीक

 

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।