जानें कैसे बढ़ा सकती हैं अपना पैसा: Growing Your Money
Growing Your Money

बचत के अलावा पैसा बढ़ाने का भी सोचें, जानिए कैसे

खुद की जमा पूँजी होने से मानसिक रूप से हमारी परेशानी आधी हो जाती है। ये तो रही बचत की बात, लेकिन लंबे समय तक अगर आप बचाई हुई पूँजी को ऐसे ही घर में या सेविंग अकाउंट में पड़ा रहने देंगी तो यह ठीक नहीं है। आपको पैसे बचाने के साथ ही यह भी जानना चाहिए कि आप अपने पैसे को कैसे बढ़ा सकती हैं।

Growing Your Money: आप जो भी कमाई करते हैं, उसमें से एक तय राशि नियमित रूप से बचानी भी चाहिए, जिससे भविष्य में नौकरी नहीं रहने पर या फिर अकस्मात् कभी एकमुश्त पैसे की जरूरत होने पर आपको इधर-उधर भागना नहीं पड़े। खुद की जमा पूँजी होने से मानसिक रूप से हमारी परेशानी आधी हो जाती है। ये तो रही बचत की बात, लेकिन लंबे समय तक अगर आप बचाई हुई पूँजी को ऐसे ही घर में या सेविंग अकाउंट में पड़ा रहने देंगे, तो यह ठीक नहीं है। आपको पैसे बचाने के साथ ही यह भी जानना चाहिए कि आप अपने पैसे को कैसे बढ़ा सकते हैं। आपकी थोड़ी सी समझदारी आपको अपना पैसा बढ़ाने में मदद कर सकती हैं और इससे आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को पा सकते हैं। जानते हैं कैसे बढ़ा सकती हैं आप अपना पैसा।

अलग-अलग जगह करें निवेश

Growing Your Money
Growing Your Money Tips

सुरक्षित निवेश करने की दृष्टि से आप एक ही सेगमेंट में निवेश करने की बजाए अलग-अलग सेंगमेंट में निवेश करें, जिससे अगर कहीं थोड़ा बहुत नुकसान होता भी है, तो आपको उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़े। छोटे निवेश के लिए एसआईपी या रिकरिंग डिपॉजिट को चुनें। इसके अलावा आप शेयर मार्केट में भी निवेश कर सकती हैं। लंबे समय के लिए निवेश के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड अच्छा ऑप्शन है। इसमें ब्याज की दर 7.5 प्रतिशत है।

धैर्य रखना सीखें

Money
Less source of income Credit: istock

आपकी वित्तीय रणनीति ऐसी होनी चाहिए, जिसमें आपके शॉर्ट टर्म और लांग टर्म गोल्स पहले से तय हों और फिर उसके हिसाब से ही काम करें। कभी भी ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में जल्दबाजी नहीं करें इससे आपको फायदे की जगह नुकसान ही होगा। जब भी निवेश करें तो कुछ समय इंतज़ार करें। एकदम से मार्केट के उतार-चढ़ाव से घबराकर पैसा निकालने की नहीं सोचें। निवेश करें तो कम से कम 2 से 3 साल का समय लेकर चलें। इसीलिए एक फंड ऐसा भी बनाकर रखें, जिसमें इमरजेंसी के लिए पैसे जमा करें और जरूरत होने से उसको ही इस्तेमाल करें।

फार्म और रियल एस्टेट में करें निवेश

Invest your money
Invest your money

प्रॉपर्टी में निवेश करने से आपको लंबे समय में फायदा होना तय है। इसलिए अगर आप अच्छा पैसा बचा लेती हैं, तो प्रॉपर्टी में निवेश करना अच्छा होगा। अगर आप रहने के लिए भी किराये की जगह खुद का घर लोन से भी लेतीं हैं, तो भी फायदा है। बस यह ध्यान रखें कि किश्त उतनी ही हो, जिसको आप आसानी से समय पर दे सकें। अगर पहले से ही आपके पास खुद का घर है, तो फार्म हाउस या प्लॉट में निवेश कर सकती हैं।

दूसरों की बातों में न आएं

अक्सर लोग निवेश के बारे में लोगों से सलाह मांगते रहते हैं, लेकिन कई बार सलाह गलत भी हो सकती है। इसलिए आप पहले खुद सारी जानकारी हासिल करें। अगर किसी वित्तीय सलाहकार से निवेश के लिए सलाह लेते हैं, तो भी आखिरी निर्णय खुद का ही रखें। हमेशा कोशिश करें कि उपयुक्त निवेश चुनकर उनका लाभ उठाने के लिए अपने पोर्टफोलियो को लगातार बदलते रहें।

अगर आप भी अपना पैसा बढ़ाना चाहती हैं, तो इन तरीकों को जरूर अपनाएं।