googlenews
10 लो कैलोरी स्नैक जो हैं टेस्टी और हेल्दी: Low Calorie Snacks
Low Calorie Snacks for Weight Loss

Low Calorie Snacks: नया साल आने वाला है, ऐसे में पार्टी मूड तो अपने आप बन जाता है। इस पार्टी मूड में हम कई ऐसी चीजें खा लेते हैं, जो हमारी फिटनेस रूटीन के साथ मैच नहीं करती हैं। इसलिए यहां ऐसे 10 लो कैलोरी स्नैक के बारे में बताया जा रहा है, जो टेस्टी होने के साथ हेल्दी भी हैं। 

1. ट्रेल मिक्स 

Low Calorie Snacks
Trail Mix for Low Calorie Foods

नाम से भले ही आपको समझ में नहीं आ रहा होगा कि यहां किस तरह की डिश की बात की जा रही है। लेकिन यह बिल्कुल आसान है और यूं तो यह स्टोर्स में भी उपलब्ध है लेकिन हो सकता है कि उसमें प्रीजर्वेटिव हो। ऐसे एमन यदि इसे घर पर बना लिया जाए तो इससे बेहतर और क्या होगा। इसमें कई तरह के नट्स, ड्राई फ्रूट और सीड्स होते हैं। ये सब मिलकर बढ़िया स्नैक का विकल्प देते हैं और टेस्टी भी लगते हैं। आप इसे बनाने के लिए बादाम, अखरोट, किशमिश, बेरी, फ्लैक्ससीड, चिया सीड्स को मिलाकर तैयार कर सकती हैं। 

2. पीनट बटर 

Low Calorie Snacks
Peanut butter

कम लोग ही यह जानते हैं कि फैट्स हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनसे ही हमारे एनर्जी मिलती है। और यदि इसके साथ प्रोटीन भी मिल जाए तो इससे बढ़िया और कुछ नहीं है। अब समय आ गया है कि आप ब्रेड के साथ नॉर्मल बटर ना खाकर पीनट बटर खाएं। इसका टेक्सचर बिल्कुल ऑर्डनेरी बटर की तरह ही होता है, और इसमें जीरो ट्रांस फैट के साथ खूब सारा प्रोटीन पाया जाता है। ये शुगर फ्री भी होते हैं, तो आपके कार्बोहाइड्रेट इंटेक को भी सही रखेंगे। 

3. वॉटरमेलन फेटा सलाद 

Watermelon Feta Salad for Low Calorie Snacks
Watermelon Feta Salad

फल और चीज वाला सलाद, वो भी लो कैलोरी वाला, ऐसा होता है। इस अनोखे स्नैक का एक शानदार विकल्प वॉटरमेलन फेटा सलाद है, जो काफी टेस्टी लगता है। मीठी फल और चीज का स्वाद, दोनों मिलकर इसे शानदार बनाता है। यही वजह है कि इसे कई फिटनेस प्रेमी पसंद करते हैं। 

4. ग्रीक योगर्ट 

Greek yoghurt for Low Calorie Snacks
Greek yoghurt

ग्रीक योगर्ट क्रीमी टेक्सचर वाला होता है और दही जितना ही स्वादिष्ट भी लगता है। इसमें प्रोटीन खूब होता है, शुगर बहुत कम होता है और इसमें कैल्शियम प्रचुर पाया जाता है। ये कई फलों के स्वाद में मिलता है, जिसमें से आप अपनी पसंद का ले सकती हैं।  

5. डार्क चॉकलेट 

Dark chocolate for low Calorie foods
Dark chocolate

कोई भी इस बात को नहीं मानेगा कि फिटनेस रूटीन में चॉकलेट खाने की अनुमति है। यह बिल्कुल संभव है लेकिन इसक एलिए आपको मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट को खाना होगा। डार्क चॉकलेट खाने से शक्कर और फैट भी छूट जाएंगे और आपको कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट मिलेंगे। बस यह ध्यान रखिए कि वही चॉकलेट खाइए, जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत कोकोआ हो। 

6. रिकोट्टा चीज टोस्ट 

Ricotta Cheese Toast
Ricotta Cheese Toast

यदि आपको चीज खाना बहुत पसंद है लेकिन आप गिल्ट की वजह से नहीं खा पा रही हैं, तो इसका बढ़िया विकल्प रिकोट्टा चीज है। यह एक दही वाला चीज है, जो स्टोर में मिलने वाले प्रोसेस्ड चीज की तुलना में बेहतर और हेल्दी है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। इसमें फैट और नमक भी कम होता है। इस क्रीमी चीज को अपने टोस्ट पर लगाइए और कैलोरी की चिंता किये बिना चीट डेज को इन्जॉय कीजिए। 

7. पॉपकॉर्न 

Fruits for low calorie
Popcorn

पॉपकॉर्न सिर्फ फिल्में देखते हुए सिनेमा हॉल ही में नहीं बल्कि कभी भी खाए जा सकते हैं। पॉपकॉर्न में कैलोरी बहुत कम होती है और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा। इसलिए ये हेल्दी स्नैक का बेहतरीन विकल्प हैं। आप कम नमक डालकर पॉपकॉर्न को कभी भी खा सकती हैं। ये फ्राई किये हुए नहीं रहते हैं, इसलिए और भी बढ़िया होते हैं। 

8. साबुत फल 

Fruits for Low Calorie foods
Fruits

जब आप फल खा सकते हैं, तो जूस क्यों पीना। स्नैक के रूप में एक साबुत फल का सेवन सबसे बढ़िया विकल्प है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप मौसमी फल खाएं और वह भी बिना प्रोसेस किये हुए। यह आपकी डाइट के लिए बढ़िया है और आपको खूब सारे पोषक तत्व भी प्रदान करेगा। इसे चबाकर खाने से आपकी क्रेविंग भी कम होगी और आप फालतू खाने से बच जाएंगी। 

9. फल वाला पानी 

Fruit infused water
Fruit Infused water

अगर आप अब तक कोल्ड ड्रिंक को पीने का मोह नहीं छोड़ पाई हैं, तो यह ठीक नहीं है। कोल्ड ड्रिंक में इतने शुगर और फैट होते हैं, कि भले ही इससे आपकी प्यास बुझ जाए लेकिन कैलोरी शरीर के अंदर रह जाती है। इसकी जगह आप फल वाला पानी पी सकती हैं। इसे बनाना भी बहुत आसान है, बस पानी के अंदर अपना फेवरेट फल डालकर कुछ देर छोड़ देना है। उसके बाद इसे रेगुलर पीने वाले पानी की तरह पी जाना है। 

10. फल की स्मूदी 

Fruit smoothie
Fruit smoothie

शाम को यदि कोल्ड कॉफी पीने का मन करता है तो आप उसकी जगह फ्रूट स्मूदी ट्राई कर सकती हैं। ये अपने आपमें डेसर्ट हैं और इसे पीने से आपको गिल्ट भी नहीं होगा। बेहतर तो यह होगा कि आप अपने पसंदीदा फल को दूध में मिलाकर पी लें। इसमें रिफाइंड शुगर भी नहीं होता और यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा महसूस कराता है। 

Leave a comment