टीनएज अवस्था जीवन का सबसे अहम पड़ाव होता है। इस समय शरीर में कई शारीरिक और मानसिक परिवर्तन होते हैं। इस दौरान कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन होने से शरीर में कई तरह के बदलाव दिखाई देने लगते हैं। इस उम्र में शरीर का महत्वपूर्ण विकास होने के साथ- साथ उनकी लंबाई और वजन में भी वृद्धि होती है। इसके लिए बेहद जरूरी है कि इस समय न्यूट्रीशियस और संतुलित आहार लिया जाए।

लेकिन आजकल ज़्यादातर युवा हैल्दी खाने की जगह बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं जिसके कारण उनमें मोटापा या वजन का ज्यादा होना जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं। जो कि आगे चलकर एक जटिल समस्या का रूप ले लेती है। यदि आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन आहारों को जरूर शामिल कीजिये –

साबूत अनाज

साबूत अनाज में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेटस होते हैं जिससे इन्हे पचने में समय लगता है। देर से पचने के कारण भूख भी देर से लगती है जिससे जल्दी- जल्दी खाने से बच जाते हैं। जो वजन कम करने में सहायक होता है। साबूत अनाज में ज्वार, बाजरा और रागी को भी शामिल कर सकते हैं। ये शरीर में ब्लड शुगर का स्तर मेंटेन रखते हैं, साथ ही फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भी प्रदान करते हैं।

हरी सब्जियाँ

हरी सब्जियों में कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है। साथ ही विटामिन्स तथा अन्य मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं। इनमें पाये जाने वाले पोषक तत्व शरीर के विकास के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। लड़कियों को रोजाना 2.5 कप और लड़कों को 3.5 कप हरी सब्जियाँ अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

फल

फलों में एंटि ओक्सीडेंट्स, विटामिन्स और कई मिनरल्स पाये जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और पर्याप्त पोषण देते हैं। फलों के जूस की तुलना में साबूत फल लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि जूस में कैलोरी ज्यादा होती हैं जो वजन के बढ़ने के लिए जिम्मेदार होता है। साबूत फल में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे पेट के लंबे समय तक भरे होने का अहसास रहता है। जिससे एक्सट्रा खाने से बच जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करता है।

ड्राइ फ्रूट्स

मुट्टी भर बादाम, अखरोट, अंजीर और खजूर जैसे ड्राइ फ्रूट्स अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इनसे शरीर में ताकत और ऊर्जा बढ़ती है, साथ ही शरीर का स्टेमिना भी बढ़ता है। ये शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ा देते हैं जो वजन कम करने में मदद करता है। इनमें प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। इनको सीमित मात्रा में लेने से ये वजन कम करके शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं।