वजन घटाने वाली दवा वेगोवी हार्ट फेलियर के रिस्क को करती है कम, रिसर्च ने किया साबित: Wegovy Benefits
Wegovy helps reduce heart failure symptoms

Wegovy Benefits: द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में शुक्रवार को प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने वाली दवा वेगोवी मोटापे से ग्रस्त उन लोगों के लिए अच्छी है, जिनमें हार्ट फेलियर का रिस्क है। वेगोवी बनाने वाली कंपनी द्वारा वित्त पोषित अध्ययन में कहा गया है कि वेगोवी हार्ट फेलियर के लक्षणों को कम करता है, वजन कम करता है और संरक्षित इजेक्शन अंश (एचएफपीईएफ) के साथ मोटापे से ग्रस्त लोगों में व्यायाम करने की क्षमता में सुधार करता है।

रिसर्च में बड़ा खुलासा

संरक्षित इजेक्शन अंश के साथ हार्ट फेलियर में, दिल की धड़कनों के बीच आराम की स्थिति में हार्ट में ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता। अध्ययन में कहा गया है कि एचएफपीईएफ के साथ मोटापे से ग्रस्त 529 लोगों को सेमाग्लूटाइड की 2.4 मिलीग्राम साप्ताहिक खुराक दी गई, वह दवा जिसे वेगोवी या प्लेसबो के रूप में बेचा जाता है।

सेहत में दिखा सुधार

Wegovy Benefits
Weight Loss

एक साल के बाद, वेगोवी लेने वाले लोगों में कैनसस सिटी कार्डियोमायोपैथी प्रश्नावली में 100-पॉइंट स्केल पर 16.6-पॉइंट सुधार हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले लोगों में 8.7-पॉइंट सुधार हुआ। 

क्षमता में दिखा सुधार

वेगोवी लेने वाले लोगों का वजन लगभग 13.3% कम हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले लोगों का वजन 2.6% कम हुआ। 6 मिनट के वॉक टेस्ट में, जिन लोगों ने दवा ली, वे प्लेसीबो लेने वाले लोगों की तुलना में औसतन 20 मीटर अधिक चलने में सक्षम हुए।

यह भी देखें-फ्लू से बचाव के लिए खाएं ये 7 चीजें, रहीं रहेगी बीमारी की टेंशन: Foods For Flu

एक्सपर्ट की राय

हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए खाएं ये 7 फूड: Healthy Foods for Heart
These problems seen in patients

परीक्षण का नेतृत्व करने वाले हृदय चिकित्सक, मिखाइल कोसिबोरोड, एमडी, ने सीएनएन को बताया, “यह किसी भी दवा के साथ इस रोगी आबादी में अब तक का सबसे बड़ा उपचार लाभ है।”

दवा के निर्माता, नोवो नॉर्डिस्क की एक समाचार विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, “यह अध्ययन मोटापे से ग्रस्त लोगों में हृदय रोग विशेषज्ञों द्वारा एचएफपीईएफ के प्रति दृष्टिकोण में एक संभावित मौलिक बदलाव की शुरुआत करता है।”