googlenews
Uric Acid
Food to Reduce Uric Acid

Uric Acid: अगर आपके शरीर में इस यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो आप को एक प्रकार का गठिया हो सकता है जिसे गाउट कहा जाता है। यूरिक एसिड जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में इकठ्ठा होने लगता है जिससे आपके पैरों में अलग-अलग भागों में अधिक सूजन और गंभीरता देखने को मिल सकती है।

अगर आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करते हैं और हेल्दी रहने की कोशिश करते हैं तो आपको यूरिक एसिड treatment करने के लिए किसी तरह की दवाइयों की भी आवश्यकता नहीं होगी।

प्यूरीन युक्त चीजों को कहें न

Uric Acid
Say no to purines

प्यूरिन ब्रेक डाउन हो कर यूरिक एसिड का रूप ले लेता है। कुछ खाद्य पदार्थों में ये प्राकृतिक रूप से मौजूद होता है। आपको ट्राउट, टूना जैसी मछलियों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप अधिक शराब पीते हैं तो उसका सेवन भी बंद कर दें। शुगर से युक्त चीजें अधिक न खाएं। इसकी बजाए ऐसी चीजें खाएं जिनमें प्यूरिन की मात्रा कम होती है जैसे लो फैट डेयरी प्रोडक्टस, अधिकतर फल और सब्जियां।

शरीर का वजन बनाएं रखें

Uric Acid
Being overweight also increases the risk of gout

अधिक मोटापे से भी गाउट होने का रिस्क बढ़ता है। इससे आपके शरीर में इस एसिड का लेवल भी बढ़ता है। मोटापे से व्यक्ति का मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का रिस्क बढ़ता है, जिससे बीपी हाई और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां होने की संभावना होती है। अगर आपको यह सब स्थितियां होंगी तो आपके शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का रिस्क और अधिक बढ़ जायेगा इसलिए अपने वजन को जरूर संतुलित रखने की कोशिश करें।

इंसुलिन लेवल संतुलित करें

Uric Acid
Balance Insulin Level

अगर आपको डायबिटीज है तो आपके शरीर में इंसुलिन लेवल अधिक होगा। इंसुलिन के अधिक होने के कारण शरीर में इसका लेवल भी बढ़ना शुरू हो जाता है। अगर आपकी ब्लड शुगर हर समय हाई रहती है तो आपको इसे नियंत्रित करना चाहिए नहीं तो आपको डायबिटीज के साथ साथ गाउट होने का भी खतरा बढ़ सकता है।

अधिक पानी पिएं

Uric Acid
Drink More Water

अगर आप अपने आप को हाइड्रेटेड रखेंगे तो इससे आपके शरीर को इस से राहत मिल सकती है। आप जितना अधिक पानी पिएंगे, आपकी किडनी उतनी तेजी से इस को शरीर से बाहर निकालने में सफल होगी। अगर आप समय समय पर पानी पीना भूल जाते हैं तो आप अपने फोन में अलार्म लगाकर रखें ताकि आप हर घंटे में पानी पी सकें।

अल्कोहल का सेवन बंद कर दें

Uric Acid
Stop drinking alcohol

अगर आप शराब पीते हैं तो इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। शरीर के डिहाइड्रेट हो जाने के कारण भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है। इससे आपकी किडनी वेस्ट पदार्थों को बाहर भी नहीं निकाल पाती है। कुछ प्रकार की अल्कोहल ड्रिंक्स में प्यूरिन का लेवल भी अधिक होता है जिससे आपके शरीर में इसका लेवल बढ़ सकता है।

फाइबर शामिल करें 

Uric Acid
If you start eating more fiber then it also helps your body to get rid of uric acid

अगर आप अधिक फाइबर खाना शुरू कर देते हैं तो इससे भी आपके शरीर को यूरिक एसिड से निजात मिलने में मदद मिलती है। फाइबर से इन्सुलिन लेवल संतुलित होने में भी मदद मिलती है। इसलिए आप ओट्स, नट्स, जौ जैसी चीजों को और होल ग्रेन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

आप अगर इसे कम करना चाहते हैं तो कॉफी का सेवन भी कर सकते है। इसके साथ ही आपको दवाइयां भी समय से लेनी होंगी और स्ट्रेस भी कम करनी चाहिए ताकि आपके शरीर पर यूरिक एसिड का अधिक प्रभाव न पड़ सके।

Leave a comment