googlenews
Alum
Alum For Skin

जानिए कैसे बनाएं फिटकरी का फेस पैक

फिटकरी को चेहरे पर कैसे लगाएं, यहां जानें

Alum for Skin: अगर आपको लगता है कि फिटकरी का काम केवल पानी की अशुद्धियों को दूर करना है तो ऐसा नहीं है। फिटकरी का इस्तेमाल कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है। स्किन टाइटनिंग और लाइटनिंग प्रॉपर्टीज़ होने के कारण यह मुंहासों के निशान और काले धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

ऐसा माना जाता है कि जब आप लंबे समय तक फिटकरी के पाउडर का पेस्ट त्वचा पर लगाते हैं, तो यह अनचाहे बालों के विकास को कम कर सकता है।

फिटकरी और गुलाब जल का फेस पैक

एक कटोरी में फिटकरी का पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इसे फेस पैक की तरह लगाएं।

फिटकरी और ग्लिसरीन टोनर

फिटकरी टोनर बनाने के लिए सबसे पहले 1/2 कप पानी में 1/4 टीस्पून फिटकरी पाउडर डालकर उबाल लें। फिटकरी पाउडर के घुलने के बाद, मुट्ठी भर ताजी तुलसी के पत्ते डालें और बंद कर दें। पानी के ठंडा होने तक इसे पानी में ही रहने दें। एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो पानी को छान लें और तुलसी के पत्तों को हटा दें। छने हुए पानी में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं और आपका होममेड टोनर तैयार है। यह टोनर जब नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाता है तो डॉर्क स्पॉट्स हल्के होने लगते हैं।

फिटकरी और मुलतानी मिट्टी फेस पैक

इस फेस पैक के लिए एक कटोरी में 1 टेबल-स्पून मुल्तानी मिट्टी लें, उसमें 1/4 टी-स्पून फिटकरी पाउडर मिलाएं। अगर आपकी स्किन ड्राय है तो दूध डालें या यदि आपकी ऑयली स्किन है तो गुलाब जल डालें। बिना लम्प वाला स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए इन्हें मिलाएं और फेस पैक की तरह अप्लाई करेँ।

ऐसे अप्लाई करें फिटकरी

  • फिटकरी रोजाना स्किन पर लगाने से रंगत तो निखरती ही है साथ ही झुर्रियों की परेशानी में राहत मिलती है। इसके लिए फिटकरी को पानी में गीला करके चेहरे पर रगड़ें और धोकर चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगा लें।
  • सनबर्न की परेशानी दूर करने के लिए आधा कप पानी में दो चम्मच फिटकरी पाऊडर मिलाकर इसे प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं।
  • स्किन में मौजूद डेड सेल्स की वजह पोर्स बंद हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स की परेशानी होती है। ऐसे में एक चम्मच फिटकरी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर अपनी बॉडी और चेहरे पर लगाकर रगड़े।
  • हेयर रिमूवल क्रीम के इस्तेमाल से आपके अंडरआर्म का रंग डार्क हो जाता है। सप्ताह में एक बार गुलाब जल के साथ फिटकरी का पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से अंडरआर्म का रंग सुधरने लगता है।
  • शरीर पर जमा गंदगी और कीटाणुओं को खत्म करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना एक बेहतरीन उपाय है। ऐसा करने से आपके शरीर से पसीने की दुर्गंध भी कम हो जाती है।
  • शेविंग के बाद फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी का एक ब्लॉक लें। इस ब्लॉक को गीला करें। फिर फिटकरी के ब्लॉक को शेव किए गए एरिया पर धीरे से रगड़ें। इसे सूखने तक छोड़ दें और ठंडे सादे पानी से धो लें। शेविंग के बाद कोई कट हो तो वह भी राहत देता है।

Leave a comment