googlenews
इन चीजों को मिलाकर कॉफी को बनाएं टेस्टी और हेल्दी: Coffee Tips
Healthy Coffee Tips

Coffee Tips: कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसे अधिकतर घरों में लोग पीना पसंद करते हैं। यहां तक कि कुछ लोगों की सुबह तो तब तक नहीं होती है, जब तक कि उनके हाथ में कॉफी का कप ना हो। कॉफी आपको ताजगी देती है। कॉफी को लेकर हर व्यक्ति का अपना एक अलग स्वाद होता है। जहां कुछ लोग लाइट कॉफी पीना पसंद करते हैं तो कुछ लोग हार्ड कॉफी पीते हैं। इसी तरह, किसी को गरमा-गरम कॉफी पीने में आनंद आता है, तो कुछ लोग ठंडी कॉफी का मजा उठाते हैं। कॉफी दुनियाभर में सबसे ज्यादा पिए जाने वाले पेय पदार्थों में से एक है। आप भी अक्सर कॉफी पीते होंगे, लेकिन अगर आप उसे अधिक हेल्दी व टेस्टी बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसमें कुछ इंग्रीडिएंट्स को एड कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन इंग्रीडिएंट्स के बारे में-

कॉफी में शामिल करें दालचीनी

Coffee Tips
Add cinnamon to coffee

भारतीय घरों में अधिकतर लोग अपनी कॉफी में चीनी डालकर पीना पसंद करते हैं, लेकिन इस तरह आप कहीं ना कहीं अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। खासतौर से, जिन लोगों को दिन में दो या तीन कप कॉफी पीने की आदत है, उनकी चीनी की खपत बहुत अधिक बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या के समाधान के लिए आप चीनी के स्थान पर दालचीनी का इस्तेमाल करें। दालचीनी का ना केवल कैलोरी काउंट कम होता है, बल्कि यह आपके इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है।

कॉफी में डालें इलायची

Coffee Tips
Add cardamom to coffee

अगर आप अपनी कॉफी के टेस्ट को एक ट्विस्ट देना चाहती हैं तो उसमें इलायची शामिल करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। आप कॉफी बनाते समय उसमें एक चुटकी पिसी हुई इलायची डाल सकते हैं। इलायची ना केवल आपकी कॉफी को अधिक टेस्टी बनाती है, बल्कि इसका सेवन सेहत के लिए भी लाभकारी माना गया है। इलायची ब्लड प्रेशर को कम करने से लेकर पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने में कारगर साबित हो सकती है।

कॉफी में शामिल करें कोको पाउडर

Coffee Tips
Add Cocoa Powder

कॉफी में अगर एक ऐसे इंग्रीडिएंट को शामिल करने की बात की जाए तो स्वाद को नेक्स्ट लेवल पर ले जाए तो ऐसे में आप कोको पाउडर को मिक्स करें। यह एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो कॉफी को अधिक चॉकलेटी व रिच टेस्ट देता है। इतना ही नहीं, कोको पाउडर के सेवन से उच्च रक्तचाप सहित मोटापा, कब्ज, मधुमेह, आदि समस्याओं को मैनेज करने में मदद मिल सकती है।

कॉफी में शामिल करें वेनीला एक्सट्रैक्ट

Coffee Tips
Add Vanilla Extract to Coffee

अक्सर लोग अपनी कॉफी को और भी अधिक डिलिशियस बनाने के लिए उसमें आर्टिफिशियल सिरप का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, यह आपकी हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। अगर आप अपनी कॉफी को एक हेल्दी तरीके से टेस्टी बनाना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप कुछ नेचुरल एक्सट्रैक्ट का इस्तेमाल करें। यूं तो आप कॉफी में कई अलग-अलग तरह के एक्सट्रैक्ट शामिल करके हर बार टेस्ट को ट्विस्ट दे सकते हैं, लेकिन वनिला एक्सट्रैक्ट का टेस्ट काफी अच्छा होता है। आप चाहें तो हेजलनट भी ट्राई कर सकते हैं।

कॉफी में शामिल करें अदरक

Coffee Tips
Add ginger to coffee

सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन कॉफी में अदरक शामिल करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है। खासतौर से, अगर आपको अदरक का टेस्ट काफी अच्छा लगता है तो आप इसे अपनी कॉफी में भी अवश्य शामिल करें। आप चाहें तो कॉफी में अदरक के पाउडर को भी मिक्स कर सकते हैं। आप एक बार इसे बनाकर अवश्य देखें। अदरक आपको माइग्रेन के दर्द को दूर करने से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है।

कॉफी में शामिल करें बादाम का दूध

Coffee Tips
इन चीजों को मिलाकर कॉफी को बनाएं टेस्टी और हेल्दी: Coffee Tips 10

यह इंग्रीडिएंट उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, जो लैक्टोज इनटॉलरेंस हैं। ऐसे लोगों को रेग्युलर मिल्क का सेवन करने से समस्या हो सकती है। इसलिए आप उसके स्थान पर बादाम के दूध को शामिल करें। यह दूध ना केवल आपकी कॉफी को अधिक क्रीमी बनाएगा, बल्कि इससे आपकी कॉफी में एक मिठास भी आएगी। साथ ही साथ आपकी कॉफी अधिक हेल्दी भी बनेगी। अगर आपके पास बादाम का दूध अवेलेबल नहीं है तो आप सोया मिल्क या कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

कॉफी में शामिल करें शहद

Coffee Tips
Add Honey to Coffee

कॉफी में रेग्युलर चीनी का सेवन करने से सेहत को बहुत अधिक नुकसान होता है। ऐसे में अगर आप अपनी कॉफी में स्वीटनेस एड करने के लिए अपेक्षाकृत हेल्दी विकल्प चुनना चाहते हैं तो ऐसे में शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ना केवल आपकी कॉफी के टेस्ट को बेहतर बनाएगा, बल्कि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बीमारी को रोकने और इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

कॉफी में शामिल करें मेपल सिरप

Coffee Tips
Add maple syrup to coffee

मेपल सिरप का इस्तेमाल पेनकेक्स में करना बेहद ही आम है। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप इसे हर बार पेनकेक के लिए ही सुरक्षित रखें। अगर आप अपने ब्रेकफास्ट को एक ट्विस्ट देना चाहते हैं तो ऐसे में कॉफी बनाते समय उसमें मेपल सिरप शामिल किया जा सकता है। यह आपकी कॉफी को अधिक क्रीमी बनाने में मदद करता है। साथ ही, इसमें शुगर कम होता है, इसलिए यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

Leave a comment