googlenews
अलसी के बीज के तेल से बालों को मिलेंगे ये फायदे: Flaxseed Oil for Hair
Flaxseed Oil for Hair Benefits

Flaxseed Oil for Hair: अगर आप बालों की समस्याओं को हैंडल करने के साथ-साथ उनकी बेहतर ग्रोथ करना चाहती हैं तो आप अलसी के बीज के तेल का इस्तेमाल करें। अलसी के बीज के तेल को बालों के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि अलसी का बीज बालों के लिए किस तरह लाभकारी हो सकता है-

अलसी के बीज के तेल से कर्ली हेयर होते हैं मैनेज

Flaxseed Oil for Hair
Curly hair can be managed with linseed seed oil

अगर आपके बाल कर्ली या बहुत अधिक फ्रिजी हैं तो ऐसे मे आपको अलसी के बीज के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। अलसी के बीज का तेल बालों की नमी को बरकरार रखने के साथ-साथ उन्हें अधिक मैनेजेबल बनाता है। एनसीबीआई में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अलसी के तेल की संरचना अरंडी के तेल के समान होती है। हालांकि, यह आपके बालों में अधिक गहराई से समा जाती है। इसलिए, जब कर्ली हेयर की महिलाओं को स्टाइलिंग करने की जरूरत होती है तो वे अलसी के बीज के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अलसी के बीज का तेल बालों को बनाता है हेल्दी

Flaxseed Oil for Hair
Flaxseed oil makes hair healthy

अगर आप अपने बालों को अधिक हेल्दी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में अलसी के बीज के तेल का इस्तेमाल करें। दरअसल, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा-3 की उपस्थिति के कारण ही आपके बाल अधिक सिल्की व हेल्दी बनते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपके बाल सूखे है या स्कैल्प फ्लेकी है तो ऐसे में अलसी के बीज के तेल से आपको बहुत अधिक लाभ हो सकता है।

अलसी के बीज के तेल से रूसी को कहें अलविदा

Flaxseed Oil for Hair
Say goodbye to dandruff with linseed seed oil

अलसी के बीज के तेल का एक लाभ यह भी है कि यह रूसी की समस्या को दूर करने में सहायक है। सबसे पहले तो रूसी का एक प्रमुख कारण स्कैल्प में अत्यधिक रूखापन होता है। लेकिन अलसी के बीज के तेल की मदद से आप बालों की नमी को बनाए रख सकते हैं, जिससे रूसी की समस्या भी दूर होती है। इतना ही नहीं, अलसी के तेल में अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जो हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने के साथ-साथ रूसी को दूर रखने में मदद करते हैं।

अलसी के बीज के तेल से बनाएं हेयर इलास्टिसिटी

Flaxseed Oil for Hair
Make hair elasticity with linseed seed oil

दरअसल, अलसी के बीज के तेल में विटामिन ई, बी1, बी2, बी6 और बायोटिन आदि पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बालों को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं और उनके टेक्सचर व इलास्टिसिटी में सुधार करते हैं।

अलसी के बीज के तेल से बालों को करें कंडीशन

Flaxseed Oil for Hair
Condition hair with flaxseed oil

अलसी के बीज के तेल का एक लाभ यह भी है कि यह आपके बालों को नेचुरल तरीके से कंडीशन करने में मदद करता है। यह आपके बालों को स्मूद बनाता है। जिसके कारण आपको हेयर फॉल से लेकर दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अलसी के बीज के तेल से बालों की ग्रोथ होगी बेहतर

Flaxseed Oil for Hair
Hair growth will be better with flaxseed oil

आपके बालों की ग्रोथ रूक गई है और आप उन्हें फिर से लंबा और घना बनाना चाहती हैं तो ऐसे में अलसी के बीज के तेल को बालों में लगाएं। दरअसल, अलसी का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी स्कैल्प के हेल्थ को बरकरार रखता है। इतना ही नहीं, अलसी के तेल में मौजूद विटामिन ई बालों के रोम के स्वस्थ बनाने के साथ-साथ उनकी बेहतर ग्रोथ में भी सकारात्मक भूमिका निभाता है।

अलसी के बीज के तेल को ऐसे करें इस्तेमाल

Flaxseed Oil for Hair
Massage the hair with the help of flax seed oil.

अलसी के बीज के तेल से बालों का ख्याल रखने के लिए आप इसे कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं। मसलन-

  • अलसी के बीज के तेल की मदद से बालों की मालिश करें। इसकेे लिए आप अलसी के बीज के तेल को हल्का गर्म करें और फिर इसे अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। अब आप एक तौलिए को गर्म पानी में डिप करके उसे निचोड़े। अब इससे बालों को रैप करें। इस स्टेप को करने से तेल बालों में गहराई से समा जाएगा। अब बालों को माइल्ड शैम्पू की मदद से वॉश कर लें।
  • अगर आप अपने फ्रिजी हेयर को इंस्टेंट मैनेजेबल बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप अलसी के तेल का हेयर स्प्रिट्ज भी बना सकते हैं। इस स्प्रे को बनाने के लिए आप पहले एक स्प्रे बोतल में एक भाग पानी, एक भाग अलसी का तेल और एक भाग सूरजमुखी का तेल डालकर मिक्स करें। अब इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिक्स करें। अब आप गीले बालों को सुलझाने के लिए स्प्रे करें या सूखे बालों में नमी एड करने के लिए स्प्रे करें।
  • आप चाहें तो अपने बालों को पोषण देने के लिए हेयर मास्क बनाते समय उसमें भी अलसी के बीज के तेल को कुछ मात्रा में उसमें शामिल करें। 
  • हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक पका हुआ एवोकाडो लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच अलसी के बीज के तेल को मिक्स करके एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। जब यह तैयार हो जाए तो इसे अपने बालों में लगाकर शॉवर कैप से ढक दें। करीबन 45 मिनट बाद आप बालों को माइल्ड शैम्पू की मदद से वॉश कर लें।

Leave a comment