googlenews
Digestion Solutions
Digestion Solution

Digestion Solutions: काफी लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहते हैं। लेकिन, ऑयली खाने के आगे हार ही जाते हैं और जमकर इसका सेवन कर लेते हैं। पर इसके बाद इसके दुष्परिणामों से कैसे बचा जाए, ये बड़ा सवाल है।

त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में काफी ज्यादा ऑयली खाना हो ही जाता है। हम चाहें जितना भी अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें, लेकिन खान-पान से जुड़ा सारा शिड्यूल त्यौहार बिगाड़ ही देता है। ऑयली खाना वसा से भरा होता है जिससे ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल, ब्लडप्रेशर और दिल के दौरे की समस्या को भी बढ़ाता है। इसलिए ज्यादा जंक और तले भुने खाने के सेवन से पहरेज करने की नसीहत दी जाती है।

लेकिन, उस स्थिति में क्या किया जाए जब आप ने पहले से ऑयली खाना खा लिया हो? इसके दुष्परिणामों से कैसे अपना बचाव किया जाए? digestion solutions? इन तमाम सवालों का जवाब देगा हमारा आज का ये लेख।

ऑयली खाना खाने के बाद गुनगुना पानी फायदेमंद

Digestion Solutions
Lukewarm water after eating oily food

ऑयली खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पिएं क्योंकि इससे डाइजेशन काफी अच्छा रहता है और ऑयली खाने को पचाने में मदद मिलती है। साथ ही गर्म पानी ऑयल के जमा कणों को भी निकाल देता है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते तो आंतों पर इसका गहरा असर पड़ता है और कब्ज की समस्या हो सकती है।

ऑयली खाना खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक पिएं

Digestion Solutions
Detox Water

ऑयली खाना खाने के बाद डिटॉक्स ड्रिंक जरुर पिएं। यह शरीर में जमा होने वाले खराब पदार्थ और ऑयल बाहर निकालने में मदद करता है। विशेषज्ञों की मानें तो डिटॉक्स ड्रिंक से आसानी से वजन भी कम किया जा सकता है। शोध के मुताबिक, जब भी आप ऑयली खाने का सेवन करें तब नींबू के रस के साथ गुनगुने पानी को पिएं। इससे शरीर का फैट कम होता है और इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। घर के बनें डिटॉक्स ड्रिंक सबसे बढ़िया होते हैं।

वॉक पर जाएं ऑयली खाना खाने के बाद

Digestion Solutions
Walking Benefits

जब भी आप ऑयली खाना खाते हैं तो कम से कम 30 मिनट तक वॉक करें। वॉक करने से डाइजेशन सही रहता है और पेट भी हल्का महसूस होता है। इसे आपका वजन भी कम होगा। आप खाना खाने के बाद धीमें-धीमें टहलें।

अगले मील की बनाएं योजना

Digestion Solutions
High Fiver Vegetables for Digestion

आपका मील कैसा होनी चाहिए, इसका प्लान आपको ही करना है। इससे ऑयली खाने के सेवन से बचने में मदद मिलती है। अगर आप दिनभर खुद को फ्रेश महसूस कराना चाहते हैं, तो एक हेल्दी और पौष्टिकता से भरपूर नाश्ता करें। आप अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें। जूस और पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें।

खाने में शामिल करें फल और सब्जी

Digestion Solutions
Fruits and Vegetable

फल और सब्जी शरीर को सक्रिय रखने में मदद करते हैं क्योंकि इनके जरिये शरीर को विटामिन, फाइबर और जरूरी खनिज तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। अगर आपने ऑयली और जंक फ़ड का सेवन ज्यादा कर लिया है तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आप अपने सुबह के नाश्ते में कम से कम एक कटोरी ड्राई फ्रूट्स और फलों का सेवन जरुर करें। दोपहर के खाने में सलाद और हरी सब्जियों को शामिल करेंगे तो कहने ही क्या।

क्या नहीं करना है?

ऑयली खाना खाने के बाद ऐसी कौन सी चीजे हैं जो हमें भूलकर भी नहीं करनी है, चलिए जान लेते हैं।

ठंडा खाना खाने से तौबा

Digestion Solutions
Avoid Cold Food

ऑयली खाना खाने के बाद ठंडी चीजों का सेवन भूलकर भी ना करें। इससे पेट के साथ-साथ लीवर काफी प्रभावित होता है। साथ ही, खाए हुए खाने को पचाने में काफी मुश्किल होती है। 

बिस्तर से बनाएं दूरी

Digestion Solutions
Avoid Sleep

अगर खाना ऑयली खा लिया है तो जाहिर सी बात है कि वो हैवी भी होगा। तो इस स्थिति में बिस्तर पर तुरंत ना जाएं। रात के डिनर और सोने के बीच कम से कम 3 से 4 घंटे का अंतराल होना चाहिए ताकि खाना अच्छे से पच जाए।

जब भी खाने की बात हो और खाना ऑयली हो, तो आप उसे खाने में थोडा कंट्रोल करें ताकि आपको स्वाद भी मिल जाए और शरीर पर बुरा असर भी ना पड़े। आप हफ्ते में एक दिन चीट मील लें और बाकि के दिनों में अपनी सेहत से कोई भी समझौता ना करें।

Leave a comment