सुबह खाली पेट
डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं यह मिठाइयां

डायबिटीज (Diabetes) में ब्लड शुगर लेवल बढ़ न जाए इसके कारण आपको मीठा खाने की सख्त मनाही होगी। हालांकि ब्लड शुगर बढ़ने के अन्य भी कारण होते हैं, जैसे कार्बोहाइड्रेट लेवल बढ़ना और लाइफस्टाइल हेल्दी न रखना।

लेकिन आपको ब्लड शुगर बढ़ने के अन्य कारणों को नियंत्रण में रखना होगा। काफी हेल्दी रहने की कोशिश करनी होगी। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ विकल्प जो डायबिटिक लोग भी खा सकते हैं।

दालचीनी से बने नारियल लड्डू

दालचीनी से बने नारियल युक्त लड्डू

इस रेसिपी से आपको केवल 3 ग्राम शुगर मिलती है। यह लगभग 8 मिनट में रेडी हो जाते हैं। यह लड्डू पूरा परिवार खा सकता है। इसको नारियल और दालचीनी से सजाया जाता है। इसमें पर्याप्त चीनी भी है जिससे आपकी ब्लड शुगर ज्यादा नहीं बढ़ेगी। इस रेसिपी से आपका ब्लड ग्लूकोज भी नियंत्रित हो सकता है।

आम की पॉप्सिकल मिठाई

पॉप्सिकल

इन पॉप्सिकल में 6 ग्राम शुगर होती है। इनको बनाने और जमाने में आपको लगभग 6 घंटे का समय लग सकता है। इस रेसिपी में आप को केवल 4 ही इंग्रेडिएंट्स की जरूरत पड़ती है। आप एक बार में पूरे हफ्ते के लिए पर्याप्त पॉप्सिकल बना सकते हैं। इसके लिए आपको किसी तरह की एडेड शुगर की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। आपको केवल इन्हें फ्रीज में स्टोर करके रखने की आवश्यकता होगी।

मिठाई पंपकिन चीजकेक

लो कार्ब पंपकिन चीजकेक

आधे कप चीज़ केक में लगभग 8 ग्राम शुगर होती है । इसमें एडेड शुगर भी मिली हुई होती है। इसलिए आपको इसकी बहुत कम मात्रा का सेवन करना चाहिए। यह केक लगभग आधे घंटे में तैयार हो जाता है। यह केक खाते ही मुंह में घुल जाता है। इसमें मौजूद इंग्रेडिएंट्स के फ्लेवर को देख कर आपका इसे और खाने का मन कर सकता है। लेकिन आपको अपनी ब्लड शुगर का भी ध्यान रखना है।

Leave a comment