ब्लड शुगर रोगियों के लिए बड़े काम के हैं ये 5 तरह के मसाले: Spices for Diabetes Patients
Spices for Diabetes Patients

बड़े काम के है ये मसाले, डायबिटीज़ के रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

डायबिटीज की परेशानियों को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कुछ असरदार मसालों को जोड़ सकते हैं। इन मसालों से आपको कई लाभ होंगे। आइए जानते हैं डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ हेल्दी मसाले-

Spices for Diabetes Patients: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। दरअसल, आज के समय में लोगों की गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई बीमारियां हो रही हैं। इन बीमारियों में डायबिटीज सबसे प्रमुख है। जी हां, शायद आपके आसपास भी कई ऐसे व्यक्ति हों, जिनका शुगर लेवल काफी हाई होता है। इसका कारण खानपान सही न होना हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति को एक बार शुगर हो जाए, तो उसे जिंदगीभर कंट्रोल करके चलना पड़ता है।

अगर आपको भी डायबिटीज की परेशानी है तो सबसे पहले अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें। डायबिटीज को कंट्रोल करने में कुछ मसाले भी आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन खास मसालों के बारे में-

मेथी दाना है गुणकारी

Spices for Diabetes Patients
Fenugreek Seeds

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी दाना खा सकते हैं। मेथी दाना हमारे शरीर में कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है। इससे आप ब्लड शुगर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, मेथी दाना कोलेस्ट्रॉल को भी काफी हद तक कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप सुबह उठकर रोजाना मेथी दाने का पानी पीते हैं, तो इससे काफी हद तक शुगर लेवल मैंटेन रहेगा। इसके अलावा आप मेथी को अंकुरित करके भी खा सकते हैं।

दालचीनी है फायदेमंद

शुगर को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी भी काफी प्रभावी होती है। यह एंटी-फंगल, एंटी-डायबिटीज, एंटीबैक्टीरियल, और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में प्रभावी हो सकता है। इसका सेवन आप खाने में या फिर दूध में इसका पाउडर मिक्स करके ले सकते हैं। इससे आपके शरीर को काफी लाभ होगा।

Dalchini
Dalchini

हल्दी है असरदार

डायबिटीज में शुगर को कंट्रोल करने के लिए हल्दी पाउडर भी काफी हेल्दी होता है। दरअसल, हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, जो डायबिटीज की परेशानियों को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका डायबिटीज लेवल कंट्रोल में रहे तो आप नियमित रूप से हल्दी का दूध, हल्दी की चाय जैसी चीजों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल होगा।

Turmeric Powder
Turmeric Powder

अदरक है फायदेमंद

अदरक कई रोगों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह फाइबर के साथ-साथ विटामिन बी6 और मैग्नीशियम का काफी अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें इंसुलिन को भी मैनेज करने का गुण होता है। डायबिटीज की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए आप सुबह अदरक का पानी, अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल होगा।

Ginger
Ginger

अजवाइन है प्रभावी

अजवाइन पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसकी मदद से आप ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होता है। अगर आप डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करना चाहते हैं, तो अजवाइन का पानी रोजाना पिएं। इससे आपका पाचन भी दुरुस्त रहेगा।

Ajwain
Ajwain

डायबिटीज की परेशानियों को कंट्रोल करने के लिए आप इन मसालों का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इन मसालों से आप डायबिटीज की परेशानियों को संतुलित कर सकते हैं, लेकिन इससे डायबिटीज का पूर्णत: इलाज संभव नहीं है।

Leave a comment