सुबह खाली पेट कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं।
सुबह खाली पेट कौन सा फल खाएं और कौन सा नहीं।

माना कि कुछ फल हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनका सेवन यदि खाली पेट सुबह के समय किया जाए तो आपको बहुत सी स्वास्थ्य परेशानी हो सकती है । इसलिए किसी भी फल के सेवन से पहले इस बात की जानकारी होना बेहद आवश्यक है कि आपके लिए नाश्ते के समय कौन सा फल खाना उचित है और कौन सा अनुचित। 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। फल हमारे शरीर को आवश्यक पौष्टिक तत्त्व प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें गलत समय पर खा लेते हैं तो उनका पूरा लाभ आपको मिल नहीं पाता। कोई चीज आपके लिए हेल्दी तब होती है जब आपका शरीर उसमें से अधिकतर पोषक तत्वों को ग्रहण कर लेता है।

कुछ फल आपके पाचन को धीमा कर देते हैं। इसलिए अगर आप उन्हें खाना खाते समय या खाना खाने के तुरंत बाद खाती हैं, तो आपका खाना भी बहुत देर से पचता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए भी ज्यादा ठीक नहीं है। आइए ऐसे फलों के नाम जानते हैं, जो आपको सुबह खाली पेट खाने चाहिए।

सुबह खाली पेट पपीता खाएं 

सुबह खाली पेट पपीता खाएं

पपीता एक ऐसा फल है जिसे आपको सुबह खाली पेट ही खाना चाहिए। आप चाहें तो इसे आपके सुबह के नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं। यह पूरे साल उपलब्ध रहता हैइस फल को सुबह सुबह खाने से आपके शरीर से सारे विषैले पदार्थ तो बाहर निकल ही जायेंगे साथ में यह कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी मदद करता है जिससे आपके हृदय को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तरबूज खाएं सुबह खाली पेट

तरबूज खाएं

सुबह सुबह खाली पेट फल खाने के लिए आपके पास एक और ऑप्शन उपलब्ध है,वह है तरबूज। तरबूज आपको गर्मियों में ही उपलब्ध होगायह 90% पानी ही होता है, इसलिए आपके शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट भी रखेगा। इसमें कैलोरीज़ की संख्या भी बहुत कम है और यह आपका मीठा खाने की इच्छा को भी पूर्ण कर देगा। इससे हृदय और आंखों की सेहत भी बढ़ती है।

सुबह खाली पेट भिगोए हुए बादाम खाएं

बादाम सुबह खाली पेट खाने चाहिए

बादाम सुबह खाली पेट खाने चाहिए, यह बात हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी मां ने पहले ही आपको सुबह सुबह भिगोए हुए बादाम खिला दिए होंगे। बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3, ओमेगा 6 जैसे तत्त्व होते हैं जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि बादाम आपके दिमाग के लिए भी अच्छे होते हैं।

कौन से फल आपको स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं?

बेरीज खाएं

सुबह खाली पेट बेरीज खाएं

अगर आपके घर स्ट्राबेरी, रास्पबेरी, ब्लू बैरी जैसे फल रखे हुए हैं तो इन्हें आप शाम के समय स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं। इनसे आपको भूख भी नहीं लगेगी और आप जंक फूड भी नहीं खायेंगे, साथ में ही इनके कारण आप को बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन मिलते हैं जो आपके शरीर के लिए लाभदाई होते हैं।

कीवी खाएं

कीवी खाएं सुबह खाली पेट

अगर आपको पाचन तंत्र से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कीवी आपके लिए एक सुपर फूड है। IB सिंड्रोम वाले लोगों के लिए कीवी काफी लाभदाई होता है। इसमें फाइबर होता है और यह आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

सेब खाएं

सेब खाएं

सेब हमारे शरीर के लिए काफी सेहतमंद रहती है और यह हमें आसानी से बीमार भी नहीं पड़ने देती। फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत होती है। सेब का छिलका आपको कैंसर से बचाने में मदद करता है और आपको हृदय बीमारियों से भी दूर रखता है।

Leave a comment