googlenews
Anupam Mittal: Shark Tank India

Shark Tank India: देश की प्रसिद्ध मैट्रिमोनी साइट शादी डॉट कॉम ने कइयों के सही जीवनसाथी पाने के सपनों को साकार किया है। इसने सबसे अधिक जोड़े बनाने में लोगों की मदद की है। इस साइट पर दुनिया भर से करीब 3.2 मिलियन शादी कराने का शानदार रिकॉर्ड बना है। यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय मैट्रोमोनी साइट बन चुकी है। लाखाों लोगों के शादी के सपनों को साकारा करने वाले के पीछे कौन है शायद इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। आज इस लेख में इस मैट्रोमोनी साइट के संस्थापक व सीइओ अनुपम मित्तल के बारे में बताने जा रहे हैं। अनुपम इन दिनों सोनी टीवी पर आने वाले शो Shark Tank India में जज की भूमिका में नजर आ रहे हैं। 

शुरुआत में ही लगाया चौका छक्का    

Shark Tank India: जोरदार शुरुआत

1996 में अनुपम मित्तल ने शादी डॉट कॉम की शुरुआत की। इस वेबसाइट की शुरुआत करते समय अनुपम मित्तल का सिर्फ एक ही लक्ष्य था, वह यह कि लोगों को अपनी जीवनसाथी मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएं। तब से लेकर आज तक अनुपम और उनकी टीम टीम ने विश्व स्तर पर लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। अनुपम की कंपनी का नाम पीपल ग्रुप है, जिसके वह न सिर्फ फाउंडर बल्कि सीईओ भी हैं। पीपल ग्रुप भारत की ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम है।

अनुपम ने अकेले पिछले कुछ सालों में अपने मूल्यांकन में 10 गुना वृद्धि देखी है। इसकी वजह विभिन्न इंटरएक्टिव सेवा जैसे शादी डॉट कॉम, ओला कैब, मकान डॉट कॉम और मौज मोबाइल जैसी शुरुआत रही। नामी बिजनेस पब्लिकेशन ने देश के 50 सबसे अधिक पावर फुल लोगों में अनुभव मित्तल के नाम को सूचीबद्ध किया है।  

कैसे शुरुआत हुई शादी डॉट कॉम की

Shark Tank India: जोश, जुनून और दूर की सोच

अनुपम ने बैचलर्स की डिग्री बोस्टन से हासिल की है। उन्होंने एमबीए भी किया है। पढ़ाई के बाद अनुपम जब भारत लौटे तो अपने पिता के ऑफिस में बैठकर वेब डेवलपमेंट का काम किया करते थे। अनुपम की मुलाकात एक ऐसे मैचमेकर से हुई, जो शादी कराने के लिए किसी भी हद तक जा सकता था। उसने अनुपम को भी अपने कई ग्राहकों के साथ फिट करने की कोशिश की। उसी समय अनुपम के दिमाग में एक विचार आया कि शादियों के लिए वर्चुअल मैच मेकर का काम करने वाले पोर्टल से ज्यादा अच्छी बात और क्या हो सकती है।

उस पोर्टल पर लड़की और लड़के दोनों की सभी जानकारी पोस्ट की जाए और दोनों तरफ के लोग उसे एक्सेस कर सके। यह ना केवल सभी अक्षमताओं और भौगोलिक सीमाओं को खत्म करेगा बल्कि जीवन साथी ढूंढने की प्रक्रिया को भी आसान बना देगा। इसके परिणाम में ही अनुपम ने 1996 में सगाई डॉट कॉम के शुरुआती वर्जन को पब्लिश किया। उस समय अनुपम के लिए यह एक एक्सपेरिमेंट ही था। अनुपम अपने बिजनेस में एक्टिव थे, इसलिए खाली समय में इस पर ध्यान दे पा रहे थे। अनुपम कहते हैं, “हमने इंटरनेट कंपनी तब शुरू की, जब अपने देश में इंटरनेट था ही नहीं!” 

2000-2001 के आस-पास डॉट कॉम का बुलबुला फूट पड़ा और अधिकतर कंपनियां दिवालिया होने लगी थी। उस समय अनुपम मित्तल माइक्रो स्ट्रेटजी नामक बिजनेस के साथ काम कर रहे थे। उसी समय अनुपम ने ध्यान दिया कि अमेरिका में भी कई ऐसे लोग हैं, जो अपने लिए जीवनसाथी की खोज में लगे हुए हैं। भारत में लगभग 3 साल अपनी वेबसाइट चलाने के बाद अनुपम ने महसूस किया कि देश में इंटरनेट की पहुंच सीमित है। इसलिए अनुपम ने अपनी कोशिशों को अमेरिकी बाजार पर केंद्रित करने के लिए चुना। हालांकि 1996 में शादी डॉट कॉम की शुरुआत हो चुकी थी लेकिन 2000-2001 के सालों में उन्होंने इस पर कंपनी के तौर पर ध्यान देना शुरू किया।

चूंकि, अमेरिका में शेयर बाजार चौपट होने के कगार पर था, तो घर लौटने का विचार उनके अंदर आने लगा था। बहुत सोचने समझने के बाद अनुपम ने 2021 में माइक्रो स्ट्रेटजी छोड़ दिया और भारत लौट आएं। उन्होंने सगाई डॉट कॉम का नाम बदलकर शादी डॉट कॉम कर दिया और अपने ध्यान को पूरी तरह से इस पर शिफ्ट कर दिया। एक बार जब उन्होंने अपना निर्णय ले लिया, तो उन्होंने ध्यान दिया कि शादी डॉट कॉम जैसी सेवा की जरूरत एनआरआई, लंदन, अमेरिका और कनाडा में रहने वाले लोगों को ज्यादा है। ये अपनी ही कम्युनिटी में शादी करना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही जीवनसाथी नहीं मिलता है क्योंकि उन्हें पता नहीं कि वह इसके लिए कहां खोज करें।  

खूबसूरत है निजी जिंदगी 

Shark Tank India: खूबसूरत निजी जिंदगी

समय बीतने के साथ अनुभव मित्तल की प्रोफेशनल लाइफ और बिजनेस दोनों में बढ़ोतरी होती गई। अपने बढ़ते कदम का श्रेय अनुपम अपने पिता को देते हैं। अनुपम कहते हैं, जिंदगी में आगे बढ़ते समय कुछ ऐसा करो, जिससे लोगों की परेशानियां कम हो सकें। जो सबके लिए जी सके, वही तो जिंदगी है। मैंने अपने पिता से यही सीखा है।” उनकी पर्सनल लाइफ में उनकी पत्नी और एक बेटी भी है। अनुपम की दो बहनें भी हैं। इन सबको मिलाकर अनुपम का परिवार बनता है। अनुपम की पत्नी मॉडल और एक्ट्रेस आंचल कुमार हैं। आंचल कुमार एक मॉडल रह चुकी हैं और उन्होंने ब्लफमास्टर और फैशन जैसी फिल्मों में कैमियो रोल भी निभाया है। बिग बॉस के चौथे सीजन में भी वह नजर आईं। मॉडलिंग की वजह से उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुके हैं। अनुपम मित्तल और आंचल कुमार दोनों का वैवाहिक जीवन शानदार चल रहा है और दोनों की एक बेटी भी है। अपने काम से समय निकालकर अनुपम पत्नी और बेटी के साथ समय बिताना पसंद करते हैं।   

अनुपम मित्तल की सफलता

Shark Tank India: सफलता के लिए मेहनत जरूरी

अनुपम की कंपनी पीपल ग्रुप के अंतर्गत शादी डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम, मौज मोबाइल और पीपल पिक्चर्स आते हैं। इनके साथ ही अनुपम की एंटेरप्रेन्योर बनने की कहानी शुरू होती है। पीपल ग्रुप को आज इसे देश के सबसे अधिक इन्वेंटिव कंपनी के रूप में स्वीकार किया जाता है। अनुपम को अपने मजबूत व्यवसायिक कौशल के लिए पहचाना जाने लगा है। शादी डॉट कॉम इंटरनेट पर सबसे अधिक मैच करने वाला ब्रांड बन गया है। यह दुनिया में अलग तरह का पहला बिजनेस है, जिसके 35 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता और लाखों सफलता की कहानियां हैं। इसी तरह अनुपम ने मकान डॉट कॉम लॉन्च किया, जो भारत का तेजी से बढ़ता हुआ ऑनलाइन रियल स्टेट प्लेटफार्म है। मौज मोबाइल भारत का टॉप मोबाइल मीडिया फर्म है। अनुपम एक सफल एंजल इन्वेस्टर भी हैं, जिन्होंने बिग बास्केट, इंटरएक्टिव एवेन्यूज, ओला कैब, द्रुवा, फैब होटल्स, प्रोप्टाइगर, डॉक्स ऐप, रुपीक, केटटो, ट्रेल लेट्स वेंचर जैसी 100 से अधिक कंपनियों में निवेश किया है। 

Leave a comment