googlenews
HOW TO BLOCK SOMEONE ON FACEBOOK

Facebook Group: आपने फेसबुक ग्रुप तो बना लिया अब आप उसमें से किसी व्यक्ति को हटाना या ब्लॉक करना चाहती हैं? तो ये बेहद आसान है। यदि आप ग्रुप की एडमिन या मॉडरेटर हैं तो किसी भी मेंबर को उस ग्रुप से हटा सकती हैं या ब्लॉक कर सकती हैं। 

Facebook Group से सदस्य को ऐसे हटाएं या ब्लॉक करें 

फेसबुक में सबसे नीचे दाहिनी ओर बने तीन हॉरिजॉन्टल लाइन पर टैप करने के बाद ग्रुप पर टैप करें।  इसके बाद अपने ग्रुप पर टैप करें और फिर अपना ग्रुप चुनें। यदि आपको ग्रुप दिखाई नहीं दे रहा है तो और देखें पर टैप करने की जरूरत है। 

अब सबसे ऊपर दाहिनी और बने स्टार चिन्ह पर टैप करके मेंबर टैप करें। 

अब आपको उस सदस्य को ढूंढना है जिसे आप हटाना या ब्लॉक करना चाहते हैं। इसके लिए इसके बाद उसके नाम पर टैप करें। 

ग्रुप से [नाम] को हटाएं या [नाम] को ब्लॉक करें चुनें। 

Facebook Group: The new options for deleting a post and banning a group member on Facebook mobile.
Facebook Group: मैं फेसबुक ग्रुप से किसी को कैसे हटाऊं या ब्लॉक करूं? 4
  1. आप चाहें तो उनकी हाल की एक्टिविटी को भी डिलीट कर सकती हैं। आप उनके पिछले 7 दिनों की पोस्ट कमेंट रिएक्शन पोल और पेंडिंग मेंबर आमंत्रण को हटाना चाहती हैं तो इसके लिए हाल की एक्टिविटी डिलीट करें के आगे उपलब्ध बॉक्स को चिन्हित करने के लिए टैप करने की जरूरत पड़ती है। 
  2. यदि आप मेंबर को हटाना और उन्हें ब्लॉक भी करना चाहती हैं तो ब्लॉक [नाम] पर टैप करें। 
  3. उस सदस्य को रोकने के लिए जिसे आपने किसी अलग अकाउंट के अंतर्गत फिर से शामिल होने से मना किया है, [नाम की] आगे की प्रोफाइल को ब्लॉक करें पर टैप करें। यहां ये ध्यान देना जरूरी है कि फेसबुक सभी अकाउंट का पता नहीं भी लगा सकती है।
  4. यदि आप और भी ग्रुप मैनेज करते हैं और उन ग्रुप में से भी इस व्यक्ति को ब्लॉक करना चाहती हैं, तो इसके लिए उस ग्रुप पर टैप करने की जरूरत पड़ती है, जहां से आप उसे ब्लॉक करना चाहती हैं। 
  • कन्फर्म करें पर टैप करें।  

Facebook Group से किसी सदस्य को ऐसे करें अनब्लॉक 

  • फेसबुक में सबसे नीचे दाहिनी ओर बने तीन हॉरिजॉन्टल लाइन पर टैप करने के बाद ग्रुप पर टैप करें।  इसके बाद अपने ग्रुप पर टैप करें और फिर अपना ग्रुप चुनें। यदि आपको ग्रुप दिखाई नहीं दे रहा है तो और देखें पर टैप करने की जरूरत है। 
  • अब सबसे ऊपर दाहिनी और बने स्टार चिन्ह पर टैप करके मेंबर टैप करें। 
  • ब्लॉक किया गया पर टैप करें। 
  • सदस्य पर टैप करके अनब्लॉक करें [नाम] चुनें। 
Facebook Group: How to Unblock Someone on Facebook - YouTube
Facebook Group: मैं फेसबुक ग्रुप से किसी को कैसे हटाऊं या ब्लॉक करूं? 5

यदि आप किसी को ब्लॉक कर चुके हैं और बाद में उन्हें किसी दूसरी प्रोफाइल के अंतर्गत फिर से शामिल होने से रोकने का फैसला किया है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले उन्हें अनब्लॉक करने की जरूरत पड़ती है। इसके बाद उन्हें फिर से ब्लॉक करें और [नाम की] आगे की प्रोफाइल को ब्लॉक करें चुनें। यह जान लें कि फेसबुक सभी अकाउंट का पता लगा पाने में असमर्थ भी हो सकता है। 

कई बार हो सकता है कि निकाले गए सदस्य ग्रुप से दोबारा जुड़ने की इच्छा रखना चाहते हैं, तो इस स्थिति में उन्हें ग्रुप में शामिल होने के लिए फिर से रिक्वेस्ट भेजने की जरूरत पड़ती है। ब्लॉक किए गए सदस्य सर्च करते समय भी ग्रुप को नहीं ढूंढ सकते हैं और ना ही इसके किसी भी कॉन्टेन्ट को देख सकती हैं। यही नहीं, वे किसी अन्य सदस्य द्वारा ग्रुप में दोबारा आमंत्रित भी नहीं किए जा सकते हैं। 

Leave a comment