googlenews
shart tank judge Aman gupta
अमन गुप्ता

Shark Tank India Judges: जब से सोनी टीवी पर शार्क टैंक इंडिया शुरू हुआ है, लोगों की नजरें इसके जज पर ही टिकी रहती हैं। किसने कितना इन्वेस्ट किया और कहां किया, यह जानने की इच्छा सभी को रहती है। शार्क टैंक इंडिया के एक जज का नाम अमन गुप्ता है, जो अपनी पर्सनालिटी के जरिए लोगों को प्रभावित करते नजर आ रहे हैं। लेकिन क्या कभी आपने जानने की कोशिश की है कि अमन गुप्ता कौन हैं? आखिर किस वजह से उन्हें शार्क टैंक इंडिया का जज बनने का मौका मिला है? आज इस आर्टिकल में हम अमन गुप्ता के जीवन के बारे में जानेंगे वो कहां से हैं और कैस उन्होंने एक ब्रांड खड़ा किया। 

कौन हैं अमन गुप्ता 

Shark Tank India Judges: बोट के फाउन्डर अमन गुप्ता

अमन गुप्ता ‘बोट’ नामक कंपनी के फाउंडर और इमैजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर हैं। इससे पहले वह हरमन इंटरनेशनल में डायरेक्टर ऑफ सेल्स के तौर पर काम कर चुके हैं। वहां वह जेबीएल, हरमन कर्दों और एकेजी जैसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड के पोर्टफोलियो देखा करते थे। उनकी कंपनी बोट, ऑडियो प्रोडक्ट का एक जाना पहचाना इंडियन ब्रांड है। अमन की सफलता की कहानी उनके जुनून से शुरू होती है, जो इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट को लेकर हमेशा खास रहा है। कई समस्याओं का सामना करने के बावजूद बोट का नाम आज एक सफल कंपनी में शुमार होता है और अमन का बिजनेस टायकून में। अमन की यात्रा बहुत ही प्रेरणादायक रही है और अब तो वह शर्क टैंक इंडिया के 7 जज में से एक हैं। 

अमन गुप्ता का शुरुआती जीवन

Shark Tank India Judges: अमन गुप्ता का परिवार

अमन गुप्ता का जन्म 1983 में दिल्ली में हुआ और अब उनकी उम्र 39 साल है। अमन गुप्ता के एक भाई भी हैं, जिनका नाम अनमोल गुप्ता है। खाली समय में अमन को घूमना- फिरना, पढ़ना और म्यूजिक सुनना पसंद है। अमन गुप्ता चार्टर्ड अकाउंटेंट फैमिली से हैं और अपने पिता की इच्छा पर उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई भी पूरी की। इसके बाद उन्होंने कई जगहों पर नौकरी की कोशिश भी की। लेकिन किसी भी नौकरी में संतुष्ट न होने की वजह से वह लगातार नौकरियां बदलते रहे।  

अमन गुप्ता ने अपनी पढ़ाई नई दिल्ली के आर के पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूरी की है। 1998 में स्कूल की पढ़ाई पूरा करने के बाद अमन गुप्ता ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के शहीद भगत सिंह कॉलेज से बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई  2001 में पूरी की। इसकए साथ ही उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई 21 साल की उम्र में पूरी कर ली। उस समय अमन भारत के युवा चार्टर्ड अकाउंटेंट में से एक थे। बाद में अपनी पत्नी की सलाह पर उन्होंने 2010 में एमबीए की पढ़ाई भी की।

अमन गुप्ता की व्यक्तिगत जिंदगी

Shark Tank India Judges: अमन गुप्ता की पत्नी और दोनों बेटियां

7 अप्रैल 2008 में अमन की शादी प्रिया डागर से हुई। इनकी दो बेटियां हैं, जिनका नाम मिया गुप्ता और अदा गुप्ता है। अमन ने शादी के बाद भी कई नौकरियां बदली, जिसके बाद अमन की पत्नी प्रिया डागर ने उन्हें सेटल होने के लिए 2 साल का समय दिया। प्रिया ने कहा कि यदि इन 2 सालों में वह किसी नौकरी में सेटल नहीं हो जाते या बिजनेस की शुरुआत नहीं करते तो उन्हें अपनी पत्नी की सलाह पर करियर चुनना पड़ेगा। चूंकि अमन गैजेट, लाइफ़स्टाइल प्रोडक्ट और मार्केटिंग को लेकर जुनूनी थे, तो उन्होंने इन्हीं सब चीजों से संबंधित एक कंपनी शुरू करने का निर्णय लिया। अप्रैल 2014 में अमन ने इमैजिन मार्केटिंग इंडिया नामक एक कंपनी की शुरुआत की और डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर हाउस आफ मार्ले नामक एक ब्रांड को भी लॉन्च किया। हेडफोन, ऑडियो सिस्टम, ईयर बड्स जैसे कई ऑडियो प्रोडक्ट को खरीदने का काम इस कंपनी का था।  

अमन गुप्ता की उपलब्धियां

Shark Tank India Judges: अमन और कंपनी की उपलब्धि

अमन गुप्ता ने अपनी पढ़ाई और काम के दौरान कई उपलब्धियां प्राप्त की हैं। पिछले साल 2021 में उन्हें इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा 40 अन्डर 40 का अवार्ड दिया गया। 2019 और 2020 में उन्हें बिजनेस वर्ल्ड द्वारा युवा एंटरप्रेन्योर का अवार्ड भी दिया गया। इसके साथ ही उन्हें 2019 में एंटरप्रेन्योर इंडिया टेक 25 क्लास का अवार्ड भी मिला। 2020 में उन्हें सुपर 30 सीएमओ का अवार्ड और एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2020 कंज्यूमर ड्यूरेबल्स का अवॉर्ड भी मिला। बोट लाइफ़स्टाइल के फाउंडर अमन गुप्ता को आईडीसी क्वार्टर4 2020 और क्वार्टर1 2021 में विश्व के शीर्ष 5 वियरेबल ब्रांड का अवॉर्ड हासिल हुआ। 

अमन गुप्ता की प्रेरणा

Shark Tank India Judges: जुनून से मिला मुकाम

एक इंटरव्यू में अमन ने बताया कि वह फिल्म “3 ईडियट्स” से बहुत प्रेरित हैं। इस फिल्म से उन्हें यह संदेश मिला कि किसी का जुनून उसे जिंदगी में सफलता की मुकाम तक पहुंचा सकता है, बजाय इसके कि वह किसी भी रेंडम चीज में जबरन सफलता पाए। गैजेट और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट को लेकर अपने जुनून को ध्यान में रखते हुए उन्होंने बोट कंपनी को समीर मेहता के साथ लॉन्च करने के बारे में सोचा और आज इसका नाम सफल कंपनियों में शामिल होता है। इसके साथ ही अमन जेफ बेजो के बिजनेस करने के तरीके से भी प्रेरित हैं। जेफ बेजो ने अमेजॉन को जिस तरह से एक ग्राहक केंद्रित कंपनी में बदल दिया, उसी तरह से अमन भी अपनी कंपनी को एक ग्राहक केंद्रित कंपनी में बदलने की इच्छा रखते हैं।

प्रतियोगिता का किया डटकर सामना

Shark Tank India Judges: लोगों की नब्ज को पकड़ा

2016 में जब बोट कंपनी की शुरुआत की गई, तो उस समय प्रतियोगिता बहुत ज्यादा थी क्योंकि भारत में 200 के करीब ऑडियो प्रोडक्ट ब्रांड हुआ करते थे। उस समय बोट को कई चीनी, जापानी, जर्मन और भारतीय ब्रांड से प्रतियोगिता का सामना करना पड़ा। उस समय अमन ने ध्यान दिया कि भारतीयों को बेस पसंद है तो उन्होंने हाई बेस क्वालिटी वाले कई प्रोडक्ट लॉन्च किए। भारतीय कीमत को लेकर बहुत ज्यादा सोचते हैं, इसलिए उन्होंने अपने प्रोडक्ट की कीमत भी सामान्य ही रखी। भारतीयों का बॉलीवुड, क्रिकेट और म्यूजिक के प्रति प्यार को देखते हुए बोट ने कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह जैसे लोगों को अपना ब्रांड अंबेसडर बनाया। इन्होंने मिसफिट नामक एक ब्रांड भी लॉन्च किया है, जो पुरुषों के लिए पर्सनल ग्रूमिंग डिवाइस प्रदान करता है। 2020 में बोट ने 500 करोड़ रुपए के रेवेन्यू को पार किया है।    

Leave a comment