सीता यानी कृति सेनन से सीखें फिटनेस टिप्‍स: Kriti Sanon Fitness
Kriti Sanon Fitness Credit: Istock

Kriti Sanon Fitness: कई बेहतरीन और सुपरहिट फिल्‍म कर चुकीं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन अपनी खूबसूरत अदाकारी के लिए तो फेमस हैं ही साथ ही उनका फिटनेस रुटीन भी हमेशा चर्चा में बना रहता है। कृति अपनी फिटनेस और स्किन केयर रुटीन को लेकर हमेशा ही सजग रहती हैं, यही वजह है कि वह इतने सालों से एक जैसा फिगर मेंटेन रखने में सफल हैं। एक इंटरव्‍यू के दौराने कृति ने बताया था कि वह हर तरह की कसरत करना पसंद करती हैं, फ‍िर चाहे वह हिट पिलाटेज, योग या डांस ही क्‍यों न हो।

फिट रहने का मतलब स्‍वस्‍थ और खुश रहना है। किसी भी काम को करने के लिए आपके शरीर में एक अच्‍छा बैलेंस, सहनशक्ति और ताकत का होना आवश्‍यक है। कृति ने अपने फैन्‍स को अपने कुछ सीक्रेट फिटनेस टिप्‍स के बारे में भी बताया है, जो आपके भी काम आ सकता है। तो चलिए जानते हैं कृति के फिटनेस रुटीन के बारे में। 

अपना वर्कआउट मिस न करें

Kriti Sanon Fitness
Don’t miss your workout

भले ही कृति सेट पर हों या छुट्टी पर या ट्रेवल कर रही हों वह अपना वर्कआउट कभी मिस नहीं करतीं। कृति का कहना है कि वह जहां भी होती हैं, वहां जिम ढूंढ़ने का प्रयास करती हैं। जिम में कृति वेट ट्रेनिंग एक्‍सरसाइज करना पसंद करती हैं। यदि जिम उपलब्‍ध नहीं होती है तो वह रनिंग और योगा करती हैं। फिट रहने के लिए जरूरी है कि आप प्रतिदिन एक्‍सरसाइज करें। यदि आप भी फिट और स्लिम होना चा‍हते हैं तो इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं।

वो करें जो आपको पसंद हो

कृति के लिए सिर्फ मांसपेशियों और पेट को सुडौल करना ही मायने नहीं रखता, वह खुश रहने के लिए डांस करना पसंद करती हैं। डांस उनके पसंदीदा वर्कआउट में से एक है। कृति का कहना है कि वह डांस को हफ्ते में 2-3 बार अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल करती हैं। डांस एक्‍सरसाइज का एक बे‍हतरीन रूप है क्‍योंकि इसमें आप अपने पूरे शरीर को इंगेज कर सकते हैं। खुश रहने के लिए आपका जो मन करें आपको वो करना चाहिए।

मेडिटेशन करें

कृति अपनी मेंटल हेल्‍थ पर उतना ही ध्‍यान देती हैं जितना कि अपने फिजिकल वर्कआउट पर। कृति का मानना है कि यदि आप आपने शरीर का ख्‍याल रखेंगे तो वह आपका ख्‍याल रखेगा। इसलिए बिस्‍तर से बाहर निकलें घूमें,  योगा करें, डांस करें या फिर मेडिटेशन करें। मेडिटेशन तनाव को कम करने और आत्‍म जागरूकता को बेहतर बनाने में मदद करता है। यदि आप भी मेंटल पीस चाहते हैं तो कुछ देर मेडिटेशन कर सकते हैं।

यह भी देखें-इन फूड्स को खाकर दूर हो सकता है मसल्स का पेन: Foods for Muscles Cramp

एनर्जी डाइट महत्‍वपूर्ण है

फिटनेस के‍ लिए जरूरी है नियम
Energy diet is important

क्‍लीन ईटिंग लेकिन बैलेंस डाइट कृति को फिट और हेल्‍दी बनाए रखने का बड़ा अहम हिस्‍सा है। कृति का कहना है कि हम क्‍या खाते हैं, कब खाते हैं और कितने अंतराल में खाते हैं इस पर ध्‍यान देना जरूरी होता है। एक साथ बड़ी मील लेने की बजाए हर दो घंटे में छोटे पोर्शन में खाना आवश्‍यक है। इससे डाइजेशन सुधरता है और वेट भी मेंटेन रहता है। शरीर को एनर्जी ये भरपूर बनाए रखने के लिए हेल्‍दी ईंटिंग करें। साथ ही एक साथ अधिक खाने से बचें। वेट कम करने के लिए डाइट से कार्ब्‍स को कम करें। यदि आपको भी कृति का फिटनेस रुटीन प्रभावशाली लगा हो तो आप इसे अपना सकते हैं।