googlenews
delhi metro
announcement for not sitting on metro floor
Announcement In Metro: लोग अक्सर थकान की वजह से मेट्रो की फर्श पर बैठ जाते हैं वैसे सोचा जाए तो ये बात समझ में नहीं आती है कि आखिर फर्श पर बैठने में क्या बुराई है। लेकिन जैसे ही आप मेट्रो के फर्श पर बैठते हैं, मेट्रो के नियमों के खिलाफ हो जाते हैं। यही नहीं दिल्ली मेट्रो ने तो अब फर्श पर बैठे हुए लोगों पर फाइन लगाना भी शुरू कर दिया है। आइए आपको बताते हैं इसके पीछे का कारण क्या है कि मेट्रो में ये अनाउंसमेंट होता है कि कृपया फर्श पर न बैठें –

बैलेंस बनाए रखने के लिए 

ऐसा अनाउंसमेंट  ट्रेन के बैलेंस को बनाए रखने के लिए किया जाता है। क्योंकि जब भी मेट्रो किसी पुल के ऊपर होती है और किसी घुमावदार जगह से गुज़र रही होती है तो फर्श पर बैठे लोगों के चलते तकनीकी समस्या होने का खतरा होता है। इसके चक्कर में ट्रेन की स्पीड भी काफी कम करनी पड़ जाती है। जिससे यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। 

जगह की कमी 

जब को मेट्रो की फर्श पर बैठता है तो वो मेट्रो में खड़े इंसानों से ज़्यादा जगह लेता  है। जबकि दिल्ली मेट्रो में सफर करने वालों की तादाद इतनी है कि आप अंदाज़ा भी नहीं लगा सकते। ऐसे में फर्श पर बैठे लोगों की वजह से मेट्रो में काफी परेशानियां खड़ी हो जाती हैं। 

यात्रियों को असुविधा 

नीचे बैठना इस लिहाज से भी अच्छा  नहीं होता कि आपके बैठने से पहले न जाने कौन व्यक्ति वहां खड़ा था और उसके जूतों में क्या लगा था। हो सकता है कभी इससे मेट्रो के फर्श पर बैठने वाले की सेहत को कोई खतरा पैदा हो जाए।

ये भी पढ़ें –

क्या आप जानते हैं पैर में बिछिया पहनने के ये अजब फायदे

कौन से ऐसे देश हैं, जहां नहीं मिलते हैं मच्छर

क्या आप जानते हैं दिल्ली के हॉन्टेड प्लेसेस

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं