googlenews
remedies-to-get-rid-of-sunburn

Remedies to get rid of sunburn

Sunburn : तेज धूप और गर्म हवा के कारण अकसर चेहरा झुलस जाता है। कई बार पार्लर जाने के बाद भी चेहरे का यह निखार वापस नहीं आता है। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जिनकी त्वचा अत्यधिक संवेदनशील और नाजुक होती है।

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण त्वचा मुरझा जाती है। यह सब सूर्य की पराबैगनी किरणों के कारण होता है। इनके सीधे संपर्क में आने से चेहरे में काले दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन और झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है, क्योंकि आजकल धूप त्वचा तक नुकसान पहुंचाती है। खासकर संवेदनशील त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

सनस्क्रीन है जरूरी

त्वचा को गर्म हवा और तेज धूप के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल बेहतर रहेगा। त्वचा को ‘ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीनÓ से सुरक्षित किया जा सकता है। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम से तात्पर्य ऐसे सनस्क्रीन से है, जो त्वचा को यूवी-ए और यूवी-बी दोनों किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। दरअसल, सनस्क्रीन त्वचा पर सुरक्षा कवच की तरह काम करता है।

कैसे लगाएं

सनस्क्रीन अधिकतर लोग इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसका तरीका कम ही जानते हैं। इसके लिए जब कभी भी धूप में निकलें तो करीब 20 मिनट पहले ही इसे लगाएं। तैलीय त्वचा वाले सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दिनों एंटी-टैन सनस्क्रीन भी बाजार में उपलब्ध हैं। अगर आप ज्यादा समय धूप में रहते हैं तो फिर से सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।
सनस्क्रीन की पहचान

कोई भी सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए कितना सही है, इसे पहचानने के लिए उसका एसपीएफ नंबर देखें। यह निश्चित तौर से सुरक्षा प्रदान करता है। एसपीएफ हर व्यक्ति की त्वचा को सूर्य किरणों के प्रभाव से बचाव के लिए होता है। साथ ही यह भी बताता है कि हम कितने देर सूर्य की किरणों से
सुरक्षित हैं। सामान्यत: 20 से 25 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन हर प्रकार की स्किन के लिए पर्याप्त होता है। संवेदनशील त्वचा के लिए एसपीएफ-40 या उससे अधिक के एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें।

दूसरे उपाय

आमतौर पर गर्मी के मौसम में सनबर्न की समस्या हो सकती है। सनबर्न के रोकथाम के लिए धूप में निकलने से पहले चेहरे को अच्छी तरह ढक लें। यदि त्वचा पर लाल दाने या चकत्ते निकल आए हैं तो त्वचा विशेषज्ञ से परमर्श लेकर ही इसका इस्तेमाल करें। इसका यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है तो यह संक्रमण का कारण बन जाता है।

इन घरेलू उपचारों से त्वचा को रखें तरोताजा

01. गर्मियों में अकसर कील-मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। सनबर्न की परेशानी को भी बड़ी तेजी से कम करता है। इसे रात को सोने से पहले लगाएं तो ज्यादा फायदा पहुंचता है। दरअसल, एलोवेरा में जिंक होता है, जो वास्तव में एक एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी है। यानी कि यह त्वचा में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं।

02. इस मौसम में खीरा पेट और त्वचा दोनों के लिए ही वरदान है। इसे लगाएं भी और खाएं भी। इसे पतला-पतला काटकर आंखों और त्वचा पर रख सकते हैं। इसके रस को आइस ट्रे में रखकर हफ्तों सुरक्षित किया जा सकता है। ये त्वचा की सूजन भी कम कम करता है।

03. तरबूज इन दिनों आसानी से उपलब्ध हो जाता है। त्वचा को ठंडक देने के लिए इसे भी प्रयोग में लाया जा सकता है। यह तैलीय त्वचा से छुटकारा दिलाकर उसे मुलायम बनाता है।
04. त्वचा को निखारने के लिए नारियल पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।
05. गर्मियों में खीरे और दूध के पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर आधे घंटे के बाद पानी से धो लें।
06. गुलाब जल एक बेहतरीन प्राकृतिक स्किन टोनर की तरह है, जो त्वचा को हमेशा तरोताजा करता है।
07. कच्चा दूध त्वचा को शांत और मुलायम बनाने में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत बढाता है।

घर पर बनाएं फेस मास्क

01. चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल के 1साथ मिलाकर लगाने से त्वचा की रंगत बढ़ती है।
02. चावल का आटा और कच्चा दूध चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाने में सहायक है।
द्य कस्तूरी हल्दी और कच्चा दूध साथ में मिलाकर लगाने से सनटैन कुछ ही दिनों में गायब हो जाता है।

Leave a comment