googlenews
फॉल्स आईलैशेज की हैं शौकीन? ध्यान रखिये ये बातें: False Eyelashes Tips
False Eyelashes Tips

False Eyelashes Tips: आई मेकअप के दौरान महिलाएं सिर्फ आईशैडो या आई लाइनर ही नहीं लगाती हैं, बल्कि आईलैशेज पर भी उतना ही ध्यान देती हैं। आमतौर पर, आईलैशेज को एक हैवी लुक देने के लिए महिलाएं मस्कारे का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन सिर्फ मस्कारे से कभी-कभी वह इंटेंस लुक नहीं मिलता है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। जिसके कारण महिलाएं फॉल्स आईलैशेज को रियल लैशेज के ऊपर लगाती हैं। फॉल्स आईलैशेज लगाना उतना भी आसान नहीं होता है, जितना कि आप समझती हैं। जरूरी है कि फॉल्स आईलैशेज खरीदते व उसे अप्लाई करते समय आप कुछ खास बातों का ध्यान रखें। तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

फॉल्स आईलैशेज को खरीदने के टिप्स

False Eyelashes Tips
Refrain from buying fuller lashlines

फॉल्स आईलैशेज अप्लाई करने से पहले आपको उसे खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप अपनी लैशेज को ध्यान में रखते हुए उसे खरीदती हैं तो आपको उसे अप्लाई करते हुए समस्या नहीं होगी-

  • अगर आप पहली बार लैशलाइन खरीद रही हैं तो आपको फुलर लैशलाइन खरीदने से बचना चाहिए। दरअसल, पहली बार में ही आपको अपनी आईलैश से मैचिंग फॉल्स लैशेज मिल जाए, ऐसा होना थोड़ा कठिन है।
  • अगर आप बहुत अधिक इंटेंस या फेक लुक नहीं चाहती हैं, लेकिन फिर भी अपनी लैशेज को हैवी दिखाना चाहती हैं तो ऐसे में आप डेमी लैशेज या सिंगल लैशेज खरीदने पर विचार करें। इसे आप अपनी लैशेज में बीच में रखकर फिल कर सकती हैं और एक हैवी लुक पा सकती हैं।
  • जब आप फॉल्स आईलैशेज खरीद रही हैं तो आपको इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि आप काले रंग के बजाय ट्रांसपेरेंट लैश बैंड को सलेक्ट करें। ब्लैक बैंड के साथ आपको कई ब्रांड में फॉल्स लैशेज मिल जाएंगी। लेकिन ट्रांसपेरेंट बैंड आमतौर पर अधिक लचीले होते हैं।
  • वहीं, जब आप आईलैशे ग्लू खरीद रही हैं तो आप ट्रांसपेरेंट की जगह ब्लैक आईलैश ग्लू का इस्तेमाल करें। ट्रांसपेरेंट लैश ग्लू में हल्का व्हाइटिश शीन होता है, जो देखने में अननेचुरल लग सकता है। वहीं, ब्लैक आईलैश ग्लू के इस्तेमाल से फॉल्स लैशलाइन को नेचुरल दिखने में मदद मिलती है।
  • अगर आप एक बिगनर हैं और अभी आप फॉल्स आईलैशेज को खरीदने में सहज नहीं है तो ऐसे में बेहतर होगा कि आप किसी अच्छे ब्रांड के फॉल्स आईलैशेज को खरीदें। यह थोड़े महंगे अवश्य हो सकते हैं, लेकिन इससे आप एक सही लैशेज को खरीद पाएंगी। 

फॉल्स आईलैशेज को अप्लाई करने के टिप्स

False Eyelashes Tips
Always measure lashes from your natural lashes

फॉल्स आईलैशेज को लगाना आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है। लेकिन इसे लगाते समय आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए-

  • सबसे पहले आप लैश को हमेशा अपनी प्राकृतिक पलकों से मापें।
  • अगर लैश बैंड बहुत लंबा है तो बाहरी किनारे से ट्रिम करें। अगर आप बिगनर है और आपको फॉल्स लैश लगाने में समस्या होती है तो ऐसे में आप उसे बीच में से कट करें। इस तरह आपके लिए फॉल्स लैशेज को लगाना आसान हो जाएगा।
  • अब आप फॉल्स लैशेज पर ग्लू लगाएं और फिर आप उसे अपनी रियल लैशेज पर रखें।
  • यदि आप स्ट्रिप लैश एडहेसिव पर ब्रश का उपयोग नहीं कर रही हैं, तो बैंड के साथ लैश ग्लू की एक पतली परत लगाने के लिए कॉटन बड का उपयोग करें।
  • अब आप पहले अपनी आइज को ओपन अप करने के लिए आईलैश कर्लर्स का इस्तेमाल करें और अब आप फॉल्स लैशेज को लैश ऐप्लिकेटर की मदद से रियल लैशेज के साथ फिक्स करें।
  • फॉल्स लैशेज को लगाने के बाद उन्हें धीरे से ब्रश करने के लिए लैश कंघी का उपयोग करें।
  • अब आप लैश लाइन के साथ आईलाइनर का एक पतला स्ट्रोक लगाएं। ऐसा करने से आपकी फॉल्स लैशेज रियल के साथ मिक्स हो जाएंगी और देखने में रियल ही लगेंगी।

इन बातों का रखें ध्यान

False Eyelashes Tips
Do not use waterproof mascara on False Eyelashes

एक परफेक्ट लुक पाने के लिए आपको अन्य भी कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए-

  • कुछ महिलाएं फॉल्स लैशेज लगाने के बाद उस पर मस्कारा अप्लाई करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। फॉल्स लैशेज पहले से ही इनकी डार्क होती हैं कि आपको अलग से मस्कारे की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आप मस्कारा लगा ही रही हैं तो ऐसे में वाटरप्रूफ मस्कारे का इस्तेमाल ना करें।
  •  हर उपयोग के बाद फॉल्स लैशेज को क्लीन करना आवश्यक है। यह ग्लू या आईशैडो से किसी भी बिल्डअप से छुटकारा दिलाता है। धीरे से उन्हें गुनगुने पानी में भिगोएं और उन्हें आई मेकअप रिमूवर और कॉटन क्यू-टिप से साफ़ करें। फिर सुनिश्चित करें कि पलकों को अच्छी तरह से धो लें और उन्हें सुखाने से पहले उन्हें अपनी ट्रे में स्टोर करें। 
  • ग्लू को सीधे लैश बैंड पर लगाने के बजाय, आप एक बेहद पतले ब्रश के साथ एक एडहेसिव का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • कभी भी फॉल्स आईलैश पर सीधे लाइनर ना लगाएं, इससे उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।  
  • अपनी पलकों को किसी सुरक्षित जगह पर रखें, जिससे आप उन्हें बार-बार यूज कर सकें। मसलन, आप उन्हें उनके बॉक्स या लैश केस में रखें। इससे उसकी शेप व क्वालिटी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

तो अब आप भी इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें और फॉल्स आईलैशेज लगाकर अपने आई मेकअप के लुक को खास बनाएं।

Leave a comment