How to get thicker eyelashes naturally fast

आमतौर पर महिलाएं थिक आईलैशेज पाने के लिए या तो मस्कारा अप्लाई करती हैं या फिर फॉल्स लैशेज का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इस तरह आप कुछ समय के लिए अपनी आईलैशेज को कुछ समय के लिए ही थिक व हैवी लुक दे सकती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं आईलैश एक्सटेंशन का भी सहारा लेती हैं, लेकिन यह आपकी जेब पर थोड़ा महंगा हो सकता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप कुछ ऐसे उपायों को अपनाएं, जिनकी मदद से नेचुरली आईलैशेज को घना बनाया जा सके। जी हां, ऐसी कई होम रेमिडीज हैं, जो आपकी आईलैशेज को घना बना सकती हैं और फिर आपको उन्हें अधिक खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप या अन्य चीजों का सहारा लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इन होम रेमिडीज के बारे में-

शिया बटर का करें इस्तेमाल : शिया बटर में विटामिन ए और विटामिन ई होता है, जो बालों के रोम को पोषण देकर आपकी पलकों को मजबूत करता है। जिसके कारण उनकी ग्रोथ में मदद मिलती हैं और फिर आपकी आईलैशेज भी नेचुरली थिक नजर आती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप पहले थोड़ा शिया बटर अपनी उंगलियों पर लगाएं और फिर बेहद हल्के हाथों से इसे पलकों पर धीरे से मालिश करें। इस प्रक्रिया को हर रात सोने से अप्लाई करें और सुबह आंखों को धो लें। लगातार इस उपाय को अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको अपनी पलकों में फर्क नजर आएगा।

कैस्टर ऑयल आएगा काम : कैस्टर ऑयल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। कैस्टर ऑयल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फैटी एसिड आपकी पलकों को लंबा और घना करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप कैस्टर ऑयल को क्यू-टिप की मदद से पलकों पर सावधानी से लगाएं। इसे रात भर छोड़ दें, सुबह इसे धो लें। प्रतिदिन ऐसा ही करें। आप कुछ ही हफ्तों में अपनी पलकों की लंबाई और थिकनेक में फर्क देखेंगे।

ग्रीन टी : ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो आपकी आईलैशेज के विकास में मदद करती है। इसके इस्तेमाल से लैशेज हहेयर लंबे, घने और मजबूत बनते हैं। ग्रीन टी को आईलैशेज पर इस्तेमाल करने के लिए पहले एक टी बैग को एक कप गर्म पानी में डालकर एक कप ग्रीन टी बनाएं। अब इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद इसे अपनी पलकों पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। बची हुई ग्रीन टी को रेफ्रिजरेट करें और अगले 2 दिनों तक आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन तीन दिन से ज्यादा इसका इस्तेमाल करने से बचें।

पेट्रोलियम जेली : अगर आप ऐसे किसी उपाय को अपनाना चाहती हैं, जिसकी मदद से आप कम समय में अपनी पलकों को घना बना सकें तो ऐसे में पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल पर विचार करें। दरअसल, पेट्रोलियम जेली आपकी पलकों को मॉइस्चराइज़ करती है जो उन्हें रोम को टूटने और समय से पहले गिरने से रोकती है। इसके कंडीशनिंग गुण आईलैशेज के साइकल को लंबा करने में मदद करेंगे, जिसके परिणामस्वरूप आपकी लैशेज मोटी और लंबी होंगी। इसके इस्तेमाल के लिए आप पेट्रोलियम जेली को रोजाना अपनी पलकों पर लगाएं। आप इसे अपनी आईलिड पर अप्लाई करके ब्लेंड भी कर सकती हैं। आप हर रात सोने से पहले इसे अप्लाई कर सकती हैं।

विटामिन ई कैप्सूल : अगर आपकी लैशेज हेयर कमजोर है और वह बार-बार टूटती हैं तो ऐसे में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा विचार है। यह कमजोर पलकों को पुनर्जीवित करता है, बालों के रोम में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और नई पलकों के विकास को उत्तेजित करता है। इसके लिए आप पहले एक विटामिन ई कैप्सूल लें और फिर उसे तोड़कर उसक ऑयल निकालें और उसे अपनी पलकों पर लगाएं। आप इसे दिन के किसी भी समय अप्लाई कर सकती हैं। पलकें तेल को सोख लेती हैं। आप इस तेल को मस्कारा लगाने से पहले भी लगा सकती हैं ताकि पलकों का झड़ना और टूटना न हो। वहीं, अगर आप मस्कारा यूज कर रही हैं तो अपनी पलकों को मजबूत और लंबा रखने के लिए विटामिन ई युक्त मस्कारा लगाने की कोशिश करें।इससे आपको अतिरिक्त लाभ प्राप्त होगा। साथ ही मस्कारा के कारण लैशेज हेयरफॉल की समस्या भी नहीं होगी।

एलोवेरा जेल : सोने से पहले पलकों पर एलोवेरा जेल लगाने से भी पलकों को घना बनाने में मदद मिलती है। आप इसे स्पूली की मदद से अपनी पलकों पर अप्लाई कर सकती हैं। इसे रात भर लगा रहने दें और फिर सुबह इसे धो लें। एलोवेरा जेल आपकी पलकों की ग्रोथ में मदद करेगा और उन्हें लंबा व मजबूत बनाने में मदद करेगा।

नींबू के छिलके आएंगे काम : आपको शायद पता ना हो, लेकिन नींबू के छिलके जिन्हें आप बेकार समझती हैं, वह भी आपकी पलकों को लंबा और घना बना सकते हैं। आप इन्हें ऑलिव ऑयल के साथ मिक्स करके यूज कर सकती हैं। नींबू के छिलकों में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें विटामिन सी और ए बालों के विकास में मददगार साबित होता है। वहीं जैतून का तेल भी लैशेज के विकास को बढ़ावा देता है और जड़ों से पलकों को पोषण देता है। जिससे उनका टूटना भी कम होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नींबू के छिलकों को जैतून के तेल में डिप करके कई घंटों के लिए छोड़ दें। मसलन, अगर आप रात में इसका इस्तेमाल करना चाहती हैं तो सुबह ही इसे डिप करें। उसके बाद आप स्पूली की मदद से इसे अपनी लैशेज पर अप्लाई करें।

यह भी पढ़ें – घर पर इस तरह बनाएं बाथ बम और पाएं स्पा जैसा फील

स्किन केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्किन केयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें –editor@grehlakshmi.com