eyelash dandruff

Eyelash Dandruff: ठंड के मौसम में डैंड्रफ की समस्या होना बेहद ही सामान्य है। आमतौर पर यह माना जाता है कि डैंड्रफ की समस्या केवल स्कैल्प तक ही सीमित रहती है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। यह एक ऐसी समस्या है जो आपकी स्कैल्प के साथ-साथ आईलैशेज व आईब्रो को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसे बहुत से लोग होते हैं, जिन्हें आईलैशेज या आईब्रो पर डैंड्रफ की समस्या का सामना करना पड़ता है।

हालांकि, यह कोई गंभीर चिंता या स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन फिर भी यह आपको परेशान कर सकती है। चूंकि आप यह कभी नहीं चाहेंगे कि आपकी आईलैशेज पर भी डैंड्रफ की समस्या हो। लेकिन अगर आप आईलैशेज पर डैंड्रफ की समस्या से पीड़ित हैं तो आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर इससे निजात पा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आईलैशेज डैंड्रफ से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

आईलैशेज डैंड्रफ के कारण

Eyelash Dandruff causes

जहां स्कैल्प पर डैंड्रफ रूखी या ऑयली स्कैल्प के कारण होता है, वहीं आईलैशेज डैंड्रफ की ये वजहें हो सकती हैं-

सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस- यह एक क्रॉनिक कंडीशन है, जिसमें ऑयली व फ्लेकी डैंड्रफ के साथ रेड स्किन नजर आती है। यह तनाव के कारण प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ने वाले असर के कारण हो सकता है।

ब्लेफेराइटिस- यह आईलिड में इन्फ्लेमेशन है, जहां आईलैशेज के ऑयल ग्लैंड्स क्लॉग्ड हो जाते है और इससे रेडनेस होती है। यह जीवाणु संक्रमण, फंगल संक्रमण या डेमोडेक्स आईलैश माइट्स के कारण होता है। इस तरह की रूसी किरकिरी हो सकती है और आंखों में जलन पैदा कर सकती है।

आईलैशेज डैंड्रफ के लिए बादाम का तेल

Eyelash Dandruff cure with oil

बादाम का तेल एक हाइड्रेटिंग तेल है, और यदि आपकी डैंड्रफ की समस्या के पीछे की वजह स्किन का रूखापन है तो ऐसे में बादाम का तेल आपकी स्किन पर जादू की तरह काम करेगा। यह ऑयल डेड स्किन सेल्स को हटाता है और पलकों के आसपास की त्वचा को साफ करता है। यह आईब्रो और पलकों को मॉइस्चराइज करके डैंड्रफ की समस्या को कम करता है।

इसके इस्तेमाल के लिए पहले एक चम्मच बादाम के तेल को बाउल में डालकर कुछ सेकेंड्स के लिए गर्म करें। अब, दो अंगुलियों का प्रयोग करके सर्कुलर मोशन में आईलैशेज व आईब्रो पर धीरे से तेल की मालिश करें। तेल को रात भर लगा रहने दें। सुबह इसे पानी से धो लें। हर रात सोने से पहले इस उपाय को अपनाएं।

आईलैशेज डैंड्रफ के लिए बेबी शैम्पू

Eyelash Dandruff cure with baby shampoo

अपनी आंखों के आसपास किसी भी प्रॉब्लम से निपटने के लिए ऐसे उपाय किए जाने चाहिए, जो कोमल और जलन रहित हों। यही कारण है कि बेबी शैम्पू आईलैशेज डैंड्रफ के लिए बेहतरीन तरीके से काम करता है। यह लैश लाइन और आईब्रो पर क्लॉग्ड पोर्स और ऑयल बिल्डअप को भी साफ करता है। इसके अलावा, यह बैक्टीरिया व फंगल संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक गिलास में बेबी शैम्पू और थोड़ा सा पानी डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें। अब, इस घोल में एक क्यू-टिप डिप करें। इसके बाद, अपने आंखों के क्षेत्र को कुछ गर्म पानी से गीला करें। अपनी आंख बंद करें और एक हाथ से अपनी पलक को तानकर पकड़ें। क्यू-टिप को लैश लाइन और आइब्रो पर एक-दो बार चलाएं। कुछ सेकंड के बाद घोल को धो लें। आप दिन में एक से दो बार इस उपाय को अपना सकते हैं।

आईलैशेज डैंड्रफ के लिए टी ट्री ऑयल

Eyelash Dandruff cure with tea tree oil

टी ट्री ऑयल में शक्तिशाली एंटीफंगल गुण होते हैं जिसके कारण यह आईलैशेज पर मौजूद फंगस से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। जिससे आपको डैंड्रफ से भी मुक्ति मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए 1 बड़ा चम्मच टी ट्री ऑयल को कांच के बाउल में डालें। इसे कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें। इस गर्म तेल को अपनी पलकों और भौहों पर लगाने के लिए एक कॉटन बॉल का प्रयोग करें। गुनगुने पानी से धोने से पहले तेल को 10 मिनट तक लगा रहने दें।

आईलैशेज डैंड्रफ के लिए एलोवेरा जेल

Eyelash Dandruff cure with aloe Vera

एलोवेरा जेल न केवल उन बैक्टीरिया को दूर करता है, आईलैशेज पर डैंड्रफ पैदा कर सकते हैं, बल्कि यह इसके कारण होने वाली जलन और रेडनेस को भी शांत करता है। इसके अलावा, यह आईलैशेज ग्रोथ में भी मददगार साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले अपनी आंखें बंद करें और एक हाथ से पलक को तानकर पकड़ लो। अब, कॉटन बॉल की मदद से अपनी लैश लाइन और आइब्रो पर एलोवेरा जेल लगाएं। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे थोड़े से गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना इस उपाय को अपनाएं। आपको जल्द ही परिणाम नजर आने लगेंगे।

आईलैशेज डैंड्रफ के लिए पेट्रोलियम जेली

Eyelash Dandruff cure with petroleum jelly

सूखी त्वचा के कारण आपकी आईलैशेज और आईब्रो पर रूसी हो सकती है। पेट्रोलियम जेली इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करती है और रूखी त्वचा को झड़ने और रूसी पैदा करने से रोकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप हर रात सोने से पहले अपनी लैश लाइन और आइब्रो पर अपनी उंगलियों की मदद से थोड़ा सा पेट्रोलियम जेली लगाएं। इसे रातभर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। अगली सुबह इसे थोड़े गुनगुने पानी से धो लें। आप हर रात सोने से पहले इस उपाय को अपनाएं।

Leave a comment

Cancel reply