आजकल लॉकडाउन की वजह से सभी घर पर ही हैं। वर्किंग लेडीज भी वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं ऐसे में वो अपने बालों की देखभाल के लिए कुछ कारगर नुस्खे आजमा सकती हैं। अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप बेकिंग सोडा में कुछ चीज़ें मिलाकर लगा सकती हैं और डैंड्रफ की इस समस्या से पूरी तरह से निजात पा सकती हैं –

बेकिंग सोडा और नारियल तेल

एक चम्‍मच नारियल तेल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं साथ में इसमें एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इन तीनों चीज़ों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में आधे घंटे तक लगा रहने दें। पेस्ट सूखने पर बालों को नार्मल तापमान वाले पानी से अच्छी तरह से धो लें। आपको यह प्रक्रिया  सप्‍ताह में दो बार दोहरानी है जिससे डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकें। 

बेकिंग सोडा और एप्पल सिडर विनेगर 

तीन बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा में एप्पल सिडर विनेगर की कुछ बूंदें डालें। इन दोनों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मालिश करें। मालिश करने के 10 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों काे धो लें। हफ्ते में दो बार इस उपाय को आजमाकर डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है। 

बेकिंग सोडा, अंडे की जर्दी और जैतून का तेल 

एक चम्‍मच अंडे की जर्दी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्‍स करके बालों की स्‍कैल्‍प पर लगाएं। इस मिश्रण को 20 मिनट तक बालों की जड़ों में लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो बालों को धो लें।

बेकिंग सोडा और नींबू

एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में दो चम्‍मच नींबू का रस डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर हल्‍के हाथों से मसाज  करें और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके हल्‍का सूखने पर बालों को धो लें। इस उपाय से बहुत जल्द ही आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।