Acne Scars Face Pack

आज के समय में केवल ऑयली स्किन की महिलाओं को ही नहीं, बल्कि डिफरेंट स्किन टाइप्स की महिलाओं को ब्रेकआउट्स व एक्ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं चिंतित हो उठती हैं और तरह-तरह के उपाय अपनाती हैं। हालांकि, मार्केट में मिलने वाली क्रीम्स और कई घरेलू उपायों के कारण इन मुंहासों से छुटकारा भी मिल जाता है। पर कभी-कभी एक्ने दूर होने के बाद भी उसके पीछे निशान व दाग-धब्बे छूट जाते हैं, जो आपकी स्किन की नेचुरल ब्यूटी को छीन लेते हैं। यह स्कार्स इतने जिद्दी होते हैं कि आपका पीछा ही नहीं छोड़ते। क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है या फिर आपकी स्किन पर एक्ने स्कार्स पहले से ही हैं? तो ऐसे में आप इन Homemade Acne Scars Face Pack का इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी स्किन को बेदाग बना सकती हैं-

एक्ने स्कार्स के लिए नीम फेस पैक

नीम अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। अपने इसी गुण के कारण यह ना केवल बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर करके एक्ने को दूर करता है, बल्कि इसके निशान व काले धब्बों भी आपकी स्किन से गायब हो जाते हैं। ऐसे में एक्ने प्रोन स्किन की महिलाओं को नीम को बतौर फेस पैक इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

फेस स्कार्स के लिए नीम का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले दो चम्मच नीम का पाउडर या नीम का तेल एक बाउल में लें। अब इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आप इस फेस पैक को अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए आप इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह फेस पैक काफी ठंडा हो जाए तो पहले अपने फेस को क्लीन करें। इसके बाद आप इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक इसे रहने दें और गुनगुने पानी से धो लें। आप सप्ताह में एक या दो बार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्ने स्कार्स के लिए एलोवेरा फेस पैक

एलोवेरा एक्ने के उपचार के लिए किसी जादू की तरह काम करता है। इसके औषधीय गुण आपकी स्किन को हील करते हैं और कई प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं। एलोइन, जो एलोवेरा में मेलेनिन के अधिक उत्पादन को रोकता है, यह काले धब्बे और चेहरे पर मौजूद निशान को भी हटाता है।

इसे फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को लें और फिर इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप अपनी स्किन को क्लीन करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। फिर 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अंत में आप पानी से चेहरे को धो लें। इसके बाद, आप फेस को मॉइश्चराइ करें। आप एक दिन छोड़कर इस उपाय को अपना सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

एक्ने स्कार्स के लिए हल्दी फेस पैक

हल्दी में औषधीय गुण होते हैं और यह आपकी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को दूर करता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण आपकी स्किन पर मौजूद ना केवल एक्ने बल्कि एक्ने स्कार्स को भी दूर कर सकता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच बेसन डालें। साथ ही इसमें आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, संतरे के छिलके के पाउडर और गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। अब आप अपने चेहरे को क्लीन करें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 10-15 मिनट के लिए पैक को ऐसे ही रहने दें। इसके बाद, अपने फेस को क्लीन कर लें और अंत में फेस पर मॉइश्चराइजर लगाएं।

एक्ने स्कार्स के लिए शहद का फेस पैक

शहद आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दरसअल, इसमें में मॉइस्चराइजिंग एजेंट होते हैं जो आपकी स्किन को कोमल बनाए रखते हैं और धीरे-धीरे एक्ने स्कार्स को कम करने में मदद करते है। इसके अलावा, इस पैक में दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। चूंकि दालचीनी में एंटी- इन्फ्लमेट्री गुण होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ते हैं जो अन्यथा मुंहासे व अन्य निशान को दूर करते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक कटोरी में 2-3 चम्मच शहद डालें। अब इसमें एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब अपने फेस को क्लीन करे। इसके बाद, प्रभावित एरिया पर इस पैक को लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करे। लगभग 10-15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, इसे गुनगुने पानी से धो लें और स्किन पर टोनर व मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। आप नियमित रूप से इस पैक का इस्तेमाल करें।

नोट- अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में आपको इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करना चाहिए।

एक्ने स्कार्स के लिए बेसन का फेस पैक

बेसन को सालों से ब्यूटी केयर रूटीन में शामिल किया जाता है। यह ना केवल आपकी स्किन को ब्राइटन करता है, बल्कि चेहरे पर मौजूद एक्ने स्कार्स को दूर करता है। साथ ही साथ, स्किन पर मौजूद काले धब्बों को भी हल्का करता है। इस फेस पैक को बनाने में दही का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो स्किन को लाभ पहुंचाता है।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्मच दही डालें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे स्मूद पेस्ट तैयार करें। अगर जरूरत महसूस हो तो आप इसमें थोड़ा पानी मिक्स कर लें। अब अपने फेस को क्लीन कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन, 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अंत में, फेस को क्लीन कर लें और मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।

Leave a comment