face wash

यह तो हम सभी को पता है कि स्किन की केयर करने का सबसे पहला स्टेप है फेस वॉश। आप चाहे कोई स्किन केयर प्रॉडक्ट अप्लाई करें या फिर मेकअप करना हो, सबसे पहले फेस वॉश करना जरूरी होता है। हालांकि, बाजार से कोई भी फेस वॉश खरीदना बिल्कुल भी उचित नहीं माना जाता है। जिस तरह आप कोई भी स्किन केयर प्रॉडक्ट या फिर मेकअप प्रॉडक्ट खरीदने से पहले अपनी स्किन टाइप पर फोकस करती हैं और यह देखती हैं कि यह आपकी स्किन टाइप के अनुरूप है भी या नहीं, ठीक उसी तरह फेस वॉश को भी स्किन टाइप के अनुसार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यूं तो आपको मार्केट में कई तरह के फेस वॉश मिल जाएंगे, लेकिन यह काफी महंगे होते हैं, तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ बेहतरीन फेस वॉश बना सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑयली स्किन के लिए कुछ ऐसे फेस वॉश के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बेहद कम सामग्री की मदद से तैयार कर सकती हैं और अपनी ऑयली स्किन का ख्याल रख सकती हैं-

संतरे के छिलके का फेस वॉश

इस फेस वॉश को बनाने के लिए आपको संतरे के छिलके के पाउडर के साथ-साथ कच्चे दूध की जरूरत होगी। फेस वॉश बनाने के लिए आप तीन बड़े चम्मच ठंडा कच्चा दूध लें। अब इसमें एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर कॉटन बॉल से क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज दिशा में मालिश करें। इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले इसे और पांच मिनट तक लगा रहने दें। बता दें कि दूध में प्राकृतिक एंजाइम और एसिड होते हैं जो त्वचा को क्लीन करने के साथ-साथ टोनिंग और एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं। वहीं, संतरे के छिलके का पाउडर एक पीएच संतुलन एजेंट है जो चेहरे पर तेल ग्रंथियों को नियंत्रित करता है।

शहद का फेस वॉश

शहद ऑयली और रूखी स्किन दोनों के लिए ही बेहद लाभकारी माना जाता है। फेस वॉश बनाने के लिए आप एक लिक्विड सोप डिस्पेंसर में एक तिहाई कप शहद और एक तिहाई कप लिक्विड कैस्टाइल सोप लें। अब इसमें दो बड़े चम्मच बादाम का तेल और तीन बड़े चम्मच डिस्टिल्ड गुनगुना वॉटर लें और इसे मिश्रण में डालें। सभी सामग्री को डालने के बाद अच्छी तरह मिलाने के लिए बोतल को हिलाएं। आप इसका उपयोग छह महीने तक कर सकती हैं।

हालांकि, हर बार इसे इस्तेमाल करने से पहले हिलाएं। आप इसे वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे आप एक रेग्युलर फेस वाश का इस्तेमाल करती हैं। शहद के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं, बादाम का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और कैस्टाइल सोप किसी भी गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करता है।

खीरे का फेस वॉश

खीरा आपकी स्किन को सूदिंग और रिफ्रेशिंग अहसास करवाता है। आप इसे भी ऑयली स्किन के लिए एक फेस वॉश की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप एक छोटा टमाटर और आधा खीरा लें। दोनों का छिलका हटा दें और दोनों को एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए रख दें। अब इसे धो लें और अपनी त्वचा को थपथपा कर सुखा लें। टमाटर फेस पर मौजूद गंदगी को साफ करने में मदद करता है। साथ ही यह स्किन पर मौजूद ब्लैक स्पॉट्स और सन डैमेज को रिवर्स करता है।

ऑलिव ऑयल का फेस वॉश

ऑयली स्किन की महिलाएं ऑलिव ऑयल और कैमोमाइल टी की मदद से बेहतरीन फेस वॉश तैयार कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि आप एक कप गर्म पानी लें और उसमें एक कैमोमाइल टी बैग डुबोएं। इसे करीबन 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अब, उसे ठंडा हो जाने दें। इसके बाद इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 5-10 बूंद कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल और एक कप लिक्विड कैस्टाइल साबुन मिलाएं।

अब इसे अच्छी तरह मिक्स करें और एक सोप बोटल में इस मिश्रण को डाल दें। आप रेग्युलर फेस वॉश की तरह इस फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं। हर दिन इस्तेमाल के लिए यह एक बेहद अच्छा फेस वॉश साबित हो सकता है। 

बेसन का फेस वॉश

बेसन ऑयली स्किन के लिए एक बेहतरीन इंग्रीडिएंट माना जाता है, क्योंकि यह स्किन को एक्सफोलिएट करने और अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करता है। अगर आप इसे बतौर फेस वॉश इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक टेबलस्पून बेसन लें और उसमें आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और एक चुटकी हल्दी डालकर मिलाएं। अब, अपने चेहरे को गीला करें और इस मिश्रण को अपने फेस पर लगाएं। अब आप करीबन एक मिनट तक बेहद हल्के हाथों से स्क्रब करें। अंत में, इसे पानी से धो लें। उसके बाद अपने फेस को मॉइश्चराइज करना ना भूलें।

तो अब अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको मार्केट में मिलने वाले केमिकल युक्त महंगे फेस वॉश खरीदने की जरूरत नहीं है। बस घर पर ही यह अमेजिंग फेस वॉश तैयार करें और अपनी स्किन की जरूरतों का ख्याल रखें।

Leave a comment