weekend skin care

मंडे से लेकर फ्राइडे तक आॅफिस और घर का काम संभालने के बीच महिलाएं अपने स्किन केयर पर ध्यान नहीं दे पाती है। वह अपने स्किन केयर के ​लिए वीकेंड का टाइम फिक्स करके रखती हैं। लेकिन वीकेंड पर भी घर के कई काम होते हैं, जैसे किचन की सफाई, ग्रॉसरी शॉपिंग आदि। आपकी स्किन को भी आपका टाइम चाहिए इसलिए स्किन की देखभाल के लिए भी कुछ टाइम निकालिए।

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जो सप्ताह के बीच में स्किन केयर के लिए अलग से समय नहीं निकाल पाती हैं तो आपको वीकेंड पर एक स्किन केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए। ताकि आपकी स्किन को बेहतर तरीके से पैम्पर करने का मौका मिल सके और आपकी स्किन नेचुरली दमक सके। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वीकेंड स्किन केयर रूटीन के बारे में बता रहे हैं-

क्यों जरूरी है वीकेंड स्किन केयर रूटीन

बहुत सी महिलाओं के दिमाग में अक्सर यह सवाल आता होगा कि वीकेंड स्किन केयर रूटीन फॉलो करना क्यों जरूरी है? दरअसल, दिनभर जिस तरह आप कई तरह की परेशानियों का सामना करती हैं, ठीक उसी तरह आपकी स्किन को भी बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, इसलिए इसे हाइड्रेट और पोषण प्रदान करना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर आप सप्ताह के बीच में समय नहीं निकाल पाती हैं तो आपके लिए वीकेंड स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी हो जाता है।

वहीं, वीकेंड स्किन केयर रूटीन आपकी स्किन को यंग बनाए रखने में मदद करता है। बढ़ती उम्र के साथ, आपकी स्किन में महीन रेखाएं और झुर्रियां आदि नजर आने लगती हैं। लेकिन, एक अच्छे वीकेंड स्किनकेयर रूटीन का पालन करने से आपकी त्वचा को आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद मिलती है। जिससे आप अधिक समय तक नेचुरली यंग नजर आती हैं।

क्लींजिंग से करें स्किन केयर की शुरूआत

जब भी स्किन केयर की बात होती है तो उसका सबसे पहला व बेसिक स्टेप है, अपनी स्किन को साफ करना। इसके लिए, आप किसी माइल्ड क्लींजर या अपनी पसंद के फेस वाश की मदद से स्किन को साफ करें। यह आपके चेहरे की त्वचा पर जमी हुई गंदगी और मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। साथ ही, आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने के लिए यह कदम आवश्यक है। इतना ही नहीं, फेस को क्लीन करने के बाद अन्य सभी स्टेप्स का आपको मैक्सिमम लाभ मिलता है।

टोनर को करें स्किन केयर रूटीन में शामिल

फेस को क्लीन करने के बाद जरूरत होती है, उसे टोन करने की। इसके लिए आप टोनर की मदद ले सकती हैं। वैसे तो आपको मार्केट में कई तरह के फेस टोनर आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप चाहें तो नीम की पत्तियों को उबालकर व ठंडा करके घर पर भी एक बेहतरीन टोनर बना सकती हैं। चूंकि नीम में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, इसलिए अगर आपकी स्किन पर मुंहासे आदि हैं तो इस टोनर के इस्तेमाल से आपको काफी लाभ मिलता है।

एक्सफोलिएशन स्किन केयर के लिए है जरूरी

अमूमन हम स्किन को एक्सफोलिएट नहीं करते हैं, लेकिन जब वीकेंड स्किन केयर की बात होती हैं तो ऐसे में आपको एक्सफोलिएशन अवश्य करना चाहिए। स्किन को एक्सफोलिएट करने से उस पर जमी डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है। आप मार्केट में मिलने वाले अलग-अलग स्क्रब में से अपनी स्किन के लिए एक लाइट स्क्रब खरीद सकती हैं और उसे अपनी स्किन पर धीरे से एक्सफोलिएट करें। यह आपको डेड स्किन सेल्स के अलावा अनइवन स्किन टोन व ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद करेगा। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि एक्सफोलिएशन के दौरान आप अपनी स्किन के साथ बिल्कुल भी हार्श ना हों।

शीट मास्क से करें स्किन केयर

एक्सफोलिएशन के बाद, अपनी त्वचा को एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। एक शीट मास्क लें और इसे 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फेस मास्क मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। यह ना केवल आपकी स्किन को अतिरिक्त हाइड्रेशन प्रदान करते हैं, बल्कि स्किन की कई प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने में भी मदद करते हैं। वीकेंड पर आप अपनी स्किन केयर के लिए कुछ वक्त तो निकाल ही सकती हैं। शीट मास्क के इस्तेमाल से आपकी स्किन पर नेचुरली ग्लो भी आता है। आप कुछ सुकून देने वाले संगीत का आनंद लें या किताब पढ़ें, जब तक कि मास्क आपकी त्वचा पर काम कर रहा है। 20 मिनट के बाद, मास्क को हटा दें और धीरे से अपने चेहरे पर अतिरिक्त सीरम को टैप करें।

स्किन केयर के लिए बनाएं फेस पैक

अगर आप बाजार में मिलने वाले शीट मास्क का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं तो इस स्थिति में स्किन को पैम्पर करने का एक आसान तरीका है फेस पैक अप्लाई करना। आप दही, हल्दी, बेसन जैसे कई इंग्रीडिएंट की मदद से अपनी स्किन के लिए एक बेहतरीन फेस पैक घर पर ही बना सकती हैं और स्किन का ख्याल रख सकती हैं।

स्किन केयर रूटीन में बेहद जरूरी है मॉइश्चराइजर

अगर आप अपने स्किन केयर को लेकर किसी तरह की कोताही नहीं बरतना चाहती हैं तो अंत में मॉइश्चराइजर को अवश्य अप्लाई करे। मौसम चाहे कोई भी हो, मॉइश्चराइजर को कभी न छोड़ें। मौसम के आधार पर, आप या तो वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर या फिर ऑयल बेस्ड मॉइश्चराइजर चुन सकते हैं। हेल्दी स्किन पाने के लिए अपने वीकेंड स्किन केयर रूटीन में मॉइस्चराइजिंग को शामिल करें।

Leave a comment