आमतौर पर एक्ने ठीक होने के बाद एक्ने के निशान पड़ जाते हैं जिन्हे ठीक होने में काफी समय तो लगता ही है साथ ही हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिनसे एक्ने स्कार्स से छुटकारा पाया जा सके। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें आजमाकर एक्ने स्कार्स से छुटकारा पाया जा सकता है। 
क्या आपके चेहरे पर भी एक्ने स्कार्स हैं ? 5

कलौंजी का तेल 

कलौंजी का तेल विशेष तौर पर चेहरे पर एक्ने स्कार्स को कम करता है।  एक्ने स्कार्स को कम करने के साथ -साथ ये मुहांसे होने से भी बचता है। यह एक अपेक्षाकृत सामान्य औषधीय पौधा है, और इसका तेल बाजार में आसानी से मिल जाता है।  यह निशान को कम करने में मदद कर सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि यह घाव भरने में सुधार करने के साथ-साथ तेजी लाने में सक्षम है। यहां तक ​​कि मुंहासे को पूरी तरह से रोक सकता है।

शहद

 शहद का उपयोग कई तरह से औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। जिसमें जलन, घाव और दाद भी शामिल हैं। यह घाव भरने की गति को तेज कर सकता है, जिससे निशान पड़ने की संभावना कम हो जाती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि सीधे शहद लगाने से इसके जीवाणुरोधी गुणों के कारण घाव को साफ करने में मदद मिल सकती है। यह उन संक्रमणों से लड़ने में भी सक्षम है जो अधिक मुंहासे पैदा कर सकते हैं।
क्या आपके चेहरे पर भी एक्ने स्कार्स हैं ? 6

एलोवेरा जेल

शहद की तरह, एलोवेरा भी एक सामान्य घरेलू उपचार है। मुंहासों के स्कार्स पर सीधे  एलोवेरा जेल  लगाने से स्कार्स कुछ ही समय में हल्के होकर ठीक हो जाते हैं । आप एलोवेरा जेल सीधे  एलोवेरा  की पत्तियों से निकाल सकते हैं या फिर  मिलने वाले उत्पाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
क्या आपके चेहरे पर भी एक्ने स्कार्स हैं ? 7

नींबू का रस

 नींबू का रस एक्ने एकरस  से छुटकारा दिलाने में प्रभावी होता है। नींबू का रस  आपकी त्वचा की टोन को भी कम करने में मदद करता है। क्योंकि नींबू का रस बहुत ज्यादा एसिडिक होता है इसलिए सीधे निशान में नींबू की कुछ बूंदें  ही लगाएं।