आज की व्यस्त दिनचर्या में यह तो हम सब जानते हैं कि सुबह सभी को थोड़ी जल्दी होती है। बावजूद इसके अगर कोई सुबह सेक्स से दिन की शुरुआत करे तो उसकी सेहत कहीं अधिक अच्छी रहेगी। जल्दी होने के कारण न सिर्फ सेक्स क्रिया थोड़ी जल्दी में होती है बल्कि शारीरिक ऐक्टिविटी कहीं अधिक तेज होकर एक तरह से किसी एक्सरसाइज की तरह फायदा करती है। यह हम नहीं सेक्स विशेषज्ञ कहते हैं।

सेहतभरा कदम
सुबह के यौन संबंध से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली में इजाफा होता है। इससे आप दिन भर खुद को तरोताजा महसूस करते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि अगर आप अपने पार्टनर से मॉर्निग सेक्स करते है, तो आपको वहीं फायदा होगा जो मॉर्निग वॉक और जॉगिंग से होता है। दिन भर तरोताजा, स्वस्थ और जवां रहने के लिए सुबह-सुबह बनाया गया सेक्स संबंध बहुत फायदेमंद है। साथ ही सेक्स के दौरान कुछ ऐसे रसायन स्रावित होते हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

बनाएं रखेगा जवां
नई रिसर्च के मुताबिक अगर आप अपने पार्टनर से मॉर्निग सेक्स करते है तो आपको वहीं फायदा होगा जो मॉर्निग वॉक और जॉगिंग से होता है। सेक्स के वैसे तो कई फायदे हैं, मार्निंग सेक्स आपको जवां भी रखता है। मार्निंग सेक्स करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ और जवां दिख सकते हैं क्योंकि इस समय हवा में आक्सीजन की ज्यादा मात्रा होती है जो सेक्स के दौरान बढ़ा सांसों के साथ फेफड़ों तक आसानी से पहुंचती है। साथ ही मार्निंग सेक्स इम्यूनोग्लोबुलिन ए (आईजी ए) के स्तर को बढ़ाता है, जो रोगों से लडऩे में सहायक है। एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरॉन के स्तर में वृद्धि से आप हमेशा जवान दिखते हैं। सुबह का सेक्स आपके इम्युनिटी लेवल को बढ़ाता है। और हां, इससे आप इंफेक्शन जैसे खतरे से भी बचे रह सकते हैं। बस शर्त यही है कि आप सेक्स सही समय पर यानी मार्निंग में करें।

रिश्ता होगा मजबूत
रिसर्च में पता चला है कि इस दौरान आपकी बॉडी से ऑक्सीटॉसिन निकलता है जो आपके पार्टनर के साथ आपके जुड़ाव को मजबूती देता है। तो यही वो समय होता है जब आप सुबह-सुबह अपने पार्टनर के साथ एक अलसाये से मॉर्निंग सेक्स का मजा ले सकते हैं। बिस्तर में पड़े रहकर घड़ी की तरफ देखते रहने से अच्छा आइडिया है कि अपने पार्टनर के साथ कुछ खूबसूरत पल बिता लिए जाएं। आराम से बिस्तर में पड़े रहकर थोड़ी सी नींद की खुमारी में सेक्स करने का मजा ही अलग होता है।

तनाव से मुक्ति
आजकल की टफ दिनचर्या से तो हम सब वाकिफ हैं। ऐसे में शाम को ऑफिस से थककर आने के बाद सेक्स के लिए आपके पास ना तो एनर्जी बचती है और ना ही टाइम। फिर धीरे-धीरे जीवन से सेक्स गायब होने लगता है और सेक्स न कर पाने से तनाव और बढऩे लगता है। तो यही समय है जब आप अपने रिलेशनशिप को एक नई शुरूआत दे सकते हैं। तो बनाइए शाम को खुशनुमा और आपनाएं मॉर्निंग सेक्स क्योंकि इससे बढिय़ा कुछ नहीं है।

मिलेगा नयापन
मार्निंग सेक्स के समय आप पोजिशंस के साथ एक्स्पेरिमेंट कर सकते हैं। इस समय आप और आपका पार्टनर दोनों मदहोश होंगे और आप नए पोजिशंस ट्राइ कर सकते हैं, जो आपको आराम भी दे और प्यार भी बढ़ाए। मॉर्निंग सेक्स इसलिए भी नैचरल होता है क्योंकि इस वक्त शारीरिक भावनाएं छिपती नहीं हैं। सुबह-सुबह आप एक अच्छी नींद के बाद तरोताजा रहते हैं और इस समय आप शरारतें भी कुछ ज्यादा कर सकते हैं। और हां, सुबह उन खास पलों के लंबा खिंचने की संभावना भी सबसे ज्यादा रहती है। सुबह की गुनगुनी सी रोशनी में सेक्स करने की भी बात अलग है, इसलिए संकोच छोड़कर अपने पार्टनर का पूरा साथ दीजिए।

सेक्स के बाद
मार्निंग सेक्स इंजाय करने के बाद आप एकसाथ हॉट-वॉटर रोमांटिक बाथ ले सकते हैं। इससे आपको साथ में नहाने का मजा तो मिलेगा ही साथ ही एकसाथ नहाकर आप जल्द तैयार भी हो जाएंगे। नहाने के दौरान एक दूसरे की बॉडी पर जेल रब कर सकते हैं और एक दूसरे का प्यार महसूस कर सकते हैं। इससे आप दोनों निखर भी उठेंगे और आपका मूड भी अच्छा बनेगा। लवमेकिंग के बाद आप अपने पार्टनर को बेड पर ही उनका पसंदीदा नाश्ता भी दे सकते हैं। न हो तो चाय तो दे ही सकते हैं इससे आपके प्यार का मजा दोगुना हो जाएगा और आपका पार्टनर अगली बार मार्निंग सेक्स करने में कोई ना नुकर नहीं करेगा।

तैयारी है जरूरी

  • सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करें ताकि सुबह सांसे महकती हों।
  • सुबह सासों को फ्रेश करने के लिए आपके बेड के पास माउथ फ्रेशनर रखना न भूलें।
  • रात को बिस्तर पर जाने से पहले वॉशरूम जाना न भूलें क्योंकि सुबह लवमेकिंग के बीच में वॉशरूम जाना आपके पार्टनर का मूड बिगाड़ सकता है। साथ ही बिस्तर से उठना आपका भी मूड खराब कर सकता है।
  • अगर मौसम ठंडा हो तो रूम हीटर चला दें ताकि ठंड पार्टनर का मूड खराब न करे।
  • सुबह अपने पार्टनर को प्यार से जगाएं और उनको यह कभी महसूस न होने दें कि आप उनको सेक्स के लिए जगा रहे हैं वरना वह नाराज हो सकते हैं।
  • सुबह पार्टनर को उठाने के लिए कुछ रोमांटिक, सॉफ्ट म्यूजिक प्ले कर सकते हैं या खुद ही कुछ गुनगुना सकते हैं उनके कानों के पास।
  • बेड के पास कंडोम रखना भी न भूलें क्योंकि जरूरत के वक्त आप इन्हें ढूंढने के लिए बेड से उतरना बिल्कुल पसंद नहीं करेंगे।