अधिकतर लोग सुंदरता से तात्पर्य केवल सुंदर और साफ त्वचा से ही समझते हैं इसलिये वो चेहरे की देखभाल में तो काफी समय और पैसा खर्च करते हैं लेकिन अपने बालों की देखभाल की तरफ उनका ध्यान भी नहीं जाता है लेकिन हकीकत यह है कि साफ-सुथरे और चमकदार बाल व्यक्ति की सुंदरता का ही हिस्सा होते हैं इसलिये उन्हें भी उतनी देखरेख की आवश्यकता होती है जितनी की चेहरे की। आखिर साफ-सुथरे, घने और चमकदार किसका ध्यान अपनी ओर आकॢषत नहीं करते हैं। किंतु आज के समय में धूल-प्रदूषण, धूप-केमिकल और गंदगी के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। साथ ही बालों का झडऩा भी रूकता नहीं हैं कभी-कभी किसी लम्बी बीमारी, कमजोरी, हार्मोंस में बदलाव और बदलते मौसम के चलते भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। इसलिये बालों को मजबूत और घना बनाये रखना एक चुनौती के समान है। साथ ही बालों को अलग बालों की बढ़ती समस्याओं को काबू करने और उन्हें स्वस्थ्यमजबूत बनाये रखने के लिये अपोलो हॉस्पीटल के वरिष्ठ कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. अनुरूप बता रहे हैं कुछ टिप्स-

  1. बालों को पोषण और मजबूती देने के लिये आवश्यक है कि उनमें समय-समय पर ऑयलिंग की जाये, साथ ही हेयर पैक, हेयर कलर, शैम्पू का चुनाव बालों के टेक्सचर के अनुरूप किया जाना चाहिये।
  2. बालों को सौम्य शैम्पू से धोयें और बाद में बालों में कंडिशनर लगाना बिलकुल भी ना भूलें।
  3. बालों को धोने के लिये हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिये नहीं तो बाल रूखें हो जायेंगे।
  4. बालों को चार-पांच हफ्ते बाद ट्रिम कराते रहें। ऐसा करने से दो-मुंहे बालों की समस्या खत्म होती है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी रहती हैं।
  5.  हेल्दी डाइट का सेवन करें। ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, आयरन से भरपूर खाद्य-पदार्थ जैसेपनीर, सोया, पालक, इत्यादि खाने में इस्तेमाल करें।
  6. बालों में केमिकल युक्त हेयर कलर, हेयर स्प्रे और जैल का इस्तेमाल कम से कम करें। साथ ही स्ट्रेटनर व ड्रायर का प्रयोग भी बालों में कम से कम करें।
  7. यदि बारिश में बाल गीले हो जायें तो तुरंत बालों को धो लें क्योंकि बारिश के पानी में प्रदूषण के कारण एसिड टाकसिन मौजूद होते हैं जोकि बालों को हानि पहुंचा सकते हैं।
  8. बालों को हफ्ते में एक बार किसी एंटीफंगल शैम्पू से अवश्य धोयें। यदि किसी को डैंड्रफ की समस्या नहीं है।
  9. स्वीमिंग करते समय में बालों में शॉवर कैप अवश्य पहनें या फिर सीलिकोन युक्त सीरम बालों में लगायें