googlenews
grehlakshmi

Monsoon Hair Tips: बारिश के मौसम में बालों में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जैसे- बालों का टूटना, डैंड्रफ और बेजान होना, क्योंकि बारिश का पानी बालों के लिए अच्छा नहीं होता है। उमस भरा यह मौसम हर प्रकार के बालों के लिए समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में बालों के प्रति की गई जरा सी अनदेखी, बालों की सुंदरता को नष्ट कर देती है, इसलिए जरूरी है कि मानसून में बालों की उचित देखभाल करें और पोषण दें। साथ ही कुछ सरल और असरकारी उपायों का प्रयोग करें, ताकि इनकी चमक बनी रहे और बारिश की बूंदों में भी आपके बाल लहराते रहें।

1. एलोवेरा जैल लगाएं

aloe vera
Monsoon Hair Tips: मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स 7

प्राकृतिक तरीके से त्वचा और बालों की देखभाल करने के मामले में एलोवेरा को एक जादुई पौधा माना जाता है। एलोवेरा डैंड्रफ, दो मुंहे बाल और बाल झड़ने जैसी समस्या के उपचार का आसान तरीका है, खासकर मानसून के मौसम में बारिश के पानी से बालों में बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं और बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। ऐसे में ऐलोवेरा जैल इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और डैंड्रफ को दूर रखता है, जिससे बालों में वृद्धि होती है और बाल खूबसूरत एवं स्वस्थ नजर आते हैं। 

टिप्स :

बालों की फुलर व थिकर ग्रोथ के लिए सप्ताह में एक बार रात में पूरे बालों में एलोवेरा जैल लगा कर छोड़ दें और सुबह बालों को धो लें।

2. बालों में तेल लगाएं और हाइड्रेट करें

तेल एक और जादुई उपचार है। अपने बालों में हफ्ते के अंत में या हफ्ते में दो बार गर्म तेल की मसाज करें, क्योंकि बारिश में सिर की त्वचा में खुजली होने लगती है और पपड़ी जम जाती है। तेल से मसाज करने के कुछ समय बाद बाल धोने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है और बाल पहले से बेहतर हो जाते हैं। अगर आपको तेल से मसाज करना पसंद नहीं है, तो आप हेयर मास्क या अन्य उपचार भी कर सकती हैं।

hair oil
Monsoon Hair Tips: मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स 8

टिप्स :

  • मसाज के लिए बहुत थोड़े से गर्म तेल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह लम्बे समय तक आपको फायदा देगा। और बाल धोते समय तेल निकालने में परेशानी नहीं होगी। 
  • अपनी उंगलियों से हल्के-हल्के सिर की मसाज करें, इसके बाद माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से बाल मुलायम व सुंदर हो जाते हैं।

3. गीले बालों में कंघी ना करें

जब बाल गीले होते हैं तो ये ज्यादा टूटते हैं। इससे बचने के लिए बालों को सुखाएं और पूरी तरह से सूखने के बाद मोटी कंघी से बाल बनाएं। गीले बालों में भूलकर भी कंघी न करें।

टिप्स :

मानसून के मौसम में ड्रायर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल ना करें, क्योंकि यह बालों को और भी सूखा बना देगा। आप ठंडे पानी और कोल्ड ब्लो ड्राई का इस्तेमाल करें, इससे आपके बालों में चमक बढ़ जाएगी। 

4. ज्यादा उत्पादों का इस्तेमाल ना करें

बहुत अधिक स्टाइलिंग उत्पाद जैसे- जैल या मूज का इस्तेमाल करने से वह उत्पाद आपके बालों में इकट्ठा  होकर क्लम्पस बना देता है, इसलिए इन उत्पादों का बहुत अधिक इस्तेमाल ना करें और कोशिश करें कि बारिश के पानी से भीगे बालों को अच्छे से धोएं।

टिप्स :

ऐसे हेयर उत्पादों का इस्तेमाल करें, जिसमें पेराबेन्स और सल्फेट की मात्रा कम हो और आपके बालों को अधिक क्षति ना पहुंचे। मानसून के मौसम में अपने बालों को बांधना सही नहीं होता क्योंकि बांधने से बारिश का पानी बालों में रुक जाता है, जिससे बाल और भी अधिक टूटने लगते हैं। अपने बालों को लूज छोड़ें, जूड़ा या ढीली सी चोटी बना लें, जिससे आपके बाल नमी और उलझने से बचे रहें।

5. सही शैम्पू का इस्तेमाल करें

use right shampoo
Monsoon Hair Tips: मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स 9

मानसून के दौरान शैम्पू का इस्तेमाल अधिक होता है। उमस भरा मौसम बालों को हल्का नम कर देता है, जिसके कारण उसमें गंदगी इक_ी हो जाती है, जिसकी सफाई शैम्पू से संभव है। इससे बाल स्वच्छ और स्वस्थ दिखने लगते हैं इसलिए बालों की प्रकृति के अनुरूप शैंपू का चुनाव करें जैसे- सूखे बालों पर मिल्क क्रीम से युक्त एवं हल्के कंडीशनर वाले शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिये, इससे सिर तथा बालों में नमी बरकरार रहती है और बाल नर्म एवं चमकदार बन जाते हैं। जबकि तैलीय बालों वाले लोगों को जेल आधारित शैम्पू तथा बीयर जैसे प्राकृतिक कंडीशनर्स का इस्तेमाल करना चाहिये। अनेक लोग बरसात के दौरान बहुत अधिक बालों के क्षय का अनुभव करते हैं, इसके लिये त्वचा रोग विशेषज्ञ द्वारा सलाह दिए गए शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिये, जिससे सिर में समुचित रक्त आपूर्ति हो सके और बालों का गिरना कम हो जाए।

6. सीरम का इस्तेमाल

मानसून के मौसम में हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण बाल बहुत फ्रिजी हो जाते हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि बारिश से बाल गीले होने पर हम उन्हें हमेशा नहीं धोते और केवल तौलिए से पोंछ लेते हैं, जिससे बाल और भी फ्रिजी हो जाते हैं। इससे बचने के लिए एक अच्छे सीरम का इस्तेमाल करें, जो आपके बालों को ऐसे मौसम में मॉइश्चराइज रखेगा।

use serum
Monsoon Hair Tips: मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स 10

टिप्स :

जब आपके बाल गीले हो तब उनमें हल्के हाथ से एंटी फ्रिज सीरम लगाएं, जिससे मॉइश्चर बालों में लॉक हो जाए और आपके बालों में सुंदर चमक आ जाए। अगर आप बारिश के मौसम में बालों की देखभाल के लिए इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगी तो मौसम का असर आपके बालों को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आपके बालों की सुंदरता बनी रहेगी।

7. चमक के लिये कंडीशनर का इस्तेमाल करें

चूंकि इस मौसम में बाल तेजी से नम होने लगते हैं, इसलिये मानसून के इस मौसम में आपको एक कंडीशनर का इस्तेमाल करना जरूरी है। अपने बालों में कंडीशनर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बालों के छोटे-छोटे हिस्से करके उस पर हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाए।

8. पौष्टिक आहार लें

nutritious food
Monsoon Hair Tips: मानसून में बालों को मजबूत बनाएंगे ये 8 टिप्स 11

आपके बाल आपके खान-पान के स्तर को प्रतिबिंबित करते हैं इसलिए अपने खान-पान का ध्यान रखें। प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिड्स (मछली, अंड़े, चना, समूचे अनाज इत्यादि) से युक्त उत्तम आहार का सेवन करें। ये आहार न सिर्फ आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं, बल्कि बालों की लंबाई को बढ़ाने के साथ ही बालों की जड़ों को भी स्वस्थ एवं सशक्त बनाते हैं। ठ्ठ

यह भी पढ़ें –कोविड-19 और उससे उपजा अंतहीन दर्द

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com