अगर ऑनलाइन पार्टनर्स को तलाशने की बात की जाये तो यकीनन  देश के कई बड़े शहरों में इंटरनेट पर पार्टनर तलाशने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। आज के युवा अपने पार्टनर को ऑनलाइन तलाशने में हिचकिचाते नहीं बल्कि उन्हें ये विकल्प बेहद ही आसान लगता है क्योंकि नेट पर उनके पार्टनर से जुड़ी हर जानकारी असानी से मौजूद है। यह कहना गलत नहीं होगा कि इंटरनेट पर जाकर आप आसानी से अपना पार्टनर खोज सकते है और उसके बारे में जानकारी पा सकते हैं लेकिन कभी-कभी हमें कुछ ऐसे भी मामले देखने को मिलते हैं जंहा पर ऑनलाइन पार्टनर आपके लिये मुसीबत बन जाता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आपके ऑनलाइन पार्टनर बनकर ब्लैकमेलिंग, पैसे ऐठना, धोखा देना आादि कई घिनौने अपराध को अंजाम देते हैं। ऐसे मामलों को शिकार खासकर लडकिया होती हैं इसलिये बेहद ही जरुरी है कि आप जब भी ऑनलाइन पार्टनर की तलाश करे तो कुछ बातों का अवश्य ध्यान रखें ताकि आपके लिये आपका ऑनलाइन पार्टनर मुसीबत ना बनें, तो ध्यान रखिये इन बातों का-
 
1- पार्टनर के बारे में पूरी तरह से जानकारी लें
सबसे पहले ये बेहद जरुरी है कि इंटरनेट पर मिले पार्टनर के बारे में आप अच्छी तरह से जानकारी ले लें। उसके बारे में, उसके परिवार  व दोस्तों  के बारे में, उसकी पंसद-नापसंद आदि सभी जानकारी के बारे में जानें। जब आप उसकी जानकारी से पूरी तरह से संतुष्ट हो जाये तभी बात को आगे बढ़ायें।
 
2- पर्सनल जानकारी शेयर करने में ना करे जल्दबाजी
अगर आपने अपने ऑनलाइन पार्टनर से अभी-अभी चैटिंग करना शुरु किया है तो अपनी पर्सनल जानकारी जैसे अपने घर का पता, अपना मोबाइल नंबर या घर के सदस्यों के बारे में पर्सनल जानकारी शेयर करने में बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करे। अगर आपका ऑनलाइन पार्टनर गलत इंसान निकला तो आप के द्वारा दी गई पर्सनल जानकारी का वह फायदा उठा, आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिये पहले उसे अच्छी तरह से जाने-समझें फिर अपनी जानकारी शेयर करें।
 
3- पसर्नल फोटो ना करे शेयर
अपने ऑनलाइन पार्टनर को इम्प्रेस करने के चक्कर में अपनी पर्सनल फोटो बिल्कुल भी शेयर ना करे, क्योंकि किसी अंजान शख्स को शेयर की गई आपकी फोटो आपको किसी मुसीबत में डाल सकती है।
 
4- चैंटिग करते वक्त रखें ध्यान
ऑनलाइन पार्टनर से चैंटिग करते वक्त सीमित दायरे में रहकर चैंटिग करे और ऐसे शब्दों का बिल्कुल भी इस्तेमाल ना करे जिसका कभी फायदा उठाकर वह अंजान शख्स आपको ब्लैकमैल कर सके।
 
5-पहली मुलाकात ना करे अकेले
अगर आपका ऑनलाइन पार्टनर मिलने के लिये कहता है तो जब तक आपको ना लगे की मिलना चाहिये तब तक ना मिलें और अगर आप उससे पहली बार मिलने जा रही तो अकेले ना जाकर अपनी किसी नजदीकी दोस्त को साथ में लेकर मिलने जायें। किसी सार्वजनिक जगह पर ही मिलने का समय निर्धारित करे।
 
6- परिवार वालों को भी बतायें
अगर आपने ऑनलाइन पार्टनर से शादी करने का मन बना लिया है तो अपने इस फैसले में अपने परिवार वालों को जरुर शामिल करे क्योंकि ऑनलाइन डेटिंग के बाद अक्सर ऐसे मामले सुनने में आते हैं जिसमें शादी के नाम पर लोगों से ठगी की जाती है। इसलिये अपनी जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छे से उस इंसान को परख लें और अपने परिवार वालों की राय जरुर लें।