googlenews
dating apps
Dating Apps

Dating Apps: इन दिनों ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का चलन काफी बढ़ गया है। आज के समय में लोग अपने प्यार को तलाशने के लिए भी इंटरनेट का सहारा लेते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि इंटरनेट व डेटिंग ऐप्स के जरिए आप उन लोगों से भी मिल सकते हैं, जिनसे फिजिकली मिल पाना शायद आपके लिए संभव ना हो। यह लोगों तक आपकी पहुंच को अधिक आसान बनाता है। लेकिन वो कहते हैं ना कि सिक्के के दो पहलू होते हैं।

जहां ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स के जरिए आप अपने ड्रीम पार्टनर से बेहद आसानी से मिल सकते हैं। वहीं, दूसरी ओर इसके साथ कई खतरें भी जुड़े हुए होते हैं और इसलिए जरा सी असावधानी या चूक भी परेशानी का सबब बन सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डेटिंग ऐप्स से मिलने वाले कुछ फायदों व उसके नुकसान के बारे में बता रहे हैं-

Dating apps से मिलते हैं यह फायदे

Dating apps
Benefits of Online Dating

डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करने से एक नहीं, बल्कि कई लाभ मिलते हैं। जैसे-

  • यह लोगों तक आपकी पहुंच को आसान बनाता है। जब आप फिजिकली किसी से मिलते हैं तो अपने करीबी या फिर जानने वालों के ही संपर्क में आ पाते हैं। लेकिन डेटिंग ऐप्स आपको यह सुविधा देते हैं कि आप सात संमुदर पार भी लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं। हो सकता है कि आपका पार्टनर कहीं बेहद दूर हो। ऐसे में डेटिंग ऐप्स के जरिए उस मिस्टर या मिस परफेक्ट को खोजना काफी आसान हो जाता है।
  • ऐसे कई लोग होते हैं, जो स्वभाव से बेहद शर्मीले होते हैं। ऐसे लोगों के लिए किसी से आमने-सामने मिलना या अपने दिल की बातें कहना इतना आसान नहीं होता है। लेकिन ऐसे लोग भी डेटिंग ऐप्स की मदद से अपनी पसंद के पार्टनर की तलाश बेहद आसानी से कर पाते हैं। इस तरह, हर स्वभाव के व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित होता है।
  • अगर आप पर्सनली किसी से मिलते हैं तो शायद एक या दो व्यक्तियों से मिलने के बाद घरवाले आप पर इस बात का दबाव बनाने लगते हैं कि आप अगली बार जिससे भी मिलें, उसे हां ही कह दें। लेकिन ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स में ऐसा नहीं होता। आप बेहद आसानी से अपने ड्रीम पार्टनर को खोज सकते हैं।
  • ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स में आपको बहुत तरह के लोग मिलते हैं। जिसके कारण आपको महज चैटिंग के माध्यम से ही सामने वाले व्यक्ति के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है। साथ ही डेटिंग ऐप्स आपको एक बेहतर लाइफ एक्सपीरियंस दिलवाते हैं।
  • यह समय की बचत में भी मदद करता है। जब आपको किसी से मिलना होता है तो उसकी तैयारी आपको बहुत पहले से करनी पड़ती है। इसमें कभी-कभी काफी सारा समय व पैसा खर्च हो सकता है। लेकिन डेटिंग ऐप्स के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है।

डेटिंग ऐप्स के नुकसान

Dating apps
Disadvantages of Online Dating

जहां डेटिंग ऐप्स से आपको भरपूर फायदे मिलते हैं। वहीं दूसरी ओर, इसके नुकसान भी कम नहीं हैं।

  • सबसे पहले तो ऑनलाइन की दुनिया अनिश्चितता से भरी हुई है। इसलिए आप जिससे बात कर रहे हैं, उसे लेकर सुनिश्चित नहीं हो सकते। ऐसे कई मामले हुए हैं, जब पुरूष महिला बनकर या फिर महिला पुरूष के नाम से दूसरों से बात करते हैं। इतना ही नहीं, डेटिंग ऐप्स ऑनलाइन फ्रॉड करने वालों के लिए भी शिकार ढूंढने का एक माध्यम बनते जा रहे हैं।
  • वहीं, कई बार डेटिंग ऐप्स पर बातें करते-करते कुछ लोग एक-दूसरे के बेहद करीब आ जाते हैं। ऐसे में वह अपनी पर्सनल जानकारी व तस्वीरें आदि शेयर कर देते हैं, जो बाद में मुसीबत का सबब बन जाती हैं।
  • यह आपके पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकती है। भले ही इसमें आपको सामने वाले व्यक्ति से मिलने जाने या फिर कई किलोमीटर रास्ता तय करने की जरूरत नहीं होती। लेकिन जब आप डेटिंग ऐप्स पर होते हैं, तो आपका काफी सारा समय यूं ही खर्च हो जाता है, जिससे आपकी पर्सनल व प्रोफेशनल दोनों लाइफ डिस्टर्ब हो सकती हैं।

डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते समय बरतें यह सावधानी

Dating apps
Take these precautions while using apps

चूंकि हर चीज के अपने फायदे व नुकसान होते हैं। इसलिए, अगर आप डेटिंग ऐप्स के जरिए अपने पार्टनर की तलाश करना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियों को अवश्य बरतना चाहिए। मसलन-

  • जब आप किसी को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें या एक्सेप्ट करें तो एक बार सोशल मीडिया के जरिए उस व्यक्ति के बारे में अधिक से अधिक जानने का प्रयास करें। साथ ही डेटिंग ऐप पर दी गई जानकारी और सोशल मीडिया पर मौजूद जानकारी को भी एक बार क्रॉस चेक अवश्य करें। इससे आपको सामने वाले व्यक्ति के बारें में काफी कुछ जानने में मदद मिलेगी।
  • कभी भी ऐसे किसी अकाउंट के व्यक्ति से दोस्ती ना करें, जिस पर आधी-अधूरी जानकारी दी गई हो या फिर प्रोफाइल इमेज ही ना हो।
  • अगर आप डेटिंग ऐप पर अपनी तस्वीर लगा रहे हैं तो ऐसी पिक्चर चुनें, जो आपने पहले किसी सोशल मीडिया पर पोस्ट ना की हो। अन्यथा लोगों को रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल करके आपको अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ढूंढने में मदद मिल सकती है। लोग आपकी जानकारी का इस्तेमाल फ्रॉड करने में कर सकते हैं।
  • कभी भी डेटिंग ऐप पर किसी से अपनी पर्सनल जानकारी शेयर ना करें। यहां तक कि अगर आपको किसी को कॉल भी करना है, तो उसके लिए भी इंटरनेट का ही सहारा लें। कभी भी अपना मोबाइल नंबर तब तक ना दें, जब तक कि आपको सामने वाले व्यक्ति पर पूरी तरह से भरोसा ना हो जाए।

Leave a comment