googlenews
डेकोरेटिव

स्टील थाली

नार्मल दिखने वाली स्टील की थाली को आप अपनी कला से कलात्मक बना सकती हैं। इसे अपने मनचाहें मगर शुभता के प्रतीक माने जाने वाले रंग जैसे लाल, पीला या हरे रंग से पेंट कर लें। इसके लिए आप ऑयल पेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद इस पर छोटे-छोटे शीशे, सितारे व बाज़ार में क्राफ्ट के लिए मिलने अन्य डेकोरेटिव आयटम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

डेकोरेटिव
DIY: हरियाली तीज के लिए सजाएं थाली 5

सेरेमिक थाली

थाली को पेंट करने के अलावा आप उसे वेल्वेट पेपर से भी सजा सकती हैं। थाली के अंदर सफाई से वेल्वेट पेपर चिपकाएं और कटोरियों को मनपसंद रंग से पेंट करें। अगर कटोरियों का रंग वेल्वेट पेपर के कलर से कॉन्ट्रास्टिंग शेड का होगा, तो ज़्यादा सुंदर लगेगा जैसे लाल पेपर पर ग्रीन बॉउल्स या ग्रीन पेपर पर मैजेन्टा बॉउल्स। थाली के बीचों-बीच वर्गाकार कटोरी रखें और किनारे पर राउंड। बीच वाली कटोरी में नारियल और बाकि रॉउंड बॉउल्स में रोली, चावल आदि रखें। बॉउल्स को डेकोरेट करने के लिए आप मोतियों की माला का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

डेकोरेटिव
DIY: हरियाली तीज के लिए सजाएं थाली 6

पिस्ता से सजाएं थाली

थाली को सजाने का काफी अनोखा तरीका है ये…इसके लिए थाली पर मैरून कलर का वेल्वेट पेपर लगाएं। इसके बाद पिस्ता के छिलकों को गोल्डन कलर से पेंट करके बीच में फूल की तरह चिपकाएं और किनारे गोटा लगा लें। गोटे की जगह आप बनारसी साड़ी के बॉर्डर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। फूल के बीच वाली जगह पर ख़ूबसूरत सा दिया रखें। चाहें तो मिट्टी के सिंपल दिये को ख़रीद कर पेंट कर सकती हैं।

डेकोरेटिव
DIY: हरियाली तीज के लिए सजाएं थाली 7

ये भी पढ़ें-

DIY: घर सजाने के लिए ऐसे करें फ्यूज बल्ब का इस्तेमाल

अपनी कला से सजाएं घर

अपने व्यक्तित्व के अनुरूप सजाएं अपना घर

घर को दें एक नया चेहरा

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।