googlenews
summer job
summer jobs

Summer – गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही ढेर सारी प्लानिंग दिमाग में घूमने लगती है। हॉलीडे, शॉपिंग से लेकर वो सारे पेंडिंग प्लान जो काफी वक्त से आपके ज़ेहन में थे। आज के युवा अपने वक्त को लेकर बहुत सजग है। उनका हर संभव प्रयास रहता है कि उनका वक्त किसी भी तरह बेकार ना जाए। ऐसे में गर्मी की छुट्टियां शुरू होते ही वो उसे बेहतर तरीके से उपयोग करने की प्लानिंग शुरू कर देते हैं। समर जॉब एक ऐसा विकल्प है, जो वक्त के सही उपयोग के साथ मनोरंजन और पैसे कमाने का आसान ज़रिया है। आइए जानें इस बार छुट्टियों में आप कौन-कौन सी समर जॉब कर अपने वक्त का भरपूर मजा उठा सकते हैं।

टूरिस्ट गाइड


जो युवा घूमने-फिरने के शौकीन हैं उनके लिए समर जॉब के तौर पर टूरिस्ट गाइड बनना बेहतरीन विकल्प है। अगर आप ऐसे शहर में रहते हैं, जो पर्यटन के लिहाज़ से अच्छा हो तो वहां आने वाले पर्यटकों के लिए टूरिस्ट गाइड की भूमिका निभा सकते हैं। यह जॉब मज़ेदार होने के साथ-साथ इससे अच्छी आमदनी भी होती है। इसके लिए आपको ज़्यादा तैयारी की ज़रूरत नहीं, बस आप अपने शहर के पर्यटन स्थलों की जानकारी रखें और उसे मज़ेदार अंदाज़ में पर्यटकों को सुनाएं। विदेशी पर्यटकों के ज़रिए टूरिस्ट गाइड को अच्छी आमदनी होती है। 

एंकरिंग

 गर्मी की छुट्टिïयों में आमदनी के साथ-साथ अगर आप इसका भरपूर आनंद भी उठाना चाहती हैं तो एंकरिंग एक अच्छा विकल्प है। शहर में होने वाले छोटे-बड़े इवेंट में आप एंकरिंग कर आमदनी के साथ-साथ छुट्टियों का खूब लुत्फ उठा सकती हैं। एंकरिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आपके व्यक्तित्व को निखार कर आत्मविश्वास बढ़ाता है। इस जॉब की खासियत यह है कि जब आप लाइव बहुत से लोगों से जुड़कर बात करती हैं तो इससे आपकी कम्यूनिकेशन स्किल बढ़ते हैं। आजकल विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब करने के लिए प्रोफेशनल डिग्री के साथ-साथ अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल भी जरूरी हैं।

 Anchoring
Summer - जब समर जॉब हो मज़ेदार 3

 होम ट्यूटर

युवाओं के लिए शॉर्ट टर्म जॉब का सबसे अच्छा विकल्प है होम ट्यूटर। अपनी जान-पहचान के अलावा सोशल साइट्स के ज़रिए भी आप इसके लिए जॉब सर्च कर सकते हैं। आजकल सोशल साइट्स एक बढिय़ा विकल्प है, जो इस तरह के कई काम में आपकी मदद करता है। अब चूंकि घंटे के हिसाब से ट्यूटर को पैसे दिए जाते हैं तो इससे आपकी अच्छी कमाई हो जाती है।

फ्रीलांस वर्क


यूं तो फ्रीलांस काम आप पूरे वर्ष अपने कॉलेज या जॉब के साथ कर सकते हैं लेकिन गर्मी की छुट्टी में अगर आप लेखनी में कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं तो फ्रीलांस के ज़रिए विभिन्न पत्रिका या समाचार-पत्र से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आप मीडिया के विभिन्न माध्यमों में कंटेट डेवलपर का भी काम कर सकते हैं। यह आपकी लेखनी को निखारने के साथ-साथ अच्छी आमदनी भी देगा। घर बैठे कमाने का यह अच्छा विकल्प है।

इवेंट मैनेजमेंट


आजकल कई छोटे-बड़े कार्यक्रम इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों के द्वारा किया जाता है। इसलिए आप छुट्टियों में इवेंट कंपनियों से संपर्क कर उनके लिए शार्ट टर्म काम कर सकते हैं। यह रोचक होने के साथ-साथ आपके समय का भी अच्छा उपयोग करेगा।

गैर सरकारी संस्थान


हालांकि गैर सरकारी संस्थानों यानी एनजीओ में आप एक स्वयं सेवक यानी वालंटियर के तौर पर जुड़ सकते हैं। लेकिन यहां आमदनी की गुंजाइश नहीं होती। अगर आप सामाजिक बदलाव की भावना रखते हैं तो किसी एनजीओ से जुड़कर कई काम कर सकते हैं। साथ ही आप अपने आस-पास के गरीब बच्चों को पढ़ाने, कस्बों में लोगों को सही दिशा-निर्देश देने आदि में भी अपना योगदान दे सकते हैं। यह आमदनी तो नहीं देगा लेकिन एक ऐसी आत्मसंतुष्टि देगा जिनका मूल्य पैसों से अधिक है। तो तैयार हो जाइए इन गॢमयों की छुट्टियोंï में समर जॉब मज़ेदार तरीके से करने के लिए, जो आपकी प्रतिभा को निखारने के साथ देगा अच्छी आमदनी भी।