अक्सर हनीमून पर जाने वाले जोड़े या तो विदेश का कोई खूबसूरत ठिकाना तलाश करते हैं या फिर देश में ही कोई ऐसा डेस्टिनेशन ढूंढते हैं जहां प्राकृतिक सौंदर्य भी हो और बेहतरीन होटल में उनके अंतरंग पल भी खूबसूरत बीतें। इसके अलावा वे यह भी चाहते हैं, कि वे जहां जाएं, वहां उनके सिवाय और कोई न हो। हालांकि ऐसा होना आसान नहीं है, लेकिन यह तो हो ही सकता है कि उस जगह पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो। साथ ही यदि हम कुछ ऐसे डेस्टिनेशन्स के बारे में आपको बताएं जहां जाकर आपकी जेब पर भी ज्यादा बोझ न पड़े, तो कैसा रहेगा। संस्कृति एवं परंपरा के मामले में लोकप्रिय भारत में कम बजट में भी एडवेंचर्स का लुत्फ उठाना संभव है और यहां के किसी भी क्षेत्र की यात्रा इस देश की ही तरह अनूठी है।

पुडुचेरी

 

यदि आप मेनस्ट्रीम स्पॉटलाइट ठिकाने गोवा से इतर कहीं जाना चाहते हैं तो भारत में ही यूरोपीय शैली की अनोखी कॉलोनी आपका इंतजार कर रही है। तमिलनाडु के पास बसा पुडुचेरी एक खूबसूरत और शांत स्थल है जहां आप खुली हवा में सांस लेते हुए खुली वादियों का लुत्फ उठा सकते हैं। यदि आप समुद्र तटों पर होने वाले शोर-शराबे से चौकस नहीं रहते हैं तो यह जगह आपके लिए माकूल है। यहां की शिल्पकला आपको इतिहास में फ्रांस की जीत की याद दिलाएंगे। इस केंद्र शासित प्रदेश की यात्रा से आपको महसूस होगा कि यहां आने के लिए पासपोर्ट पर मुहर लगाना जरूरी किया जाना चाहिए। पुडुचेरी की परिवहन व्यवस्था, व्यंजन और कॉटेज कैसे आपको किसी फ्रांसीसी शहर का अहसास देते हैं, बहुत ही कम खर्च में यहां आपको खुशनुमा अनुभव प्राप्त होगा। आखिर इतने सस्ते में फ्रांस की यात्रा के अनुभव की गारंटी और कहां मिल सकती है।

हम्पी

यह कल्पना करना भी हास्यास्पद लगता है कि एक निश्चित बजट में किसी ऐसे शहर की यात्रा की जाए जो किसी जमाने में सबसे धनी शहरों में गिना जाता था। उन सभी पर्यटकों को धन्यवाद, जिन्होंने अभी भी इस गांव की समृद्ध विरासत और ऐतिहासिक संपन्नता बनाए रखी है। कर्नाटक का गांव हम्पी पूर्ववर्ती विजयनगर शासनकाल की राजधानी के खंडहरों के बीच बसा हुआ है। यहां अभी भी धार्मिक मूल्यों की अहमियत है और यहां के महत्वपूर्ण आकर्षणों में वीरूपक्ष मंदिर है। कई अन्य विरासतों, मंदिरों और महलों का ठिकाना रहे हम्पी के खंडहरों को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है, जिस कारण यहां की लोकप्रियता बहुत ज्यादा है लेकिन अभी भी यह एक किफायती पर्यटन स्थल है।

दार्जिलिंग और गंगटोक

 

 

 

सूरज की पहली किरणों के बीच किसी चाय बागान में चाय की चुस्की लेने से लेकर शाम के वक्त टाउन स्क्वायर में स्वादिष्ट मोमो और बीयर का आनंद निश्चित तौर पर भारतीय स्टाइल में छुट्टियां बिताने का असली अनुभव प्रदान करेगा। इसके लिए पश्चिम बंगाल के हिल स्टेशन दार्जिलिंग से अच्छी जगह और कहीं नहीं हो सकती, जहां आपको आकाश का कोई ओर-छोर नहीं दिखे। यहां वादियों में घूमते बादल के टुकड़ों को आप अपने हाथों से छू सकते हैं। आप यहां टाइगर हिल्स, पद्मजा नायडू जू का भ्रमण और विख्यात दार्जिलिंग ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं। अगर इस करिश्माई यात्रा पैकेज के साथ गंगटोक को भी जोड़ लें तो आपको कम खर्चे में दोनों जगह पर्यटन का आनंद मिल जाएगा। इससे आप एक तीर से दो शिकार कर सकते हैं और आपकी जेब पर भी बोझ नहीं पड़ेगा। सिक्किम को पूरब का स्विटजरलैंड कहा जाता है, जो यहां की भौगोलिक स्थिति और ठंड तथा बर्फीली पहाडिय़ों के लिहाज से जायज ही है। आप इस आध्यात्मिक धरती पर आत्मशुद्धि और शांति पाने के लिए मोनेस्ट्री, पर्वत तथा झील के दर्शन के लिए नाथूला पास का भ्रमण भी कर सकते हैं।

 

 

ऋषिकेश

 

भारत में एडवेंचर यात्रा के लिए ऋषिकेश एक सर्वश्रेष्ठ ठिकाना है। विश्व में इतने कम खर्च में उत्तराखंड के इस छोटे से शहर में इतनी सारी गतिविधियों का लुत्फ उठाना शायद ही कहीं और संभव हो। परिवहन खर्च से लेकर कैंपिंग के दौरान होने वाले मामूली खर्च में आप अपने साथ कई सारी अमूल्य यादें संजो सकते हैं। कैंपिंग से जहां आपको एडवेंचर और रोमांच का अनुभव बढ़ेगा वहीं यहां कम लागत में ठहरने की सुविधा आपकी खुशी में इजाफा करेगी। ऋषिकेश यात्रा में रॉक क्लाइंबिंग, फ्लाइंग फॉक्स और ट्रेकिंग जैसी कई गतिविधियों का आप आनंद ले सकते हैं जबकि यहां रिवर राफ्टिंग का अनुभव लेने के लिए भीड़ उमड़ी रहती है और यही ऋषिकेश की मुख्य यूएसपी है। जो कुछ भी हो, आप इन जगहों पर जाकर सुनिश्चित कर सकते हैं कि मौके का पूरा-पूरा आनंद लेने के बावजूद आपकी गाढ़ी कमाई पानी में यूं ही नहीं बहे।

अमृतसर

 

जीवन की सर्वश्रेष्ठ चीजें खरीदी नहीं जा सकतीं, इसका सर्वोत्कृष्ट उदाहरण है स्वर्ण मंदिर का शहर अमृतसर। इस प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर के लंगर में परोसे जाने वाले सबसे संतुष्टिदायक और स्वादिष्ट भोजन का आप लुत्फ उठा सकते हैं। यदि आप मंदिर में भोजन नहीं करना चाहते हैं तो पंजाब के इस शहर में मौजूद बेहतरीन ढाबे न तो आपकी लजीज व्यंजन की चाहत को कम करेंगे और न ही आपके बजट को बिगाड़ेंगे। अमृतसरी फिश टिक्का से लेकर अमृतसरी छोले भटूरे तक का यहां हर कोई लुत्फ उठा सकता है। निश्चित तौर पर स्वर्ण मंदिर पर आपकी अद्वितीय आध्यात्मिक भावना जाग उठेगी। यहां गूंजते भजन, भीड़ और दर्शनीय चीजें आपको सुकून प्रदान करेंगी। यदि आप भारत के सबसे महत्वपूर्ण रणनीतिक ठिकाने का दर्शन करना चाहते हैं तो वाघा बॉर्डर चले जाएं जो हमारे देश के इतिहास और राजनीति में खासी अहमियत रखता है। आप जलियांवाला बाग के शहीदों को भी श्रद्धांजलि दे सकते हैं और इस प्रकार यहां का दौरा आपके लिए अद्भुत अनुभव साबित होगा। 

(बिगब्रेक्स डॉट कॉम के एमडी और फाउंडर कपिल गोस्वामी से बातचीत के आधार पर)