googlenews
वेट लॉस में मदद करेंगी ये चाय: Weight Loss Tea
Tea for Weight Loss

Weight Loss Tea: वेट लॉस आज के समय में अधिकतर लोगों का एक मुख्य हेल्थ इश्यू है। अगर आप नेचुरल व हेल्दी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप डिफरेंट टाइप की चाय को अपनी वेट लॉस जर्नी का हिस्सा बनाएं। अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सच में वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में दूध की चाय के स्थान पर कुछ हर्बल टी या अन्य कुछ खास तरह की चाय का सेवन किया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चाय के बारे में बता रहे हैं, जो वेट लॉस करने में आपकी मदद कर सकती हैं-

वेट लॉस के लिए पीएं ग्रीन टी

Weight Loss Tea
Green Tea

जब बात वेट लॉस के लिए चाय पीने की होती है, तो सबसे पहले दिमाग में ग्रीन टी का ही ख्याल आता है। इसे वेट लॉस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग लगातार दो कप ग्रीन टी पीते हैं, उनकी बॉडी का फैट पर्सेंटेज अपेक्षाकृत कम होता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ग्रीन टी कैटेचिन से भरपूर होती है जो फैट बर्निंग को बढ़ाती है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करती है। इसलिए आप अपने अतिरिक्त वजन को जल्दी बर्न करने के लिए ग्रीन टी पीने पर विचार करें।

वेट लॉस के लिए पीएं ब्लैक टी

Weight Loss Tea
Black tea is also considered very beneficial for health

ब्लैक टी भी हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी मानी गई है। खासतौर से, यह वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों को विशेष रूप से लाभ पहुंचाती है। ब्लैक टी में फ्लेवोन की अच्छी मात्रा होती है। यह आपकी बॉडी के अतिरिक्त फैट को कम करने में सकारात्मक भूमिका निभा सकता है। इसका एक लाभ यह भी है कि ब्लैक टी में कैफीन काफी कम मात्रा में होता है।

वेट लॉस के लिए पीएं व्हाइट टी

Weight Loss Tea
Catechins present in white tea play a major role in weight loss

व्हाइट टी में मौजूद कैटेचिन वजन घटाने में एक मुख्य भूमिका निभाती है। व्हाइट टी का सेवन करने से शरीर में नए फैट सेल्स का फोरमेशन नहीं होता है। साथ ही, शरीर में पहले से मौजूद फैट सेल्स के ब्रेकडाउन में भी मदद मिलती है। व्हाइट टी की एक खूबी यह भी है कि यह बेहद ही कम प्रोसेस्ड टी है, जिसका सीधा अर्थ यह है कि इसमें फैट बर्निंग प्रॉपर्टीज काफी अधिक होती है।

वेट लॉस के लिए पीएं ओलोंग चाय

Weight Loss Tea
Oolong tea is a traditional Chinese tea

ओलोंग चाय एक पारंपरिक चाइनीज टी है और इसका एक फ्रूटी फ्लेवर होता है और इसकी महक भी काफी अच्छी होती है। ओलोंग टी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करने के साथ-साथ फैट लॉस को बर्न करने के प्रोसेस का स्पीडअप करता है। एक अध्ययन से यह पता चलता है कि दो सप्ताह के लिए नाश्ते और दोपहर के भोजन में ओलोंग चाय पीने से पोस्ट मील फैट बर्न करने में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। साथ ही, ओलोंग चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट और लिपिड कम करने वाले गुण होते हैं जो वजन घटाने के लिए आवश्यक होते हैं।

वेट लॉस के लिए पीएं माचा टी

Weight Loss Tea
Matcha is a Japanese green tea sold in powdered form

माचा एक जापानी ग्रीन टी है जिसे पाउडर के रूप में बेचा जाता है। इसमें अन्य प्रकार की चाय की तुलना में अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज मेटाबोलिज्म के एक शोध के अनुसार, एक्सरसाइज करने के लगभग 30 मिनट पहले माचा टी पीने से फैट ऑक्सीकरण में वृद्धि हो सकती है। जिससे एक्सरसाइज के दौरान आपका बॉडी फैट तेजी से बर्न होना शुरू हो जाता है। हालांकि, इसका सेवन करते समय इस बात का ध्यान दें  कि माचा में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए शाम के समय इसका सेवन ना करें।

वेट लॉस के लिए पीएं हिबिस्कस चाय

Weight Loss Tea
Drinking hibiscus ie hibiscus tea helps you burn fat

हिबिस्कस अर्थात् गुड़हल की चाय पीने से आपको फैट बर्न करने में मदद मिलती है। अगर आप वेट लॉस के दौरान ग्रीन टी पीना नहीं चाहते हैं तो इसके स्थान पर गुड़हल की चाय भी पी जा सकती है। हालांकि, चाय पीते समय यह ध्याान रखें कि आप इसमें चीनी को शामिल ना करें। आप अपने मील से करीबन आधे घंटे पहले हिबिस्कस की चाय पी सकते हैं। 

वेट लॉस के लिए चाय पीने का सही तरीका

Weight Loss Tea
Drink a cup or two of green tea before a workout session

अगर आप सही तरह से वेट लॉस करना चाहते हैं तो आपको चाय पीने के भी सही तरीके के बारे में मालूम होना चाहिए। मसलन-

  • आप वर्कआउट सेशन से पहले एक या दो कप ग्रीन टी पिएं। रात में ग्रीन टी पीने से बचें क्योंकि इसकी कैफीन की मात्रा के कारण आपको नींद ही समस्या हो सकती है।
  • वहीं व्हाइट टी, ओलोंग टी व ब्लैक टी का सेवन भी सोने से ठीक पहले नहीं किया जाना चाहिए।
  • जहां तक ​​सुबह की चाय पीने की बात है, अगर आपका पेट संवेदनशील है तो इसे खाली पेट पीने से बचें। यह किसी भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या को रोकने में मदद करेगा।
  • भोजन के साथ चाय पीने से बचें, क्योंकि यह आयरन के अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है।

तो अब आप भी इन चाय का सेवन करें और अपनी वेट लॉस जर्नी को और भी अधिक बेहतर बनाएं।

Leave a comment