googlenews
कहीं आपके वजन के लगातार बढ़ने का कारण कम नींद लेना तो नहीं: Causes of Weight Gain
Causes of Weight Gain

Causes of Weight Gain: जिस तरह अच्छी सेहत के लिए अच्छा खानपान और व्यायाम जरूरी है, उसी तरह एक अच्छी नींद भी आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अच्छी सेहत के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूरी है। यदि आप पर्याप्त और अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो उसका असर आपकी सेहत पर दिखाई देने लगता है। कभी- कभी सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, ब्लड प्रैशर, थकावट और सुस्ती महसूस होने लगती है। यहाँ तक कि शरीर में मोटापा और अन्य कई सारी बीमारियाँ जन्म लेने लगती हैं।

ये हो सकते हैं साइड इफैक्ट

Causes of Weight Gain
Gain of body weight is the biggest side effect of not sleeping well

मोटापा बढ़ना

शरीर के वजन का बढ़ना अच्छी नींद न लेने का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव है। दरअसल कम नींद से भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स पर इफैक्ट पड़ता है। जिस कारण भूख ज्यादा लगती है, भूख ज्यादा लगने से कैलोरी ज्यादा मात्रा में लेने लगते हैं। जो वजन के बढ़ने का कारण बनता है।

मैमोरी कमजोर हो जाना

नींद कम लेने से मस्तिष्क की क्रियाविधि पर भी विपरीत इफैक्ट पड़ता है। लंबे समय तक यही स्थिति रहने पर याददाश्त धीरे- धीरे कमजोर होने लगती है। साथ ही समस्याओं के समाधान करने की क्षमता भी कम हो जाती है।

हार्ट संबंधी बीमारियाँ बढ़ना

7 -8 घंटे से कम नींद लेने वाले लोगों में स्ट्रोक और हार्ट संबंधी समस्याएँ ज्यादा होती हैं। अच्छी नींद न लेने से तनाव और चिंता उत्पन्न होती है जो इस समस्या को और भी ज्यादा घातक बना देती है।  

ये उपाय करेंगे काम

Causes of Weight Gain
A little exercise or yoga practice during the day improves our sleep process

नींद कम लेना कई बीमारियों को न्योता देता है, बल्कि कहा जाए तो यह अपने आपमें ही एक बहुत बड़ी समस्या है। लेकिन अपनी जीवनशैली और खानपान में थोड़ा परिवर्तन लाकर इस समस्या से निपटा जा सकता है-

नियमित व्यायाम करें

दिन में थोड़ा सा व्यायाम या योग का अभ्यास हमारी नींद की प्रक्रिया में सुधार लाता है। दिन में आधे से एक घंटे योगा या एक्सर्साइज़ करने से ही तनाव का स्तर कम होने लगता है। साथ ही ये शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी बढ़ाते हैं।

रात का भोजन हल्का लें

डिनर हमेशा सोने के दो से तीन घंटे पहले ले लेना चाहिए और रात का भोजन हल्का हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। ऐसा करने से खाना आसानी से पच जाता है और एसिडिटी, गैस जैसी समस्या भी नहीं होती, जिससे नींद भी अच्छी आती है। इसके विपरीत यदि आप रात में भारी भोजन खाते हैं तो उसे पचने में समय लगेगा। चूंकि रात में हमारा मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है, खाना न पचने के कारण वजन भी बढ़ना शुरू हो जाता है।

मोबाइल से दूरी बनाएँ

रात में सोते समय खासकर अंधेरे में मोबाइल पर काम न करें। इससे आँखों पर स्ट्रेन नहीं पड़ता और नींद में खलल भी नहीं पड़ता।

 

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।