googlenews
Safe home against mosquitoes:

आजकल के दौर में जहां बिमारियां अपना घर बनाती जा रही है ऐसे में बहुत जरूरी हो गया है कि हम अपने घर को साफ सुथरा रखें। मच्छर बारिशों में सबसे ज्यादा परेशान करते है। इन मच्छरों से जानलेवा बिमारियां डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि ऐसी बिमारियों का होने का खतरा बना रहता है। हमें एहतियात बरतने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है। जरूरी है घर के बाहर और अंदर दोनों जगह पूरी तरह से एहतियात बरती जाएं। इसके लिए कैसे आप अपने घर को सुरक्षित रख सकते है। आईए जानिए कुछ खास बातें-

लाइट्स

lights
outdoor solar lights

सबसे पहले जरूरी है कि घर के बाहरी क्षेत्र को मच्छरों से सुरक्षित रखा जाए। क्योंकि बाहरी क्षेत्र में मच्छर बच नहीं पाएंगे। तो घर अपने आप में ही सुरक्षित हो जाएगा। घर के बाहर ऐसी लाइट्स का इस्तेमाल करें जो मच्छरों को आकर्षित नहीं करती हों। अक्सर आपने देखा होगा लोगों के घर के बाहर येलो बग लाइटस या सोडियम लाइट्स लगी होती है इनसे मच्छर दूर ही रहते है।

घर की बालकनी या आंगन में नैट या जाली लगवाएं

mosquito net
mosquito net in balcony

वैसे मच्छरों का काम तो सारे दिन का रहता है तो क्यों न बालकनी या आंगन में नैट या जाल लगवाएं इससे मच्छर घर के अंदर आ नहीं पाएंगे। साथ ही और भी तरह की गंदगी से भी आप बच सकेंगे। ये नैट या जाली बहुत बारीक होती है। इनमें से मच्छरों का आ पाना मुश्किल होता है। साथ ही आपका घर मच्छरों से सुरक्षित रह पाता है।

ऐसे पेड़ पौधो को आंगन में लगाएं

tulsi plant
plants which keep mosquito away

मच्छरों से बचने के लिए जरूरी है कि घर आंगन में ऐसे पेड़ और पौधों को लगाया जाए जिनसे मच्छर पनपे भी तो बच न पाएं या आपके घर के आस पास आ नहीं पाए। लहुसन का पौधा अपने आंगन में जरूर लगाएं क्योंकि इसकी सुगंध से मच्छर आपके घर के आस पास फटकेगें नहीं। तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में अत्यंत प्रभावी है और मच्छरों को दूर रखने में मदद करती है। इसके अलावा, आयुर्वेद के अनुसार भी आप मच्छरों से बचने के लिए बस अपनी खिडक़ी के पास एक तुलसी का पौधा रखें। यह मच्छरों का घर में प्रवेश करने से रोकते हैं एवं उनको उत्पन्न होने से रोकते हैं। और यदि आपके घर के आस पास नीम का पेड़ है तो ये मच्छरों और बिमारियों को दूर रखने में बेहद मददगार है।

मच्छरों को फसाने वाला सिस्टम

mosquito trap
mosquito trap system

आपने देखा होगा कि बड़े-बड़े मॉल या दुकानों पर मच्छरों को मारने के लिए ये सिस्टम लगे होते हैं। लेकिन घरों में इनका प्रयोग कम ही दिखता है लेकिन आजकल घरों के बाहर इनको लोग लगाने लगें है। क्योंकि यदि आप ज्यादा हरियाली वाली जगहों पर रहते है तो वहां मच्छर भी ज्यादा होते हैं और मच्छरों से जानलेवा बिमारियों का भय बना रहता है। ऐसे में इन्हे लगाना भी एक अच्छा विकल्प है।

बगीचे की काट- छांट करते रहें

यदि आप अपने बगीचे या बालकनी में लगे पौधों की पूरे तरीके से देख-रेख, काट-छांट नहीं करते हैं तब मच्छर उड़ नहीं रहे होते तब वे ठन्डे, अँधेरे, नमीयुक्त कवर्ड एरिया में बैठ जाते हैं। बगीचे की घास की काट-छांट हर थोड़े दिन में करते रहें। पेड़ और झाड़ियों की काट-छांट करते रहें और लम्बी घास को हटायें। ऐसा करने से पौधों को ज्यादा से ज्यादा सूर्य की रोशनी मिल पायेगी जिससे गीले हिस्से सूख जाएँगें और वहां मच्छर पनपेंगे नहीं। पत्तियों और सड़ी हुई टहनियों के ढेर को साफ़ करें क्योंकि ये काले, नमीयुक्त ढेर मच्छरों के लगातार प्रजनन के लिए एक उपर्युक्त जगह बन सकते हैं।

घर के बाहर गड्ढे हैं तो इन्हें भरवा दें

यदि आपके घर के बाहर भी गड्ढे हैं और बारिश आने पर वे भर जाते हैं तो ध्यान दें इन्हे तुरंत ही भरवा दें। क्योंकि ऐसे गड्ढों में ही कीटाणु पनपते हैं। और घातक बन जाते है। घर के आस पास सफाई सबसे ज्यादा जरूरी है साथ ही कहीं भी पानी भरा न रहे ये सबसे ज्यादा आवश्यक है। मच्छरों के पनपने की जगहों के कुछ और भी उदाहरण है जैसे पुराने टायर्स, रास्ते के गड्ढे , जाम या बंद पड़े गटर, साफ़ न किये हुए मछली घर, खाली गमले, और ऐसी कोई भी चीज जो एक बार में कुछ दिनों के लिए पानी को रोक कर रख सकती हैं।

घर के अंदर मच्छरों से कैसे सुरक्षित रहा जाए

  • एक कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें। 15-20 मिनट के लिए इसे इस तरह से छोड़ दें और एक मच्छर मुक्त वातावरण पाएं।
  • नीम का तेल पूरे शरीर पर लगाएं। यह एक मच्छर नाशक की तरह कार्य करता है। इसमें आधा भाग नारियल तेल को भी मिला लें।
  • मच्छरों को मारने के लिए रैकेट का इस्तेमाल करें। इससे आप एक बार कई मच्छरों को मार सकते है।
  • अपने घर को कीटरोधक बनायें,अपने घर के सब दरवाजे और खिड़कियों में छेद या टूट-फूट की जांच करें जिनसे मच्छर अंदर आ सकते हों।
  • सोते वक्त हमेशा कोशिश करें कि पूरे कपड़े पहनें जिनमें आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा ढका हो। इससे आप मच्छरों से अपने शरीर को ज्यादा से ज्यादा बचा सकते हैं।
  • सोते वक़्त मच्छरदानी का उपयोग करें।
  • यदि आप अपने घर में पानी वाले स्थान को हमेशा सूखा रखें, तो आपके घर में मच्छर नहीं उत्पन्न होंगे।
  • एक बर्तन में साबुन या डिटर्जेंट का अच्छी तरह से घोल बनाकर रख दें जब मच्छर पानी की ओर आकर्षित होंगे तो वे साबुन के पानी पर बैठेंगे और बुलबुले में फंसकर मर जाएंगे। इससे घर को मच्छर मुक्त किया जा सकता है।

Leave a comment