cashew milk
काजू वाला दूध

Home Remedies: अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही है और आप परेशान हैं तो इसमें आपकी मदद दूध कर सकता है। रात में सोने से पहले सादा दूध पीने की बजाय अगर आप दूध में काजू मिलाकर खाएं पीने से आपको गहरी नींद पाने में मदद मिलती है। ऐसा हम नहीं बल्कि करीना कपूर की डाइटिशियन रुजुता दिवेकर का कहना है। करीना कपूर की डाइटीशियन उन लोगों में से एक हैं, जो देसी चीजों को आगे बढ़ाने पर जोर देती हैं। अपने हाल के एक टि्वटर पोस्ट में रुजुता ने काजू के दूध के फायदों के बारे में बताया है। 

क्या कहती हैं रुजुता दिवेकर 

home remedies

अब तक हम काजू को एक ड्राई फ्रूट के तौर पर जानते थे लेकिन अब तक यह नहीं पता था कि काजू अच्छी नींद लाने में भी सहायक है। सेलिब्रिटी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर का मानना है कि काजू का दूध बहुत फायदा करता है। रुजुता ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने नींद ना आने की परेशानी के बारे में शेयर करते हुए इसके उपाय के बारे में भी बताया है। रुजुता ने बताया कि गहरी नींद का सीधा संबंध हमारी आंत से है और ऐसे में काजू का दूध आपके गट को मैनेज करने में सहायता करता है। 

काजू में नहीं होता है कोलेस्ट्रॉल

Home Remedies:

काजू एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो अधिकतर लोगों को पसंद आता है लेकिन लोग काजू खाने को लेकर सावधानी बरतते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि काजू में निहित कोलेस्ट्रॉल उनके लिए सही नहीं है। जबकि सच तो यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम मात्रा में होता है। बल्कि इसमें प्रोटीन, हेल्दी फैट और एंटीऑक्सीडेंट खूब सारे होते हैं। इन्हीं खूबियों की वजह से काजू का दूध पीने से आपको तुरंत और गहरी नींद आती है। 

नींद लाने में फायदा करता है काजू और दूध का कॉम्बिनेशन 

गहरी नींद लाने में मददगार

काजू मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत है, जो जल्दी नींद लाने में सहायक है। इसी तरह दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम, फास्फोरस होता है, जो सेहत के लिए बढ़िया है। साथ ही दूध ट्रिप्टोफैन अमीनो एसिड से भरपूर है, जो गहरी नींद लाने में सहायक है। रुजुता का कहना है कि अगर आपको रात में गहरी और तुरंत नींद नहीं आती है तो इससे कई तरह की परेशानी हो सकती है। इन परेशानियों से बचने के लिए बढ़िया है कि आप रात में सोने से पहले काजू वाला दूध पिएं। यही नहीं, इसके सेवन से आपकी स्किन को भी ग्लो करने में मदद मिलती है। 

ऐसे बनाएं काजू वाला दूध

काजू वाला दूध

काजू वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है। रुजुता के अनुसार इस दूध बनाने के लिए आपको बिल्कुल भी मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आइए, स्टेप बाय स्टेप जानते हैं काजू वाला दूध बनाने की रेसिपी – 

  • काजू को चार- पांच घंटे के लिए थोड़े से दूध में भिगो दें। 
  • अब इसमें से काजू को निकालकर इन्हें चूर लें। 
  • इस पेस्ट को एक बर्तन में डालकर बचे हुए दूध भी इसमें डाल दें।  
  • इसमें अलग से भी थोड़ा दूध डालें। 
  • आप चाहें तो इसमें अपने स्वाद के हिसाब से चीनी भी मिला सकते हैं। 
  • अगर आपको गर्म दूध पीने का मन करे तो गर्म पिएं, अन्यथा इसे ठंडा भी पिया जा सकता है। 

Leave a comment

Cancel reply