Milk In Winter

कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम से भरपूर होने के कारण दूध को सेहत के स्रोतों में से एक माना जाता है और इसके पीने के कई फायदे हैं जिससे कोई भी अनजान नहीं है। हालांकि कुछ लोगों को दूध पीना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। इसलिए कहते हैं कि एक व्यक्ति को रोजाना कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसके सेवन से हड्डियों के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। सर्द मौसम में कंबल में घुसकर एक कप गर्म दूध का गिलास पीने का मजा ही अलग है।

गर्म दूध सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह आसानी से पचने वाला होता है। गर्म दूध पीने से डायरिया, गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। गर्म दूध भी अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है क्योंकि इसमें ट्रिप्टोफैन नाम का अमीनो एसिड होता है जो नींद पैदा करने वाले रसायन सेरोटोनिन और मेलाटोनिन पैदा करता है जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है। तो क्यों ना, इस मौसम में परिवार के बच्चों और बड़ों के लिए दूध को मजेदार बनाएं। उन्हें हर दिन कुछ अलग तरह का दूध दें ताकि उनकी रूचि बनी रहे।

Milk In Winter की ये 5 रेसिपी फ़ॉलो करें। यह रेसिपी आपको जरूर सुकून देगी और इस मौसम में सर्दी-जुकाम को दूर रखने में भी मदद करेगी। सर्दी के मौसम में गर्म दूध का सेवन बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

हल्दी मसाला दूध

हल्दी के फायदों से तो सभी वाकिफ हैं, लेकिन जब इसमें कुछ और सामग्री मिलाते हैं तो यह स्वाद को भी बढ़ा देती है। हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी लेवल को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह दूध कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों का दर्द, कब्ज, खून साफ करना, वात रोग में फायदा पहुंचाता है। हल्दी वाला दूध बनाना बहुत ही आसान है और आमतौर पर हर घर में बनाया जाता है।

Milk In Winter: ठंड में इन 5 फायदेमंद तरीकों से पियें दूध 7

सामग्री

  • दूध – 2 कप
  • हल्दी – 1/4 टीस्पून
  • सौंफ – ½ टीस्पून
  • काली मिर्च – 2 चुटकी
  • चीनी – 1/2 टीस्पून

विधि

दूध को उबाले और फिर उसमें सारी सामग्री मिलाएं। दूध में फिर से उबाल आने दें। मध्यम आंच पर लगभग 15 मिनट तक उबलने दें फिर छान लें। अब आपका हल्दी दूध तैयार है।

अदरक का दूध

अदरक हमारी भारतीय रसोई में एक बहुत ही आम मसाला है लेकिन जब दूध में मिलाया जाता है तो यह दूध का स्वाद और सुगंध बढ़ा देता है। यह फ्लू और सर्दी से लड़ने में भी मदद करता है और वास्तव में पाचन के लिए अच्छा है। दूध में अदरक पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। कफ, खांसी, बलगम जैसी गले से जुड़ी समस्या है तो आपके लिए अदरक वाला दूध फायदेमंद है।

Milk In Winter: ठंड में इन 5 फायदेमंद तरीकों से पियें दूध 8

सामग्री

  • दूध – 2 कप
  • ताजा अदरक – 10 ग्राम
  • चीनी – 1 टीस्पून

विधि

सबसे पहले दूध को उबाल लें और फिर अदरक को कद्दूकस कर लें। दूध को ठीक से उबाला नहीं गया है, तो संभावना है कि यह अलग हो सकता है। इसे मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए उबलने दें। दूध मात्रा का 3/4वां भाग रह जाए जब इसे छान लें। आपका स्वादिष्ट दूध तैयार है।

केसर दूध

केसर एक बहुत महंगा मसाला है, लेकिन इसके कुछ स्ट्रैंड्स चमत्कार कर सकती है। अक्सर इसे अपनी मिठाइयों और व्यंजनों में इस्तेमाल करते हैं और केसर दूध सर्दियों के दौरान भारत में कई जगहों पर लोकप्रिय है। यह तैयार करने में सबसे आसान रेसिपी में से एक है और ठंड के दिनों में अगर आपके घर मेहमान आए तो इसे सर्व करना काफी शाही लगता है। केसर प्रकृति में गर्म होती है और यह ठंड से जल्दी राहत पाने में मदद करता है। केसर का दूध सबसे अच्छा मेमोरी बूस्टर है। एक गिलास केसर वाला दूध पीने से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।

Milk In Winter: ठंड में इन 5 फायदेमंद तरीकों से पियें दूध 9

सामग्री

केसर की 1-2 स्ट्रैंड्स 2 कप दूध के लिए काफी हैं। लेकिन इसे हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए आप इसमें नट्स मिला सकते हैं।

  • 10-15 स्ट्रैंड्स – केसर की
  • बादाम – 20 ग्राम
  • काजू – 10 ग्राम
  • पिस्ता – 5 ग्राम
  • चीनी – 1 टीस्पून

विधि

इन सभी को एक साथ पीसकर पाउडर बना सकते हैं और इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। इसे आप आसानी से एक हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं। बस 1 कप दूध में 1/2 चम्मच मिश्रण मिलाएं और 5 मिनट तक उबालें। आपका पौष्टिक और सेहतमंद दूध तैयार है।

खजूर का दूध

खजूर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर और एक प्राकृतिक स्वीटनर होता है, इसलिए आपको इस दूध में चीनी मिलाने की ज़रूरत नहीं है। यह दूध ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दूध और खजूर का सेवन खांसी से निजात दिलाता है।

Milk In Winter: ठंड में इन 5 फायदेमंद तरीकों से पियें दूध 10

सामग्री

  • दूध – 2 कप
  • ताजी खजूर – 5-8

विधि

खजूर को धोकर छील लें और बीज निकाल दें। उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें ताकि वे पीने या खाने में आसान हों। उबलते दूध में कटे हुए खजूर डालें और 15-20 मिनट तक उबालें। दूध को आधा कर दें। आप इसे सूखे खजूर से भी बना सकते हैं, लेकिन आपको इसे एक घंटे पहले पानी में भिगोना होगा।

अंजीर दूध

अंजीर को दूध में मिलाकर पीना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। अंजीर में भी फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह पाचन में मदद करता है और कब्ज को रोकता है और दूध के साथ मिलाने पर यह पोषण के लिए एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन बन जाता है। इसमें प्राकृतिक मिठास भी होती है इसलिए आपको इसमें चीनी मिलाने की जरूरत नहीं है। इसमें भारी मात्रा में ट्रिप्टोफैन और मेलाटोनिन पाया जाता है जो रात में बेहतर नींद लाने में मदद करता है।

Milk In Winter: ठंड में इन 5 फायदेमंद तरीकों से पियें दूध 11

सामग्री

  • अंजीर – 4
  • दूध – 2 कप

विधि

अंजीर को धोकर सीधे उबलते दूध में डाल दीजिए। अगर आप बच्चों को दे रहे हैं, तो आप इसे छोटे टुकड़ों में काट सकते हैं। जब अच्छे से पक जाए तो इसे उतार लें और सर्व करें।

Leave a comment

Cancel reply