googlenews
udit narayan

बॉलीवुड को कई सुपरहिट गाने दे चुके गायक उदित नारायण आज अपना 66 वां जन्मदिन मना रहे हैं। दो दशक से अधिक समय से गायकी की दुनिया में सक्रिय उदित नारायण ने अपने सिंगिंग करियर में हिन्दी के अलााव भोजपुरी, तमिल, कन्नड़, मलयालम और बंगाली भाषा में भी गाना गाया है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम जानेंगे उनके जीवन से जुड़े कुछ मजेदार किस्से।

बिहार के सुपौल जिले में जन्मे (01 दिसंबर, 1955) उदित नरायण एक किसान परिवार से हैं। इनका पूरा नाम उदित जी झा है। उदित नरायण की शुरूआती शिक्षा सुपौल में ही हुई। उदित नरायण को संगीत मां भुवनेश्वरी झा से विरासत में मिली। भुवनेश्वरी एक प्रसिद्ध लोकगायिका थीं।

रेडियो से शुरू किया था करियर

udit narayan radio
Udit Narayan: नेपाली फिल्म में अभिनय कर चुके हैं उदित नरायण, जानिए कौन थी वह फिल्म 7

भले ही उदित नारायण ने बॉलीवुड में हजारों गाने गाए हैं, लेकिन उनका सिंगिंग करियर नेपाली रेडियो से शुरू हुआ। उस समय वह बतौर लोक गायक मैथिली और नेपाली में गाने गाते थे। इसके बाद, बॉलीवुड इंडस्ट्री में गायक बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए वह मुंबई आ गए। मुंबई आने के बाद, उदित जी ने भारतीय विद्या भवन में छह साल तक शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया। बॉलीवुड में उदित जी के करियर की शुरुआत 1980 में हुई जब उन्हें संगीत निर्देशक राजेश रोशन ने नोटिस किया।

उदित नारायण के सिंगिंग लव ने ही मिलवाया रियल लाइफ लव से

udit narayan family
Udit Narayan: नेपाली फिल्म में अभिनय कर चुके हैं उदित नरायण, जानिए कौन थी वह फिल्म 8

उदित जी का सिंगिंग के प्रति प्यार ने ही उन्हें अपनी पत्नी दीपा नारायण से मिलने में भी मदद की। दोनों ने एक साथ बहुत सारे गाने गाए हैं और 1979 में हमरो गीत नामक एक नेपाली एल्बम की रिकॉर्डिंग के दौरान मिले थे। इसके बाद, आखिरकार 1985 में दोनों ने शादी कर ली।

उदित नारायण ने पांच बार जीता है फिल्मफेयर पुरस्कार

udit narayan filmfare award
Udit Narayan: नेपाली फिल्म में अभिनय कर चुके हैं उदित नरायण, जानिए कौन थी वह फिल्म 9

अपने सफल सिंगिंग करियर में उदित जी ने पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। वह लगातार तीन दशकों (80, 90 और 2000) में अवॉर्ड प्राप्त करने वाले एकमात्र पुरुष गायक हैं। लगातार जीतने वाले अवॉर्ड यह भी बताते हैं कि उदित जी की आवाज हर उम्र के लोगों के बीच पसंद की जाती है। 1988 में उन्होंने गाने के लिए दो पुरस्कार जीते – पापा कहते हैं और मेहंदी लगा के रखना। 1997 में, उन्होंने परदेसी परदेसी के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। वहीं वर्ष 2000 में, उन्होंने चांद छुपा बादल में गाने के लिए और 2002 में मितवा गाने के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला।

नेशनल अवॉर्ड विनर हैं उदित नारायण

उदित नारायण
Udit Narayan: नेपाली फिल्म में अभिनय कर चुके हैं उदित नरायण, जानिए कौन थी वह फिल्म 10

उदित जी न केवल फिल्मफेयर अवॉर्ड, बल्कि 3 राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। उन्हें 2009 में पद्म श्री पुरस्कार और 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इतना ही नहीं, साल 2001 में उदित जी ने नेपाली म्यूजिकल इंडस्ट्री में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए नेपाल के राजा स्वर्गीय बीरेंद्र बीर बिक्रम शाह देव द्वारा प्रबल गोरखा दक्षिण बहू पुरस्कार भी जीता था।

उदित नारायण ने नेपाली मूवी में भी किया है काम

kusume rumal
Udit Narayan: नेपाली फिल्म में अभिनय कर चुके हैं उदित नरायण, जानिए कौन थी वह फिल्म 11

आपको शायद पता ना हो लेकिन उदित जी ने एक नेपाली फिल्म में अभिनय किया, जिसका नाम कुसुमे रुमाल था। उन्होंने इस फिल्म के सभी गाने भी गाए थे।

Leave a comment