googlenews
नींबू और गुड़ के फायदे

हर महिला सुंदर फिगर के लिए ख्वाब देखती है, लेकिन उसके लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। किसी को भी मोटा होना पसंद नहीं है, खासकर की महिलाओं को। आप चाहे तो घर में ही बिना डाइट के भी पतली हो सकती हैं। आपको ऐसे ही कुछ गुण गुड़ और नींबू के बताएँगे जिसके इस्तेमाल से आपको कई फायदे होंगे।

गुड़ और नींबू के फायदे

  • जो लोग चीनी खाने से डरते हैं, ताकि उनका वेट ना बढ़ जाए। तो डरने की जरूरत नहीं है आप चीनी की जगह गुड़ खा सकते हैं। क्योंकि गुड़ शरीर में जमी चर्बी को बर्न करने में मदद करता है, इसमें कोई भी आर्टिफिशियल स्विटनर नहीं मिला हुआ होता है और यह हमारे हेल्थ के लिए लाभदायक भी होता है।
  • नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन नहीं होता है। नींबू पानी हमें हाईड्रेट करके रखता है। हम दिन भर में ज्यादा पानी नहीं पी पाते हैं जिस वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है। लेकिन नींबू शरीर को डीहाइड्रेशन नहीं होने देता है।
  • नींबू में विटामिन C होता है जोकि फेस पर ग्लो लाने और झुर्रियों में कमी के लिए भी फायदेमंद होता है और साथ ही वेट कम करने में भी मदद करता है।
  • जिनके सांसों से बदबू आती है उन्हें नींबू पानी पीना चाहिए क्योंकि इससे सांस की बदबू दूर होती है। इसका कारण यह है कि हमारे लार सुख जाने पर बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिस कारण सांस से बदबू आने लगती है।
  • इसके सेवन से मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और इससे वजन कम करने में काफी आसानी रहती है।

गुड़ और नींबू पानी कैसे बनाए

एक गिलास गर्म पानी लें और इस गर्म पानी में नींबू निचोड़ लें। इसके बाद इसमें आप एक चम्मच गुड़ मिला लें। लीजिए आपका मॉर्निंग ड्रिंक तैयार है। आप  इस ड्रिंक को रोजाना खाली पेट सुबह पीए। इस ड्रिंक को पीने से आपको दिन भर तरो ताजा रखेगा, और जल्दी ही आपका वेट लॉस में भी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें-

ज़रुर खाएं दही मिलेगे ये बेहतरीन फायदे

गर्मियों के सुपर-5 कूल ड्रिंक्स

गुड़ के ये 5 हैल्दी गुण जानकर आप भी करेंगे इसका सेवन

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।